राजकपूर , राजेन्द्र शुक्ल ,रीवा का विकास और एयरपोर्ट

राज कपूर रीवा का विकास और एयरपोर्ट

14 दिसंबर 2022

विश्व प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता, निर्माता स्वर्गीय राज कपूर की आज जयंती है ।रीवा उनको याद करता है और अपनी श्रद्धांजलि  व्यक्त करता है रीवा में कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम के रूप में एक बेहतरीन यादगार निर्माण के रूप में। इस सारे प्रयोजन के कर्ताधर्ता पूर्व मंत्री रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल हैं ।राज कपूर की शादी रीवा में पुलिस अधीक्षक बंगले में हुई थी वहीं पर आज कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम है।  कृष्णा मल्होत्रा के पिता आईजी पुलिस स्वर्गीय करतार नाथ मल्होत्रा रीवा राज्य में आईजी पुलिस थे और इसी बंगले मे उनका  निवास था।

राज कपूर को रीवा ने अपने हृदय स्थल में बसा लिया है। मुझे याद है कि जब राजेंद्र शुक्ल के मार्गदर्शन में राज कपूर के बड़े बेटे रणधीर कपूर ने इस ऑडिटोरियम निर्माण का भूमि पूजन किया और जब लोकार्पण में आए तो दोनों बार रीवा मे हवाई अड्डा ना होने की कमी खली थी। क्योंकि यह व्यस्त लोग हैं उम्र दराज और सुविधा भोगी भी है इसलिए इनको उन जगहों में जाने में आसानी होती है जहां सीधी हवाई सेवाएं मुंबई या बड़े शहरों से है। रीवा में इसकी कमी है बड़े विमान यहां उतर नहीं सकते और रात में छोटे विमानों के उड़ने और उतरने की व्यवस्था नहीं है।

इसी तरह जब राजेंद्र शुक्ल उद्योग मंत्री मध्य प्रदेश शासन थे तो पतंजलि समूह का  औद्योगिक संस्थान रीवा के मऊगंज क्षेत्र में लगवाना चाहते थे जिससे रीवा का विकास और रोजगार का सृजन हो लेकिन हवाई सुविधा न होने के कारण यह कार्य भी नहीं हो पाया लेकिन राजेंद्र शुक्ल इस कार्य के लिए सतत प्रयासरत हैं कि जल्द से जल्द रीवा में एक बेहतरीन हवाई अड्डा निर्मित हो जिसके लिए कार्यवाही चल रही है और कल मध्य प्रदेश के कैबिनेट ने निर्णय लिया कि हवाई अड्डा निर्माण के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण के लिए जो भी राशि की आवश्यकता है वह जारी करने की सहमति दे दी गई है। भारतीय विमानन विभाग अब इसका निर्माण करेगा जिसके भूमि पूजन  की भी इसी माह में बात चल रही है।  निःसंदेह इस हवाई अड्डा निर्माण से रीवा के विकास को गति मिलेगी और आवागमन आसान होने से फिल्म निर्माण विधा के लोग भी आएंगे जिससे रोजगार सृजन होगा क्षेत्र का और विकास होगा।

राज कपूर के नाम पर प्रति वर्ष बड़ा कार्यक्रम करने की जो मनसा है वह भी सफल होगी और कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम इसका गवाह बनेगा जो राज कपूर के लिए सच्ची श्रद्धांजलि हुआ करेगी।

अजय नारायण त्रिपाठी “ अलखू ”

14 दिसंबर 2022

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *