शांति एवं सौहार्द पूर्वक मनाये त्यौहार शांति समिति की बैठक संपन्न

रीवा 19 अप्रैल 2023. अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री ने शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आने वाले त्यौहार शांति एवं सौहार्द पूर्वक मनाये जाय। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखी जाय। अपर कलेक्टर ने कहा कि 22 अप्रैल को आयोजित होने वाले ईद उल फितर त्यौहार में पेयजल की निर्वाध व्यवस्था की जाय तथा सुनिश्चित किया जाय कि विद्युत की आपूर्ति अवाधगति से हो।
अपर कलेक्टर ने कहा कि ईद की नमाज के लिए समस्त 18 स्थानों में सड़कों की मरम्मत की जाय, सड़कों में गढ्ढों को भरा जाय। नालियों में कीटनाशक का छिड़काव करें, नगर निगम नमाज स्थलों तथा उसके आसपास सड़क मार्गों की समुचित साफ-सफाई करायें। उन्होंने कहा कि ईद उल फितर के दिन सभी नमाज स्थलों में नमाज अदा की जायेगी अत: वहां पूरे दिन एवं रात में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। इस दौरान किसी भी समय लाइट की कटौती न करें। जिन स्थानों पर स्ट्रीट लाइट एवं हैलोजन खराब है उसका तत्काल सुधार किया जाय। कब्रिास्तान, विक्रम पुल एवं बिछिया कब्रिास्तान में स्ट्रीट लाइट लगाकर प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी नमाज स्थलों से संबंधित सड़कों तथा गढ़ढों का समतलीकरण करें। पहुंच मार्ग सुविधाजनक बनाया जाय। त्यौहार के एक दिन पूर्व पेयजल व्यवस्था के लिए पानी के टैंकर उपलब्ध करायें जाय। ईद उल फितर के दिन पूर्वानुसार पेयजल को सफाई दोपहर में की जाय एवं नमाज के दौरान वजू के लिए सभी नमाज स्थलों में पेयजल के लिए पानी के टैंकर की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ईद उल फितर के दिन स्वास्थ्य विभाग शिविर लगाकर आवश्यक दवाईयां चिकित्सा उपकरणों के साथ मौजूद रहें। त्यौहार में कानून व्यवस्था बनाये रखने तथा यातायात व्यवस्था मुस्तैद रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की व्यवस्था की जाय। अपर कलेक्टर ने कहा कि त्यौहार के एक दिन पूर्व राजस्व, पुलिस बल एवं नगर पालिक निगम के अधिकारी संयुक्त रूप से कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्य ईदगाह घोघर सहित समस्त नमाज स्थलों मस्जिदों तथा उनसे संबंद्ध मार्गों में सड़क एवं नाली की सफाई कर कीटनाशक दवा का छिड़काव करें तथा फागिंग मशीन से छिड़काव किया जाय।
अपर कलेक्टर ने कहा कि 22 अप्रैल को परशुराम जयंती एवं अक्षय तृतीया का त्यौहार भी है। इस अवसर पर निकाली जाने वाली शोभा यात्रा को व्यवस्थित एवं अनुशासित रूप से निकाला जाय। बैठक में एडिशनल एसपी अनिल सोनकर, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय, एसडीएम अनुराग तिवारी सहित जिला अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहे ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *