युवाओं को स्वरोजगार में स्थापित करना सरकार की प्राथमिकता- उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

उद्योग मंत्री ने किया स्वरोजगार योजना के तहत निर्माण इकाइयों का लोकार्पण और भूमिपूजन

खनिज साधन, वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, प्रवासी भारतीय विभाग के मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि युवाओं को स्वरोजगार की स्थापना के लिए ऋण उपलब्ध कराना प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री का अभियान बन चुका है। चाहे वह मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना हो या मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना हो अथवा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना सहित अन्य योजना हो, सभी योजनाओं में बैंक बिना किसी वस्तु की गिरवी के ऋण प्रदान कर रहे हैं। बैंक ऋण की गारंटी शासन ले रही है। युवा बेरोजगार नहीं रहें और दूरस्थ क्षेत्रों में रोजगार के लिये पलायन न करें इसलिये विभिन्न प्रकार की स्वरोजगार योजनायें शुरू की गयी हैं। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल मऊगंज के ग्राम ढेरा, शिवपुरा और रायपुर कर्चुलियान जनपद के ग्राम सुरसा में स्वरोजगार योजनाओं के तहत विभिन्न निर्माण इकाइयों के उद्घाटन और भूमिपूजन के अवसर पर स्थानीय जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे।
उद्योग मंत्री ने कहा कि खेतों में सोन नदी का पानी पहुंचने से कृषक धरती से दौलत पैदा करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी जिन क्षेत्रों में पानी नहीं पहुंचा है वहां भी पानी पहुंचाने का कार्य किया जायेगा। कृषि कार्यों के साथ ही बेरोजगार युवाओं के लिए लधु उद्योगों का जाल बिछाना होगा। जिससे औद्योगिक क्रान्ति को बढ़ावा मिलेगा।  इससे काफी संख्या में स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा।
उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि युवाओं को स्वरोजगार और उद्योगों की स्थापना के संबंध में कैम्प लगाये जायं। उद्योगों की स्थापना की पूरी प्रक्रिया उन्हें विस्तार से बतायी जाय। जिससे अधिक से अधिक युवा स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि युवाओं में कौशल की कमी नहीं है। उन्हें कौशल विकास केन्द्रों और आईटीआई के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाकर स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षित किया जा सकता है। उद्योग मंत्री ने कहा कि जिले में स्वरोजगार योजनाओं के तहत लगभग  120 इकाइयों का लोकार्पण किया जा चुका है और इसी प्रकार लगभग एक हजार इकाइयां जिले में लगायी जायेगी जिससे काफी संख्या में यहां के युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जा सकेगा। उन्होंने उद्योगों की स्थापना करने वाले युवाओं को बधाई और शुभकामनाएं देते हुये कहा कि ये युवा अब रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार प्रदाय करने वाले युवा बनेंगे। उद्योग मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि की उपलब्धता और बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से यहां उद्योग स्थापित किये जा रहे हैं। घरेलू और सिंचाई के उपयोग के लिए ही नहीं उद्योगों के संचालन के लिये भी 24 घंटे विद्युत की आपूर्ति की जायेगी। अतः युवा यह सुनहरा अवसर न खोयें।
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का उल्लेख करते हुये मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि संबंधित जनपद सीईओ की जवाबदारी है कि इस दौरान ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करायें। उन्होंने ढेरा में प्राइमरी स्कूल और प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण का कार्य भी शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिये। उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर निर्माण कार्यों हेतु योजनान्तर्गत चेक प्रदान किया। उन्होंने मुद्रा स्वास्थ्य कार्ड और ऋण पुस्तिका का भी वितरण किया।
इस दौरान पर जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल ने ग्रामीणों को ग्रामोदय अभियान की जानकारी दी। उन्होंने युवाओं को लघु उद्योग के माध्यम से स्वरोजगार की दिशा में बढ़ने की सलाह दी। जिला व्यापार एवं उद्योग महाप्रबंधक यू.बी.तिवारी ने परियोजनाओं का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। सहायक महाप्रबधंक जे पी तिवारी और चाटर्ड एकाउन्टेंट प्रशांत जैन ने विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर डीजीएम सी एम गुप्ता, जनपद सीईओ मऊगंज प्रभात मिश्रा, राजबहोर शुक्ला, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, राजेन्द्र मिश्रा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
 उद्योग मंत्री ने इन विभिन्न निर्माण इकाईयों का किया उद्घाटन और भूमिपूजन – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने मऊगंज के ग्राम ढेरा में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अन्तर्गत 25 लाख रूपये की लागत से एस.एस. इन्टरप्राइजेज की निर्माण इकाई और शिवपुरा में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ही 25 लाख रूपये की लागत की श्रीनाथ एस.एस.इन्टर प्राइजेज की निर्माण इकाई का लोकार्पण किया। उन्होंने रायपुर कर्चुलियान जनपद अन्तर्गत ग्राम सुरसा में उद्योग संवर्द्धन योजना अन्तर्गत लगभग पांच करोड़ की प्रोफाईल शीट निर्माण इकाई का भूमिपूजन भी किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *