समग्र विकास के लिए सतत् अग्रसर राजेंद्र शुक्ल

समग्र विकास के लिए सतत अग्रसर राजेंद्र शुक्ल

                   जन्मदिन विशेष
17 अगस्त 1964 को रीवा में जन्मे वर्तमान रीवा विधायक पूर्व मध्य प्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र शुक्ल और रीवा आज एक दूसरे के पर्याय बन गए हैं।
 रीवा की विकास गाथा जो आज राजेन्द्र शुक्ल के नेतृत्व में लिखी जा रही है उसी का परिणाम है कि राजेन्द्र शुक्ल का एक नाम विकास पुरुष भी रीवा की जनता ने प्यार से रखा है।
 प्रदेश के ख्यातिलब्ध संविदाकार सेतु शिल्पी स्वर्गीय भैयालाल शुक्ल तथा धर्म परायण वात्सल्य की प्रतिमूर्ति स्वर्गीय श्रीमती विद्या देवी के पुत्र राजेंद्र शुक्ल मे अपने माता-पिता दोनों के गुण बराबर मात्रा में है ।आपकी धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता शुक्ला आपके जीवन को संवारने के समपर्ण के साथ रीवा के विकास मे सहयोगी हैं
राजेंद्र शुक्ल ने रीवा को आज अधोसंरचना  के क्षेत्र में देश का एक अग्रणी जिला बना दिया है और इस कार्य में निरंतरता  है।
 रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल का सपना है कि रीवा मे विकास के  आधुनिक प्रतिमान हों साथ ही इसका पुरातन वैभव भी संरक्षित हो।
वर्तमान अवश्यकता के सभी  आवश्यक संस्थान हैं वह सब रीवा में हों और यह सब हो ही रहा है ।जो विकास कार्य मूर्त रूप ले चुके हैं वह तो सबके सामने हैं आज उनकी बात कर लेते हैं जो  निकट भविष्य में मूर्त रूप लेने वाले हैं।
 नया एयरपोर्ट बनने के साथ रीवा अब विकास के क्षेत्र मे एक नई छलांग लगाने के लिए तैयार है। जल्दी ही इसका भूमिपूजन केंद्रीय मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में होने वाला है। मुझे याद है जब आप मध्य प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री के रूप में प्रदेश की सेवा कर रहे थे तब प्रदेश देश के साथ दुनिया के लिए सर्वाधिक इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली राज्य था। रीवा के मऊगंज क्षेत्र में आप पतंजलि का एक बहुत बड़ा खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगवाने के लिए प्रयासरत थे रीवा का मऊगंज क्षेत्र रोजगार की दृष्टि से  पिछड़ा क्षेत्र है यह खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगवा कर आप इस क्षेत्र  का भाग्य बदलने वाले थे। लेकिन एयर कनेक्टिविटी न होने कारण पतंजलि समूह यहां इकाई लगाने में असहज महसूस किया ।लेकिन आज जब रीवा एयरपोर्ट की सुविधा के साथ देश से जुड़ जाएगा तो उसका आगामी सुखद परिणाम क्षेत्र को विशाल खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना के रूप में भी मिलेगा। लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा ऐसा ही कार्य खाद बनाने का कारखाना स्थापित करने का कार्य, स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़े-बड़े संस्थानों के आने की बात है। रीवा के युवा पढ़ाई लिखाई के क्षेत्र में काफी आगे हैं ।यहां के युवा आईटी सेक्टर में  दुनिया भर में कार्य कर रहे हैं ।रीवा में  एक विशाल आईटी पार्क बनाने का भी आपका सपना है जो साकार होगा यहां के युवाओं को बाहर नहीं भटकना पड़ेगा यही काम करते हुए वह अपने परिवार की भी देखभाल कर सकेंगे।
 सुगम यातायात के लिए अच्छी सड़कें 3-3 फ्लाईओवर के साथ चौथे सबसे लंबे के निर्माण की कार्य योजना तैयार हो गई है। रीवा के चौमुखी विकास से रीवा  खुले में सांस ले सके बड़े क्षेत्र में इसका विस्तार हो सके यह सब करते हुए आपने पूरे क्षेत्र में एक अच्छा वृक्षारोपण कराया है और सैनिक स्कूल की तरफ  का नया विकास रीवा को विशालता प्रदान करेगा ।
क्योंकि जन्मदिन जीवन के वर्षों की वृद्धि है तो आप अपने साथ रीवा के भी वृद्धि विकास के लिए संकल्पित हैं ।कल एक मित्र ने सुझाव दिया कि रीवा में केबल ब्रिज नहीं है मैं यह कहना चाहूंगा कि राजेन्द्र शुक्ल यह भी साकार करेंगें ।
राजेंद्र शुक्ल की सोच है कि जो भी जहां भी कुछ अच्छा है वह रीवा में भी होना चाहिए यहां के लोगों को और विशेषकर युवाओं को रीवा पर गर्व होना चाहिए और आज लोग उस गर्व को महसूस भी करते हैं उसकी अनुभूति करते हैं रीवा चोरहटा बाईपास के पास लगा “आई लव रीवा” के बोर्ड के पास है सैकड़ों लोग प्रतिदिन सेल्फी लेते हैं यह रीवा के प्रति प्रेम का प्रकटीकरण है ।
रीवा में सोलर प्लांट, कचरे से बिजली बनाने का प्लांट, बाणसागर से बिजली ,सिचाई, पर्यटन स्थल, मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी ,रानी तालाब, चिरहुला तालाब, रतहरा तालाब, गुढ़ के भैरव बाबा का मंदिर, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय भवन, रिवरफ्रंट, लक्ष्मण बाग का विकास, नया न्यायालय भवन, कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम, कई विशाल व्यवसायिक और रहवासी संस्थान, सुपरस्पेशल्टी हॉस्पिटल, स्पोर्ट कंपलेक्स के साथ कई  अन्य संस्थानों के निर्माण के साथ एक नई पहचान की ओर अग्रसर हुआ है। इस दिशा में एयरपोर्ट बनने के बाद उद्योग  स्थापना का एक नया दौर आएगा यहां के युवाओं के लिए सभी क्षेत्रों में रोजगार के लिए एक नया अवसर प्रदान होगा।
विन्ध्य प्रदेश के समय रीवा को राजधानी का वैभव प्राप्त था आपका प्रयास है कि रीवा के विकास में ऐसी सौगात आएं जिससे इसका पुरातन वैभव पुनः लौट आए। लेकिन इस प्रयास में आपको वर्तमान में ज्यादा श्रम करना पड़ता है क्योंकि आप आज एक विधायक के रुप में विन्ध्य की सेवा कर रहे हैं अगर  आपके पास मंत्री पद की जिम्मेदारी होती तो यह कार्य और सुगमता पूर्वक मूर्त रूप लेते क्योंकि स्वयं कार्य करना और किसी से कार्य करने के लिए निवेदन करने में कुछ तो अंतर होता है।  आपकी सोच विशाल है इसलिए आप के लिए मंत्री पद विकास को विशाल बनाने के लिए सहायक है। विरोधियों, विघ्नसंतोषियों के नकारात्मक कार्यों के बाद भी आप रीवा के विकास में कोई कमी नहीं आने दे रहे हैं। रीवा के सर्वांगीण विकास में आपका एक-एक पल समर्पित है।
 जन्मदिन के अवसर पर रीवा विंध्य वासियों की यही कामना है कि आप बड़े पद पर उत्तरदायित्व के साथ क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए अग्रसर रहें। ईश्वर इस कार्य को पूर्ण करने के लिए आपको अपना सतत आशीर्वाद प्रदान करें।
अजय नारायण त्रिपाठी “ अलखू “
17-08-2022
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *