नईगढ़ी अंत्योदय मेले में हितग्राहियों को वितरित किया गया 1.49 करोड़ का ऋण

नईगढ़ी में जिला स्तरीय अन्त्योदय मेला आयोजित किया गया। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। अन्त्योदय मेले में उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद जनार्दन मिश्रा, विधायक देवतालाब गिरीश गौतम तथा अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया। मेले में हितग्राहियों को एक करोड़ 49 लाख 53 हजार रूपये ऋण एवं अनुदान वितरित किया गया।इससे इन हितग्राहियों को अपना व्यवसाय स्थापित करने तथा आर्थिक आत्मनिर्भरता का अवसर मिलेगा। मेले में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने चार हितग्राहियों को लाभान्वित किया। रंजीत वर्मा को बिजली उपकरणों के लिए चार लाख रूपये, पंकज यादव को टेन्ट व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये, मनोज पटेल को मुर्गी दाना निर्माण के लिए चार लाख रूपये तथा अवनीश पटेल को किराना व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया।

मेले में अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा सत्यराज साकेत एवं राजू साकेत को स्वरोजगार योजना के तहत सेटरिंग के लिए पांच-पांच लाख ऋण प्रदान किया गया। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा सुधीर कोल को हथकरघा के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से पच्चीस लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया। मेले में उद्योग विभाग द्वारा पांच हितग्राहियों को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से लाभान्वित किया गया। अनामिका शुक्ला को रेडीमेट कपड़ा व्यवसाय के लिए 23.25 लाख रूपये, अमन सिंह गहरवार को फ्लैस उद्योग के लिए 12 लाख रूपये, रामेश्वर सोनी को आभूषण व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये, विवेक सोधिया को किराना व्यवसाय के लिए पांच लाख तथा श्रीकांत साकेत को टेन्ट व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया।

  अन्त्योदय मेले में हथकरघा विभाग ने 17 हितग्राहियों को ऋण एवं अनुदान वितरित किये। हथकरघा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सतीष कुमार सिंह को कृषि उपकरण व्यवसाय के लिए 9.90 लाख रूपये पुष्पराज कुशवाहा को रोड लाइट एवं डीजे के लिए दो लाख रूपये, हनुमान पटेल को राईस मिल के लिए चार लाख रूपये, मोहम्मद जिबराइल को लोडर वाहन के लिए 7.47 लाख  एवं पुष्पेन्द्र पटेल को पशुआहार निर्माण उद्योग के लिए 9 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया। इसी योजना से अरूण कुमार साकेत को डीजे एवं रोड लाइट के लिए 2.5 लाख रूपये, राजेश साकेत को ई-रिक्शा के लिए 1.45 लाख अफरोज खान को ई-रिक्शा के लिए 1.70 लाख का ऋण प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना तहत हथकरघा विभाग ने मोहम्मद इसहाद को विसात खाना, राजेश सेन को सैलून, राजकुमार विश्वकर्मा को साइकिल सुधार, मोहम्मद आबिद को बरतन दूकान, आशीष साकेत को साइकिल सुधार प्रहलाद साकेत को किराना दूकान तथा सरोज साकेत को विसात खाना के लिए 50-50 हजार रूपये का ऋण प्रदान किया गया। मेले में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार तथा हजारों हितग्राही उपस्थित रहे।
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *