सीमेंट उत्पादक कंपनियां सीएसआर मद से जनहित के कार्य करायें – विधानसभा अध्यक्ष

कंपनियां कलेक्टर के अनुमोदन के बाद सीएसआर मद से कार्य करायें – अध्यक्ष

रीवा 07 अक्टूबर 2021. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि सीमेंट कंपनियां सीएसआर मद से जनहित के कार्य करायें। इन कार्यों का लाभ पूरे जिले की गरीब जनता को मिलना चाहिए। केवल गिने चुने गांवों में कार्य कराने से सीएसआर का उद्देश्य पूरा नहीं होगा। सभी सीमेंट कंपनियां सीएसआर मद से अब तक कराये गये कार्यों एवं प्रस्तावित कार्य योजना की पूरी जानकारी आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। कलेक्टर के अनुमोदन के बाद ही सीएसआर मद से कार्य करायें।

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सीमेंट की गुणवत्ता के संबंध में लगातार शिकायतें मिल रही हैं। फैक्ट्री से निकलने तथा उपभोक्ता तक पहुंचने के बीच सीमेंट में यदि मिलावट की जा रही है तो कंपनियां उचित कार्यवाही करें। सीमेंट ले जाने वाले ट्रकों को सील बंद कर सीमेंट का परिवहन करायें। इसका उल्लंघन करने वाले परिवहनकर्ताओं को ब्लैक लिस्टेड करें। सीमेंट ले जाने वाले वाहनों में जीपीएस लगाया गया है। इसके बावजूद टोल टैक्स बचाने के लिये भारी वाहन मुख्य सड़क को छोड़कर आवागमन के लिये ग्रामीण सड़कों का उपयोग कर रहे हैं। जिसके कारण कई सड़के क्षतिग्रस्त हो गई हैं। कलेक्टर कार्यालय से प्रधानमंत्री सड़कों में भारी वाहनों के प्रतिबंध का आदेश भी जारी किया गया है। इसका पालन सुनिश्चित करायें।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जिले में व्यवसाय करके उद्योगपति जो लाभ कमा रहे हैं उसका कुछ भाग जन कल्याण में व्यय होना आवश्यक है। सीएसआर मद से संजय गांधी हास्पिटल में रोगियों तथा उनके परिजनों को बैठने के लिये कुर्सियों की व्यवस्था करायें। जल संरक्षण के कई कार्य थोड़ी सी राशि खर्च करके उन्हें उपयोगी बनाया जा सकता है। देवतालाब का शिव मंदिर लाखों लोगों की आस्था का केन्द्र है। इसमें जन सुविधाओं के विकास के लिये भी सहयोग करें।

बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि खनिजों के अवैध उत्खनन तथा परिवहन पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। डभौरा क्षेत्र में सिल्का सेण्ड तथा मऊगंज के दो गांवों एवं सोहागी पहाड़ी में हीरा उत्खनन के लिये सर्वेक्षण किया गया है। इनसे जिले के खनन उद्योग को बढ़ावा मिलने के साथ रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि जेपी सीमेंट तथा अल्ट्राटेक सीमेंट ने अस्पताल एवं स्कूलों में सुविधाओं के विकास में अच्छा कार्य किया है। कोरोना संकट के समय भी सीमेंट कंपनियों द्वारा कोविड केयर सेंटर बनाने तथा मास्क एवं सेनेटाइजर वितरण करके जन सेवा की गई। बैठक में जिला खनिज अधिकारी रत्नेश दीक्षित ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक में महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत संजय सिंह तथा जेपी सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट एवं सोलर प्लांट संचालित करने वाली कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *