विंध्य विकास प्राधिकरण विंध्य को एक सूत्र में बाँधने का काम करेगा-उद्दोग मंत्री

news no..116

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल प्राधिकरण के नव-नियुक्त अध्यक्ष के शपथ ग्रहण समारोह में

वाणिज्य-उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि विंध्य विकास प्राधिकरण सम्पूर्ण विंध्य को एक सूत्र में बाँधने का काम करेगा। इसमें सुदृढ़ संगठन के माध्यम से विकास के नित नये कार्य किये जायेंगे। श्री शुक्ल आज रीवा में विंध्य विकास प्राधिकरण के नव-नियुक्त अध्यक्ष श्री सुभाष सिंह के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। नव-नियुक्त अध्यक्ष को प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संयुक्त आयुक्त श्री राकेश शुक्ल ने शपथ दिलवायी।

श्री शुक्ल ने कहा कि विंध्य क्षेत्र सीमेंट तथा पॉवर का हब है। यहाँ बाणसागर की नहरों से सिंचाई के संसाधन उपलब्ध हुए हैं और किसान उन्नतिशील बनकर अन्य क्षेत्रों के कृषकों की तुलना में समृद्धशाली हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विंध्य में फोर-लेन सड़कों का जाल बिछ गया है, अब किसी को भी रीवा से कहीं भी जाने के लिये फोर-लेन सड़कों की सुविधा है। उद्योग मंत्री ने कहा कि यहाँ रेल तथा हवाई सुविधाओं के विस्तार से बड़े-बड़े उद्योग स्थापित होंगे। वे दिन दूर नहीं जब इस क्षेत्र में सभी आवश्यक सुविधाओं का विस्तार हो जायेगा। श्री शुक्ल ने कहा कि सफेद शेरों को वापस लाकर विंध्य की पहचान तथा गौरव की वापसी हुई है। साथ ही विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित होगा और सबसे कम दाम में बिजली देने वाला सौर ऊर्जा प्लांट कहलायेगा।

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्राधिकरण विकास रूपी रथ को आगे ले जाने में सहायक होगा। सभी जन-प्रतिनिधि विकास की योजनाएँ बनायेंगे। इनका मूर्तरूप में परिणित किये जाने का समवेत कार्य करेंगे। श्री शुक्ल ने नव-नियुक्त अध्यक्ष को बधाई देते हुए उम्मीद जाहिर की कि विंध्य क्षेत्र के विकास और समृद्धि में सभी सहयोगी होंगे।

अध्यक्ष श्री सुभाष सिंह ने कहा कि विंध्य क्षेत्र के विकास के लिये जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गयी है, उसका सभी के सहयोग से निष्ठापूर्वक निर्वहन करने का पूरा प्रयास करूँगा।

कार्यक्रम को प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री अजय प्रताप सिंह, श्रीमती रीति पाठक सहित अनेक जन-प्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *