मुख्यमंत्री ने स्वसहायता समूह की महिलाओं को वितरित किये ऋण

जिले के 168 स्वसहायता समूहों को 190 लाख रूपये का ऋण

रीवा 20 सितम्बर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रदेश के 13 हजार स्वसहायता समूहों से जुड़े एक लाख 30 हजार से अधिक जरूरतमंद ग्रामीण महिलाओं को लगभग 200 करोड़ रूपये का ऋण वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से वितरित किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह इस तरह के समूह बैंक ऋण शिविर आयोजित कर प्रदेश के 10 लाख ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। स्वसहायता समूहों को सरलता से ऋण उपलब्ध हो इस हेतु बैंक के साथ समन्वय स्थापित किया गया है। मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्वसहायता समूहों से जोड़कर उनके सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिये प्रयत्नशील है। ऋण वितरण के संबंध में यह प्रयास किया गया है कि पात्र परिवारों को ऋण प्राप्त करने हेतु जटिल प्रक्रिया से न गुजरना पड़े। शासन ने स्वसहायता समूहों के बैंक ऋण प्रकरण साफ्टवेयर के माध्यम से प्रस्तुत करने की प्रक्रिया पारदर्शी बनाई है तथा इसकी सघन निगरानी भी की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिये हर घर को छोटे उद्योग के रूप में बदलना पड़ेगा जिससे बड़े उद्योगों पर निर्भरता कम होगी। उन्होंने कहा कि सरकारी खरीद में भी महिला स्वसहायता समूह को मौका दिया जायेगा साथ ही चार प्रतिशत ब्याज की दर पर लोन भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि आगामी तीन साल में अधिक से अधिक ग्रामीण महिलाओं को जोड़ने का कार्य किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने दमोह, देवास एवं शिवपुरी जिलों की स्वसहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा कर समूह से जुड़कर होने वाले लाभ व आमदनी कैसी बढ़ी इसके संबंध में संवाद स्थापित किया।
रीवा स्थित एनआईसी केन्द्र सहित विकासखण्डों में मुख्यमंत्री श्री चौहान के वर्चुअल कार्यक्रम को सजीव देखा गया। एनआईसी में जिला पंचायत की उपाध्यक्ष विभा पटेल, भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े ने स्वसहायता समूह की महिलाओं को ऋण वितरित किये। जिले भर में 168 स्वसहायता समूह को 190 लाख रूपये का ऋण वितरित किया गया। इस अवसर पर एनआईसी में जिला प्रबंधक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अजय सिंह एवं विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *