देश तथा प्रदेश की सरकार सत्ता के शिखर में रहकर भी गरीब कल्याण को सर्वोच्च मानती हैं – पूर्व मंत्री श्री शुक्ल

रीवा 29 मार्च 2022. पूरे प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के गृह प्रवेश का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें वीडियो कान्फ्रेंसिंग से शामिल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश में पांच लाख 21 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया। रीवा जिले में 24 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना से निर्मित आवासों में गृह प्रवेश कराया गया। समारोह में कई केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान छतरपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। रीवा जिले में जिला स्तरीय कार्यक्रम रीवा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत जोरी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रधानमंत्री आवास योजना की हितग्राही श्रीमती प्रेमवती सेन को गृहप्रवेश कराया। समारोह में प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया। समारोह में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर मनोज पुष्प, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, सरपंच श्री शेषमणि कुशवाहा तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि आज का दिन रीवा जिले के गरीबों के लिए विशेष दिन है। आज प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री जी गृह प्रवेश करा रहे हैं। आज देश और राज्य में ऐसी सरकारें हैं जो सत्ता के शिखर में रहकर भी गरीब और वंचित के कल्याण के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। रीवा विकासखण्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना से 292 आवास बनाए जा रहे हैं। इनमें से 128 का कार्य पूरा हो गया है। सरकार हर गरीब की चिंता कर रही है। कच्चे मकान में रहने वाले जिन व्यक्तियों को आवास नहीं मिला है वे पक्के आवास के लिए तत्काल आवेदन करें। ग्राम रोजगार सहायक सर्वे करके उनका नाम आवास प्लस योजना में शामिल करके प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देंगे। प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री जी गरीबों की निरंतर चिंता करते हैं। उन्होंने हर आवासहीन परिवार को आवासीय भूमि का पट्टा देने की घोषणा की है।

पूर्व मंत्री ने कहा कि जोरी गांव में पहले सड़क और पानी की कठिनाई थी। अब यह गांव पक्की सड़क के साथ-साथ बाईपास के माध्यम से हाईवे से जुड़ गया है। प्रदेश के साथ-साथ रीवा के हर गांव को बिजली, सड़क और पानी की सुविधा मिल रही है। जल जीवन मिशन से 174 गांवों में काम चल रहा है। जल जीवन मिशन से रीवा जिले में तीन हजार करोड़ रुपए की नलजल योजनाओं का प्रस्ताव मंजूर हुआ है। इनके माध्यम से हम बाणसागर बांध का पानी नलों के माध्यम से गांव-गांव तक पहुंचाएंगे। मुख्यमंत्री जी ने 6 महीने तक गरीबों को नि:शुल्क खाद्यान्न देने की घोषणा की है। जिनके पास खाद्यान्न पर्ची है उन्हें हर माह परिवार के प्रत्येक सदस्य को पांच-पांच किलो नि:शुल्क प्राप्त होगा। समारोह के बाद पूर्व मंत्री श्री शुक्ल तथा अन्य अतिथियों ने आजीविका मिशन द्वारा संचालित अगरबत्ती निर्माण इकाई एवं सिलाई सेंटर का भी अवलोकन किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *