प्रदेश में अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य – मुख्यमंत्री

रीवा 19 जून 2021. पूरे प्रदेश में 21 जून विश्व योग दिवस पर कोरोना टीकाकरण महाअभियान आयोजित किया जा रहा है। इस दिन प्रदेश भर में सात हजार से अधिक टीकाकरण केन्द्रों में 10 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन के टीके लगाये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों, समाज के प्रमुख प्रतिनिधियों, धर्मगुरूओं तथा विभिन्न संगठनों से टीकाकरण को सफल बनाने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट अभी टला नहीं है। इसकी दूसरी लहर में हमने कई अपनों को खोया है। विशेषज्ञ तीसरी लहर की लगातार चेतावनी दे रहे हैं। तीसरी लहर को रोकने के लिये सरकार और समाज का मिलकर प्रयास करना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के दो महत्वपूर्ण उपाय मास्क लगाना और टीकाकरण हैं। समाज के सभी प्रमुख व्यक्ति लोगों को कोरोना से बचाव के उपायों को अपनाने तथा टीकाकरण के लिये प्रेरित करें। पूरे प्रदेश में 21 जून को टीकाकरण का महाअभियान चलाया जायेगा। इसके लिये प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां कर ली गई हैं। प्रदेश को प्रधानमंत्री जी की विशेष अनुकंपा से 21 जून के लिये 14 लाख वैक्सीन की डोज मिल गई है। आप सबके सहयोग से इस लक्ष्य से अधिक टीकाकरण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मगुरू, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, सामाजिक संगठन, गणमान्य नागरिक, साहित्यकार, चिंतक जब लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करेंगे तब आमजनता के मन में विश्वास बढ़ेगा। टीकाकरण के संबंध में अनेक भ्रम फैलाये गये हैं। लोगों का भ्रम मिटाकर उन्हें टीकाकरण के लिये प्रेरित करें। आप सब 21 जून को प्रात: 10 बजे निर्धारित टीकाकरण प्रेरक के रूप में केन्द्र पहुंचकर अभियान का शुभारंभ करायें। हम सबने मिलकर प्रयास किया तो कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में सफल होंगे। जब कोरोना बढ़ता है तो सुरक्षा के लिये लॉकडाउन जैसे कड़े उपाय करने पड़ते हैं। लॉकडाउन और कोरोना कफ्र्यू से उद्योग, व्यापार सभी तरह की गतिविधियों शिथिल हो जाती हैं और सबसे अधिक कठिनाई गरीब तथा मजदूर वर्ग को होती है। यदि अधिकतम व्यक्तियों का टीकाकरण हो गया तो बिना लॉकडाउन लगाये भी हम तीसरी लहर का सामना कर लेंगे। जिन्हें टीके लग गये हैं उनमें कोरोना का प्रकोप होने पर केवल हल्का बुखार ही होता है। इसलिये हर व्यक्ति का टीकाकरण आवश्यक है। प्रदेश में अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण केन्द्र को आकर्षक बनायें। दिव्यांगों तथा बुजुर्गों को टीकाकरण केन्द्र लेकर आने के लिये नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों के सहयोग से वाहन की व्यवस्था करायें। सामाजिक संगठन भी इसमें सहयोग करें। कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज बर्बाद न होने दें। यह जीवन बचाने वाली वैक्सीन है। धर्मगुरू, गणमान्य नागरिक तथा प्रबुद्धजन सोशल मीडिया के माध्यम से भी आमजनता से टीकाकरण की अपील करें। सभी पत्रकार साथी भी लोगों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हर व्यक्ति तक टीकाकरण का संदेश पहुंचाने का प्रयास करें।

कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, अपर कलेक्टर इला तिवारी, प्रदेश महामंत्री राजेश पाण्डेय, पूर्व महापौर श्रीमती ममता गुप्ता, डॉ. ज्योति सिंह, चिन्मय मिशन के स्वामी केशवानंद, प्रजापिता ब्राम्हकुमारी के बीके प्रकाश, पूर्व शासकीय अधिवक्ता संतोष अवधिया, एजीपी डीएन मिश्रा, समाजसेवी परमजीत सिंह डंग तथा सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *