रीवा अल्ट्रा मेगा परियोजना के यूनिट क्रमांक दो (एक्मे) में विद्युत उत्पादन प्रारंभ

 

खनिज मंत्री ने कंट्रोल यूनिट से कम्प्यूटर में क्लिक कर विद्युत संप्रेषण का किया शुभारंभ

विश्व की बड़ी सौर परियोजनाओं में से एक 750 मेगावाट क्षमता की रीवा अल्ट्रा मेगा परियोजना के यूनिट क्रमांक दो (एक्मे) द्वारा 100 मेगावाट विद्युत का उत्पादन आज से प्रारंभ हुआ। प्रदेश के खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कंट्रोल यूनिट से कम्प्यूटर में क्लिक कर विद्युत संप्रेषण का शुभारंभ किया। इस दौरान रीवा कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, एक्मे जयपुर सोलर पावर लिमिटेड के वाइस चेयरमैन आर.बी. मिश्रा सहित विभागीय अधिकारी व निर्माण इकाई के अधिकारी, प्रतिनिधि उपस्थित थे।

रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा संयंत्र 220/33 के.व्ही. पूलिंग सब स्टेशन एवं सौर ऊर्जा संयंत्र यूनिट क्रमांक-दो शुभारंभ अवसर पर शिला पट्टिका का अनावरण खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग से दुनिया को बचाने के उद्देश्य से सौर ऊर्जा के उत्पादन का सपना देखा गया था जिसे रीवा के गुढ़ की पहाड़ियों में मूर्तरूप दिया गया और आज एक्मे ने 100 मेगावाट विद्युत का उत्पादन कर इस दिशा में एक कदम बढ़ा दिया। इसके साथ ही अन्य दो यूनिटों से भी विद्युत उत्पादन पूर्व में प्रारंभ हो चुका है। प्रयास होगा कि सितम्बर माह तक इस परियोजना से कम से कम 500 मेगा विद्युत उत्पादन होने लगे और इसका भव्य लोकार्पण कराया जा सके। उन्होंने एक्मे लिमिटेड को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने रिकार्ड समय में विद्युत उत्पादन प्रारंभ कर दिया है शेष दोनों यूनिटें भी नियत समय में उत्पादन बढ़ाने का कार्य करेंगी।
उद्योग मंत्री ने कहा कि गुढ़ की यह भूमि सोलर प्लांट के लिये सबसे उपयुक्त जगह थी। मुख्यमंत्री जी के सहयोग व अधिकारियों की मेहनत से यहां 750 मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट लगाया गया है। जो विश्व के बड़े सोलर प्लांट में एक है। यहां से विद्युत उत्पादन होना विन्ध्यवासियों के लिये गौरव की बात है क्योंकि इससे दिल्ली की मेट्रो का भी संचालन होगा तथा यहां की बिजली अपने प्रदेश के काम में आयेगी।
इस अवसर पर कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी ने कहा कि केन्द्र व राज्य शासन की नीतियों का रीवा संभाग में तेजी से क्रियान्वयन हो रहा है। पर्यावरण सुधार व संरक्षण के क्षेत्र में विन्ध्य के निवासी अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना देश ही नही वल्कि विश्व में अपनी पहचान बना चुकी है तथा भारत के मानचित्र पर इस अनोखी परियोजना ने अपना स्थान बनाया है। उन्होंने प्रशासन स्तर पर परियोजना में सहयोग की बात कही।
कार्यक्रम में एक्मे जयपुर सोलर पावर प्रा. लिमिटेड के वाइस चेयरमैन आर.बी. मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यूनिट-दो द्वारा नियत समय में 250 मेगावाट उत्पादन का लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने परियोजना के फलीभूत होने में खनिज मंत्री के योगदान के प्रति साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि परियोजना इकाई द्वारा क्षेत्र विकास के तहत आसपास के गांवों में विकासात्मक व मूलभूत कार्य कराये जायेंगे।
उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर गुढ़ सीधी मुख्यमार्ग से सोलर प्लांट इकाईयों तक 5 करोड़ रूपये से बनाये जाने वाले मार्ग का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम में इंजीनियरिंग हेड सुधीर पाठक ने सौर ऊर्जा से निर्मित विद्युत के पूलिंग स्टेशन होकर पावर ग्रिड में संप्रेषण के विषय में जानकारी से मंत्री जी को अवगत कराया। इस दौरान प्लांट इंचार्ज अनिल मोढ़, नवनीत चौधरी, ऊर्जा विकास निगम के कार्यपालन यंत्री एस.एस. गौतम, दीपक सिंह, ओमप्रकाश मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि, पत्रकार, एक्मे इकाई को अधिकारी, कर्मचारी व स्थानीय जन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *