बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा बहाल कराना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

rewa18082016b1-620x330

कलेक्टर राहुल जैन ने सड़क निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में आवागमन की सुविधा की बहाली के लिये क्षतिग्रस्त सड़कों के सुधार के कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जाना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने रीवा शहर सहित त्यौंथर, जवा, हनुमना को जोड़ने वाली तथा अन्य भीतरी सड़कों की स्थिति के विषय में विभागीय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि सभी सड़कें चालू हालत में रहें, पुल-पुलियों को आवश्यक सुधार करायें साथ ही जिन सड़कों में पानी भरने या भराव के कारण आवागमन प्रारंभ नहीं हो रहा है वहाँ परिवर्तित मार्ग से वाहनों को सुरक्षित निकालने की सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करायें ताकि किसी भी हालत में आवागमन बाधित न रहे।
कलेक्टर ने पंचायत की क्षतिग्रस्त सड़कों की सूची बनाकर उप यंत्रियों से तत्काल सुधार कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश जिला पंचायत के अधिकारी को दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किये कि लगातार क्षेत्र का भ्रमण करें व बाढ़ प्रभावितों की हर संभव मदद में सहभागी बनें। नहरों के कारण जल भराव की स्थिति निर्मित होने वाले स्थानों में नहरों की क्रासिंग करने तथा तालाबों में वेस्ट बियर बनाने की बात उन्होंने बैठक में कही। उन्होंने बताया कि जल भराव खत्म होते ही क्षतिग्रस्त माकानों आदि का सर्वे कराया जायेगा ताकि प्रभावितों को आवश्यक राहत राशि उपलब्ध करायी जा सके।
बैठक में पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह, आयुक्त नगर पालिक निगम कर्मवीर शर्मा, अपर कलेक्टर नागेन्द्र मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी, डिप्टी कलेक्टर कमलेशपुरी, अनुविभागीय अधिकारी हुजूर नीलमणि अग्निहोत्री सहित पीएचई, विद्युत मण्डल, खाद्य एवं सड़क निर्माण से जुड़े विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

साफ-सुधरे एवं उबालकर पानी पियें-  कलेक्टर राहुल जैन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से अपील की है कि पेयजल के दूषित स्त्रोत का उपयोग कदापि न करें। पीने के पानी को उबालकर तथा स्वच्छ छना हुआ पानी उपयोग में लायें। उन्होंने बताया कि डूब से प्रभावित गांवों में जिला स्तरीय अधिकारी के साथ विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों का दल भेजा जायेगा जिसमें पीएचई, स्वास्थ्य, राजस्व एवं ग्रामीण विकास के अधिकारी रहेंगे। इन ग्रामों में यदि कोई बीमार व्यक्ति को उसे तत्काल अस्पताल भिजवाने के लिये एम्बुलेंस की व्यवस्था की गयी है इस हेतु सीएमएचओ अभिमन्यु सिंह के मोबाइल नम्बर 9993208701 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी तरह पेयजल हेतु कार्यपालन यंत्री पीएचई पंकज राव के मोबाइल नम्बर 9425677264 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

शासकीय भवनों का संचालन प्रारंभ करायें – कलेक्टर ने कहा है कि जिले में बाढ़ के प्रभावित स्थानों में पानी का स्तर कम हो गया है। उन सभी स्थानों पर स्थित शासकीय भवनों की साफ-सफाई कराकर उनका संचालन सुनिश्चित करायें।
शहर के बाढ़ प्रभावितों को बांटे जाने वाले भोजन निर्माण स्थल का कलेक्टर द्वारा निरीक्षण – कलेक्टर राहुल जैन ने रीवा शहर के बाढ़ प्रभावितों के लिये बनाये गये राहत शिविरों में बांटे जाने वाले खाद्य सामग्री निर्माण स्थल का कलेक्टर राहुल जैन ने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि प्रभावितों तक शुद्ध भोजन पहुँचाने की व्यवस्था करायें। इस दौरान पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर पहुँचे जवा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में – कलेक्टर राहुल जैन ने आज पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह के साथ जवा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर जल भराव एवं क्षतिग्रस्त मकानों का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय से बाढ़ की स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त की। पटेहरा गांव के भ्रमण के उपरांत कसियारी में तालाब के कारण पानी भरने की स्थिति पर उन्होंने बेस्ट बियर बनाकर जल निकासी की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण जनों से साफ पानी पीने की अपील की एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। जोन्हा पटवारी हल्का के पटवारी रामदयाल मिश्र को हटाये जाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये।
बाढ़ प्रभावितों को पहुँचाया राहत शिविर में – कलेक्टर राहुल जैन ने भ्रमण के दौरान कल्हवार- पुरवा गांव के बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को स्कूल में संचालित राहत शिविर में पहुँचाया तथा उन्हें भोजन आदि व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावितों को पुर्नवास के लिये सर्वे उपरांत पालीथिन, बांस- बल्ली आदि मुहैया करायी जायेगी।
हैण्ड पम्प मैकेनिक को निलम्बित करने के निर्देश – कलेक्टर राहुल जैन ने भ्रमण के दौरान लापरवाह हैण्डपम्प मैकेनिक अरूण तिवारी को निलम्बित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो हैण्डपम्प बाढ़ में डूब गये हैं उनमें लाल रंग से क्रास का निशान बना दिया जाय ताकि पता लग सके कि इसका पानी पीने योग्य नहीं है।
नाव से पहुँचे बाढ़ प्रभावितों के बीच कलेक्टर – अपने भ्रमण के दौरान कलेक्टर जवा स्थित खटकान टोला एवं दादर मोहल्लों में बाढ़ से घिरे लोगों के बीच नाव में सवार होकर पहुँचे उनके साथ एस.पी. भी थे। कलेक्टर अपने साथ भोजन एवं अन्य आवश्यक सामग्री लेकर बाढ़ प्रभावितों के पास पहुँचे व उन्हें उक्त सामग्री वितरित की।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *