शहडोल को सबसे स्वच्छ और सुंदर नगर बनाएंगे-प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल

240916n1

24 करोड़ की पेयजल योजना का नगर के लोगों को शीघ्र मिलेगा लाभ

प्रदेश के खनिज संसाधन, व्यापार-उद्योग एंव वाणिज्य मंत्री एवं शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि शहडोल नगर को प्रदेश का सबसे स्वच्छ और सुंदर नगर बनाया जायेगा। उन्होने कहा कि इसके लिये लोगों की इच्छा शक्ति और लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि शहडोल नगर का तेजी से सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है, शहडोल नगर के लिये स्वीकृत लगभग 24 करोड़ की पेयजल योजना का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जा रहा है तथा इसका लाभ शहडोल नगर के नागरिकों को शीघ्र मुहैया कराया जायेगा। उन्होने कहा कि शहडोल नगर के मार्गों के चौड़ीकरण के लिये आज लगभग 4 करोड़ 57 लाख के कार्यों की आधार शिला मेरे द्वारा रखी गई है, जिसका लाभ शहडोल के लोगों को मिलेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र को देश का सबसे विकसित क्षेत्र बनाया जा सकता है विन्ध्य क्षेत्र में खनिज संसाधनों और अन्य आधारभूत सुविधाओं की कमी नहीं है। उन्होने कहा कि विन्ध्य का विकास शहडोल के विकास के वगैर संभव नहीं हो सकता है, इसलिए शहडोल संभाग को प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, विश्वविद्यालय की सौगातें दी हैं।

उन्होने कहा कि शहडोल के विकास के मामले में  मुख्यमंत्री के मन में यह चाह है कि शहडोल संभाग का सर्वांगीण विकास हो, अधोसंरचनात्मक विकास के साथ-साथ शहडोल संभाग में उद्योग एवं व्यापार का विकास हो और शहडोल संभाग के नागरिक आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिकतौर पर सशक्त और ताकतवर बनकर प्रदेश के विकास में भागीदार बनें। प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल आज शहडोल नगर में लगभग 4 करोड़ 57 लाख रूपए की लागत से जयस्तंभ चौक से इंदिरा चौक तक कराये जा रहे रोड चौड़ीकरण एवं नाली निर्माण के भूमि पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश आज तेजी से विकास करने वाला राज्य बन गया है। प्रदेश के विकास में शहडोल का विकास भी अछूता नहीं है। उन्होने कहा कि शहडोल में अधोसंरचनात्मक विकास के साथ-साथ शहडोल संभाग को मेडिकल, इंजीनियरिंग और विश्वविद्यालय की सौगात दी गई है, उन्होने कहा कि आज देश में विकास का माहौल है, देश तेजी से आगे बढ़ रहा है हम सुनहरे और अनुकूल वातावरण में विकास की पराकाष्ठा को छूने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश के सात शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश के बजट से शहडोल सहित अन्य शहरों को भी स्मार्ट शहर बनाया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शहडोल शहर को प्रदेश का सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर बनाया जायेगा। उन्होने कहा कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में आम नागरिकों को जागरूक होना आवश्यक है।

उन्होने कहा कि सुंदर और स्वच्छ शहर बनाने के लिये हर घर को स्वच्छ मीठे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए, कचरे का अच्छा प्रबंधन होना चाहिए, शहर से गंदे पानी के निकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए तभी हम शहर को स्वच्छ और सुंदर बना सकते है। उन्होने कहा कि इसके लिये नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आवश्यक है। उन्होने कहा कि नागरिकों को सरकार से काफी अपेक्षाएं हैं, इन अपेक्षाओं को पूर्ण करना हमारे सामने काफी चुनौतियां हैं और चुनौतियों के साथ-साथ हमें जनसेवा करने का एक अवसर भी प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि इस अवसर को हम विकास और समृद्धि की दिशा में ले जाएंगें। समारोह को संबोधित करते हुये अध्यक्ष नगर पालिका शहडोल श्री प्रकाश जगवानी ने कहा कि शहडोल नगर निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है, शहडोल नगर के लिये जो सपने हमने देखे थे उन सपनों को साकार करने में हम सफल हुये हैं। उन्होने कहा कि विगत 4 वर्षों के कार्यकाल में नगर पालिका शहडोल ने दो माडल रोड दिये हैं तथा हमें जो जिम्मेदारी सौंपी गई थी और हमने जो वायदे किये थे उनमें 90 प्रतिशत वायदे पूरा करने में हम सफल हुये हैं। उन्होने कहा कि आज मार्ग चौड़ी करण की आधार शिला प्रभारी मंत्री श्री शुक्ला द्वारा रखी जा रही है यह कार्य लगभग 4 करोड़ 57 लाख रूपए की लागत से किया जायेगा। जिससे शहर का आवागमन व्यवस्थित होगा। इस अवपर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ला ने विशेष निधी से लगभग 4 करोड़ 57 लाख रूपए की लागत से जयस्तंभ चौक से इंदिरा चौक तक रोड चौड़ीकरण एवं नाली निर्माण कार्य की आधार शिला रखी। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत श्री नरेंद्र मरावी, कलेक्टर श्री मुकेश शुक्ला, उपाध्यक्ष नगर पालिका श्री प्रवीण शर्मा डोली, पार्षद शक्ति लक्ष्कार, पार्षद सावित्री सेन, सरस्वती गुप्ता, सुशील कौल, अनिल गुप्ता, विनीता सिंह, श्री राजेश पाण्डेय, स्वप्निल जैन, श्री महेश भागदेव, श्रीमती कल्पना सोनी, श्री अभिषेक चौकसे, श्री शान उल्ला खान, श्री नरेंद्र दुबे, श्री मार्तण्ड त्रिपाठी, श्री संतोष लोहानी, अनिल द्विवेदी, अमरनाथ चौधरी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन पार्षद श्रीमती उर्मिला कटारे ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *