एमवाय अस्पताल, इंदौर में अत्याधुनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर प्रारंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर के एमवाय अस्पताल में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर का उद्घाटन किया। यह सेंटर किसी भी सरकारी अस्पताल में स्थापित देश में अपने तरह का पहला सेंटर है। इस सेंटर के स्थापित होने से रक्त कैंसर तथा थैलीसिमिया सहित अन्य जटिल बीमारियों से पीड़ित गरीब मरीजों को नि:शुल्क इलाज मिलेगा। अन्य मरीजों को प्रायवेट अस्पतालों की तुलना से बहुत ही कम खर्च पर ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी। इस सेंटर की स्थापना पर 5 करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च की गयी है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस सेंटर के स्थापित होने से मरीजों की जिंदगी आसान होगी। हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने की परिकल्पना साकार की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस सेंटर में बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिये देश-विदेश के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं ली जायेंगी। प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉ. सतवानी ने भी इस यूनिट में ट्रांसप्लांट के लिये अपनी सहयोग देने में सहमति व्यक्त की है। इस यूनिट में पहला ट्रांसप्लांट वे स्वयं करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यूनिट में काम करने वाले चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जायेगा। इस यूनिट के संचालन में राज्य सरकार द्वारा पूरा सहयोग दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शंकर लालवानी, विधायक श्री रमेश मैंदोला, सुश्री उषा ठाकुर, श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री राजेश सोनकर, श्री मनोज पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, चिकित्सक तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *