मुख्यमंत्री ने मिशन नगरोदय के तहत विकास कार्यों का लोकार्पण व हितलाभों का किया वितरण

प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल ने हितग्राहियों को हितलाभ बांटे, शहरी विद्यालय के बच्चों को मूंग का किया वितरण

रीवा 17 मई 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से नगरोदय मिशन कार्यक्रम के तहत 21 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों व हितलाभों का वितरण किया। उन्होंने 66 लाख शहरी प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को नि:शुल्क मूंग दाल वितरित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों से संवाद स्थापित किया कार्यक्रम को संबोधित किया। उनका संबोधन नगर निगम टाउन हाल सहित जिले के सभी नगरीय निकायों में देखा व सुना गया।
रीवा नगर निगम के टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के खाद्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने रीवा शहरी क्षेत्र के बीएलसी घटक के हितग्राहियों को प्रथम किश्त तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आवास की चाभी सौंपी। उन्होंने स्वनिधि के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। प्रभारी मंत्री ने शहरी क्षेत्र के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को मूंगदाल के बैग वितरित किए। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में प्रभारी मंत्री ने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि आज समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को मकान, भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। मनुष्य की जरूरतों में भोजन, जल व मकान महत्व रखते हैं। इनकी पूर्ति से ही विकास की ओर अग्रसर हुआ जा सकता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने संकल्प लिया है 2024 तक कच्चे मकान में रहने वाले सभी लोगों को पक्के आवास दिए जाएं तथा हर घर में नल से जल पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में गरीबों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित है। उनकी मंशानुसार गरीब की थाली कभी न रहे खाली को पूरा करते हुए प्रदेश में चार करोड़ 99 लाख से अधिक लोगों को राशन दिया जा रहा है। जिन व्यक्तियों के राशन कार्ड नहीं बने हैं या पात्रता पर्ची नहीं है वह भी अपने पार्षद या पटवारी से सत्यापित कराकर राशन प्राप्त कर सकते हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा है कि आज का दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आज शहरी क्षेत्र के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को मूंग का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश सरकार समभाव से सभी वर्गों के हित में समानता के साथ कार्य कर रही है।
इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा जिले की 26 लाख आबादी में से 16 लाख लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना जैसी महामारी के दौर में भी लोगों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया गया और कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहा। उन्होंने कहा कि लोगों को संबल योजना से जीवनदान मिल रहा है। जिले के अधिकारियों और कर्मचारियों ने पूरे सेवाभाव से लोगों के हित में योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य किया जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। इस अवसर पर अपने संबोधन में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि यह कार्यक्रम अंत्योदय से नगरोदय का कार्यक्रम है। आज गरीब वर्ग के लोगों को आवास प्रदान किए जा रहे हैं साथ ही स्वनिधि योजना का लाभ भी पात्र हितग्राहियों को मिल रहा है। जिन लोगों को आवास की चाभी मिली है उनके चेहरे में प्रसन्नता के भाव हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों की सरकार है। गरीबों के हित के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा विभिन्न योजनाएं बनाई गई हैं जिनका लाभ लेकर गरीब भी समाज की मुख्य धारा से जुड़े हैं। इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, कलेक्टर मनोज पुष्प, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, व्यंकटेश पाण्डेय, विवेक दुबे, कमलेश सचदेवा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कार्यपालन यंत्री एपी शुक्ला ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *