नवकरणीय ऊर्जा के उपयोग से ही पर्यावरण तथा ऊर्जा का संरक्षण होगा – सांसद

रीवा 27 मार्च 2021. शासकीय मार्तण्ड उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक में आयोजित समारोह में रीवा के सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने जिले के 40 स्कूलों के प्राचार्यों को सौर ऊर्जा बल्व तथा पंखे प्रदान किये। प्रत्येक स्कूल को 16 बल्व, पांच ट¬ूबलाइटें तथा तीन पंखे प्रदान किये गये। इस अवसर पर सांसद ने कहा कि हमारे परंपरागत ऊर्जा स्त्रोत कोयला तथा पेट्रोलियम अगले 100 वर्षों में समाप्त हो सकते हैं। भविष्य में सौर ऊर्जा तथा पवन ऊर्जा ही ऊर्जा के प्रमुख साधन होंगे। इन नवकरणीय ऊर्जा के उपयोग से ही एक ओर पर्यावरण का संरक्षण होगा तो दूसरी ओर ऊर्जा के परंपरागत स्त्रोंतों का भी संरक्षण होगा। सभी प्राचार्य एनर्जी क्लब के माध्यम से प्रत्येक बच्चे को ऊर्जा की बचत तथा नवकरणीय ऊर्जा के उपयोग के लिये प्रेरित करें। समारोह में सांसद ने सभी को रीवा को नशामुक्ति की शपथ दिलायी।
सांसद ने कहा कि विकसित देश कार्बन उत्सर्जन तथा कार्बन बजट के संबंध में भारत तथा अन्य विकासशील देशों में लगातार दबाव बना रहे हैं। भारत में पिछले 10 वर्षों में नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में शानदार प्रगति करके पश्चिम के देशों को कड़ा जवाब दिया है। हमारे रीवा जिले में ही एशिया का सबसे बड़ा 750 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट स्थापित है। बाणसागर बांध में फ्लोटिंग प्लांट तथा कई हाईडल पावर प्रोजेक्ट भी रीवा में शीघ्र ही शुरू होंगे। सौर ऊर्जा का उपयोग बहुत अधिक लाभकारी है। ऊर्जा के इस अजश्र स्त्रोत का उपयोग करने के लिये एलईडी बल्व वितरित करके पिछले साल केन्द्र सरकार ने बीस हजार करोड़ रूपये की ऊर्जा बचत की।
समारोह में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि सभी प्राचार्य बच्चों को ऊर्जा की बचत के लिये जागरूक करें। विद्यार्थियों को सोलर पावर प्लांट का शैक्षणिक भ्रमण कराकर सौर ऊर्जा के उपयोग के संबंध में जागरूक करें। सोलर प्लांट ने रीवा को नई पहचान दी है। आज जो सामग्री दी जा रही है उसका सभी प्राचार्य सदुपयोग करें। समारोह में जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल, प्राचार्य रमकुड़वा स्कूल डॉ. सुमेश डाकवाले तथा स्वयंसेवी संस्था कल्पना कल्याण समिति के संचालक श्री बीपी सिंह ने भी ऊर्जा संरक्षण के संबंध में विचार व्यक्त किये। समारोह में प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय जीपी उपाध्याय, ऊर्जा विकास निगम के कार्यपालन यंत्री एसएस गौतम तथा विभिन्न स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित रहे। समारोह का संचालन प्राचार्य रामनई वरूणेन्द्र सिंह ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *