धर्म की नहीं धर्म पर आधारित नीति की राजनीति होनी चाहिए – अध्यक्ष श्री गौतम

विचार अलग हो सकते हैं पर सबको जनकल्याण की धारा अपनानी चाहिए – श्री गौतम

रीवा 13 मार्च 2021. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम का सिरमौर में दीनदयाल पार्क में आयोजित समारोह में नागरिक अभिनंदन किया गया। स्वयंसेवी संस्था राष्ट्रीय चेतना मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आमजनता ने अध्यक्ष श्री गौतम का आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि कुछ लोग धर्म की राजनीति करते हैं, पर धर्म पर आधारित नीति की राजनीति होनी चाहिए। मेरे विधानसभा अध्यक्ष के आसन के समक्ष न्यायदण्ड रखा रहता है, पर मैं उससे अधिक महत्व अपने पीठ पर धारण किये हुए धर्मदण्ड को देता हूं। हर धर्म परोपकार और जन सेवा का मार्ग दिखाते हैं। हम अलग-अलग विचारों के हो सकते हैं। हमारे दल अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन हर राजनेता को जन कल्याण और क्षेत्र के विकास की धारा अपनानी चाहिए। यही लोकतंत्र का मूलमंत्र है।
अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि हमारे देश में राजनैतिक, आर्थिक, भाषायी और सांस्कृतिक हमले हुए, लेकिन हम अपने राष्ट्र चेतना के कारण आज भी डटे हुए हैं। देश सेवा और राष्ट्र चेतना के कारण ही राम मंदिर का निर्माण संभव हो पाया है। राम मंदिर भारत में नहीं बनेगा तो फिर कहां बनेगा। सिरमौर नगर तथा क्षेत्र की समस्याओं के संबंध अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि कठिनाईयों के निराकरण के लिये सच्चे मन से प्रयास करें तो अवश्य दूर होगी। नगर की पेयजल समस्या के निदान के लिये उचित प्रयास किये जायेंगे। गौवंश तथा अन्य पशुओं द्वारा फसलों को हानि पंहुचाना भी बड़ी समस्या है। इसका कारण हमारे गांव की सामाजिक व्यवस्था में परिवर्तन है। हमें गौवंश को पुन: आर्थिक और सामाजिक रूप से महत्व देना होगा।
समारोह में राष्ट्रीय चेतना मंच के संयोजक श्री अवध बिहारी शुक्ल ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए क्षेत्र की समस्याओं का ज्ञापन सौंपा। श्री गणेश पाण्डेय ने कहा कि अध्यक्ष श्री गौतम ने मध्यप्रदेश विधानसभा में पूरे विन्ध्य की प्रतिष्ठा कायम की है। श्रीमती नीता ने अनुसूचित जनजाति परिवारों को भू अधिकार पत्र देने की मांग की। मण्डी अध्यक्ष श्री सीताराम साकेत ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए कहा कि आपके मार्गदर्शन में इस क्षेत्र का विकास होगा। समारोह में विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, प्रदेश मंत्री श्री राजेश पाण्डेय, अध्यक्ष भाजपा डॉ. अजय सिंह, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे। विधानसभा अध्यक्ष का हल का प्रतीक देकर स्वागत किया गया।

विधानसभा कैंटीन में अब छा रही है विन्ध्य के व्यंजनों की बहार – विधानसभा अध्यक्ष

रीवा 13 मार्च 2021. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम का ग्राम सगरा में स्वागत किया गया। स्वागत समारोह में अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि सगरा मेरे राजनैतिक सफर के शुरूआत का प्रमुख स्थल रहा है। मैं हमेशा कुछ नया करने का प्रयास करता हूं। विधानसभा में भी मैंने कई नई बातें शुरू की हैं, जिनकी सब प्रशंसा कर रहे हैं। रीवा और विन्ध्य का मान बढ़ाने के लिये किये जा रहे हर प्रयास को मैं पूरा सहयोग दूंगा। विधानसभा कैंटीन में मैंने विन्ध्य के व्यंजनों को बनाने के निर्देश दिये। वहां जब इदरहर की कढ़ी विधायकों को परोसी गई तो सबने उसकी प्रशंसा की। हर क्षेत्र के विधायक इदरहर की तारीफ कर रहे थे। कैंटीन से बगजा, मुगौरा, रिकमच तथा अन्य विन्ध्य के व्यंजन नियमित रूप से परोसे जायेंगे। मध्यप्रदेश की विधानसभा कैंटीन में अब विन्ध्य के व्यंजनों की बहार आ रही है। समारोह में विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, प्रदेश मंत्री श्री राजेश पाण्डेय, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

विधानसभा अध्यक्ष का लक्ष्मणपुर में किया गया आत्मीय स्वागत
लक्ष्मणपुर मेरे राजनैतिक पैदाइश की भूमि है – अध्यक्ष श्री गौतम

रीवा 13 मार्च 2021. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम दो दिवसीय प्रवास पर रीवा पंहुचे। रीवा से प्रस्थान करने पर निराला नगर में अध्यक्ष श्री गौतम का स्वागत किया गया। इसके बाद लक्ष्मणपुर में श्री शत्रुघ्न सिंह के घर पर आयोजित समारोह में विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया गया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मैंने चार चुनाव हारे फिर चार चुनाव जीते हैं। मेरे राजनीतिक पैदाइश की भूमि सगरा और लक्ष्मणपुर हैं। मैंने आसपास के पूरे क्षेत्र में संघर्ष किया और पहला चुनाव इसी क्षेत्र से लड़ा। मैंने सदैव जन कल्याण और जन सेवा को महत्व दिया। मुझ जैसा छोटा सा कार्यकर्ता संघर्ष और सेवा के मार्ग से राजनीति पथ पर आगे बढ़ते हुए विधानसभा अध्यक्ष जैसे सर्वोच्च पद पर पंहुचा है। यह भी दूसरों के लिये प्रेरणा हो सकती है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विन्ध्य प्रदेश और विन्ध्यप्रदेश की विधानसभा की स्मृतियों को स्थायी तथा सुरक्षित बनाने के लिये पूरे प्रयास किये जायेंगे। विन्ध्यप्रदेश पुन: बनाने के लिये कई मंचों से बात उठाई जा रही है। हम अपने लिये नहीं जब विन्ध्यप्रदेश के लिये लड़ाई लड़ेंगे तभी कुछ अच्छे परिणाम निकल सकते हैं। उन्होंने क्षेत्र में कृषि अनुसंधान केन्द्र खोलने के सुझाव के संबंध में कहा कि कृषि महाविद्यालय की शाखा के रूप में किसान के खेत में अनुसंधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपनी चुनौती मैं स्वयं हूं। मैं कोई पदवी से विभूषित नहीं होना चाहता हूं। मैं विन्ध्य की जनता का सच्चा सेवक बनकर उनकी सेवा करना चाहता हूं। समारोह में पूर्व मंत्री महाराजा पुष्पराज सिंह ने विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम का स्वागत करते हुए विन्ध्यप्रदेश की विरासत को सहेजने के लिये म्यूजियम के निर्माण तथा धान एवं गेंहू के अनुसंधान केन्द्र खोलने का सुझाव दिया। समारोह में विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, प्रदेश मंत्री श्री राजेश पाण्डेय, श्री डीपी सिंह, श्री देवेन्द्र पाण्डेय बेधड़क अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

विधानसभा अध्यक्ष का बैकुण्ठपुर तथा माड़ौ में किया गया अभिनंदन

रीवा 13 मार्च 2021. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम का माड़ौ में आयोजित समारोह में रेडक्रास समिति सिरमौर द्वारा नागरिक अभिनंदन किया गया। क्षेत्र के वरिष्ठ जनप्रतिनिधि श्री भास्करदत्त सिंह तथा गुरूदत्त सिंह द्वारा माड़ौ में विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया गया। बैकुण्ठपुर में आयोजित समारोह में विधानसभा अध्यक्ष का सार्वजनिक अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जो संवाद फेस टू फेस होता है वह संवाद फेसबुक से नहीं हो सकता है। आमजनता का स्नेह और सम्मान पाने के लिये मैं आमजनों के बीच जाता हूं। हर राजनेता को अपने कार्यकर्ताओं और जनता का सदैव सम्मान करना चाहिए। हमारे राजनैतिक विकास का वृक्ष इन जड़ों से ही विकसित होता है। हमें सदैव अपने जड़ों की चिंता करनी चाहिए।
माड़ौ में आयोजित समारोह में कहा कि मुझे संघर्ष के दिन और संर्घष के दिनों के मित्र सदैव याद रहेंगे। ईश्वर से यही कामना है कि जब तक जीवन रहे तब तक मित्रता कायम रहे। मैं विधानसभा में निष्पक्ष होकर कार्य करूंगा पर रीवा का पक्ष सदैव लूंगा। मैं किसी भी व्यक्ति द्वारा खींची गई लाईन को छोटा करने का प्रयास नहीं कंरूगा। मैं चाहता हूं कि अपने कार्यों से जन सेवा की बड़ी से बड़ी लकीर खींचू। समारोह में विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, प्रदेश मंत्री श्री राजेश पाण्डेय, श्री विजय सोनी, श्री सुनील पाण्डेय, श्री गोकुल प्रसाद गुप्ता, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

विधानसभा अध्यक्ष ने पूर्व मंत्री स्व. सीताप्रसाद शर्मा को दी आदरांजलि
स्व. सीताप्रसाद शर्मा संघर्ष की राजनीति के प्रतीक थे – अध्यक्ष श्री गौतम

रीवा 13 मार्च 2021. पूर्व मंत्री स्व. सीताप्रसाद शर्मा की पुण्यतिथि पर उनके गृह ग्राम दोहा में स्मृति समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने पूर्व मंत्री स्व. श्री शर्मा को आदरांजलि अर्पित की। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्व. सीताप्रसाद शर्मा संघर्ष की राजनीति के प्रतीक थे। मैंने स्व. यमुना प्रसाद शास्त्री तथा स्व. शर्मा जी से आमजनता के लिये संघर्ष करने की सीख ली है। संघर्ष की राजनीति से भी उच्च पद प्राप्त किये जा सकते हैं। विन्ध्य का शेर और विकास पुरूष बनने से अधिक अच्छा है विन्ध्य की जनता का सेवक बनना। जनता की सेवा और संघर्ष की राजनीति भी ऊंचे मुकाम दिला देती है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्व. सीताप्रसाद शर्मा के विचारों और सिद्धांतों का मैं अनुशरण करता रहा हूं। आमजनता का मुझे स्नहे और आदर सदैव मिला है। यही मेरे राजनैतिक विकास की ऊर्जा का स्त्रोत है। इस ऊर्जा को हम सकारात्मक दृष्टिकोण से क्षेत्र के विकास में लगायें। हर राजनैतिक व्यक्ति और राजनैतिक दल का उद्देश्य जन सेवा तथा क्षेत्र का विकास होना चाहिए। समारोह में स्व. शर्मा की पुत्रवधू श्रीमती सरिता पाण्डेय ने अतिथियों का स्वागत किया। श्रीमती पाण्डेय एवं श्री प्रमोद शर्मा ने शॉल एवं श्रीफल देकर विधानसभा अध्यक्ष का अभिनंदन किया। कार्यक्रम में समारोह में विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, प्रदेश मंत्री श्री राजेश पाण्डेय, श्री सुनील पाण्डेय, श्री संजय द्विवेदी, श्री गुरूदत्त सिंह, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *