खसरा-रूबेला वैक्सीन बच्चों को बचायेंगी गंभीर रोगों से – सीईओ जिला पंचायत

रीवा 04 जनवरी 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्राचार्यों की बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के संबंध में निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को 15 जनवरी से आरंभ हो रहे विशेष अभियान में टीके लगाये जायेंगे। खसरा-रूबेला वैक्सीन के टीके लगा देने बाद बच्चे इन गंभीर रोगों से सुरक्षित हो जायेंगे। यह एम.आर. वैक्सीन बच्चों को गंभीर रोगों से बचायेंगी। सभी प्राचार्य अपने विद्यालय के कक्षा 10 तक के सभी बच्चों की सूची तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करायें। पालक शिक्षक समिति की बैठक आयोजित कर अभिभावकों को विशेष टीकाकरण के अभियान की जानकारी दें। अभियान के दौरान शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करें। अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग मिल कर प्रयास करें।
बैठक में विशेष टीकाकरण अभियान की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.एस. पाण्डेय ने बताया कि अभियान के दौरान 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को एम.आर. वैक्सीन के टीके लगाये जायेंगे। यह टीका बच्चों और किशोरियों की स्वास्थ्य रक्षा के लिए वरदान साबित होगा। इस टीकाकरण सफल होने पर बच्चों में होने वाली जन्मजात शारीरिक विकृतियों में भारी कमी आयेगी। बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बसंत अग्निहोत्री ने बताया कि टीकाकरण 15 जनवरी से आरंभ होगा। प्रथम चरण में हाई स्कूल स्तर पर तथा दूसरे चरण में माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूल स्तर पर टीकाकरण किया जायेगा। इसके साथ-साथ सभी मदरसों आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी बच्चों को भी एम.आर. वैक्सीन के टीके लगाये जायेंगे। विद्यार्थियों को प्रार्थना के समय विशेष टीकाकरण अभियान की जानकारी दें जिससे 15 वर्ष तक का हर विद्यार्थी टीका लगवाने के लिये प्रेरित हो।
बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. विनय कौशिक ने कहा कि खसरा-रूबेला वैक्सीन बहुत सुरक्षित है। इससे पूर्व बड़ी संख्या में बच्चों का सफल टीकाकरण किया जा चुका है। बैठक में अभियान के दौरान बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया तथा उससे जुड़ी सावधानियों की जानकारी दी गयी। बैठक में रीवा नगरीय क्षेत्र के सभी शासकीय तथा अशासकीय स्कूलों के प्राचार्य, नोडल शिक्षक तथा टीकाकरण अभियान से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *