सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का प्रतिदिन निराकरण करें – कलेक्टर

रीवा 27 फरवरी 2023. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का प्रतिदिन निराकरण करें। आवेदकों से स्वयं संपर्क करके प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें। यदि लंबित प्रकरण बिना किसी कार्यवाही के लेबल एक से लेबल दो पर जाएगा तो लेबल एक अधिकारी पर कार्यवाही की जाएगी। विद्युत मण्डल, खाद्य विभाग तथा लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित होने से इन विभागों के साथ-साथ जिले की ग्रेडिंग में भी सुधार नहीं हो पा रहा है। विशेष प्रयास करके लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। अधिकारी समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं के लंबित सीएम हेल्पलाइन के सभी प्रकरणों का सात दिनों में निराकरण करें। सीएम हेल्पलाइन में इस माह की रैंकिंग में जिले को एक ग्रेड में ले जाने के लिए अभी से प्रयास करें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी का चार मार्च को मऊगंज में दौरा प्रस्तावित है। सभी अधिकारी तत्परता से दौरे की तैयारियाँ करें। मुख्यमंत्री जी मऊगंज से संबल योजना की राशि का सिंगल क्लिक से वितरण करेंगे। समारोह में संबल योजना तथा श्रम विभाग की अन्य योजनाओं से लाभांवित हितग्राही प्राथमिकता से शामिल होंगे। इसके अलावा अन्य विभागों की योजनाओं से भी लाभांवित हितग्राहियों की कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित करें। लाड़ली बहना योजना के फार्म 5 मार्च से भरे जाएंगे। इस योजना से लाभांवित होने वाली महिलाओं को सम्मेलन में शामिल करके आवेदन पत्र का वितरण सुनिश्चित कराएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी योजना के आवेदन भरवाने के लिए ग्राम पंचायतवार तथा नगरीय क्षेत्रों में वार्डवार शिविरों की तिथियों का निर्धारण करें। आवेदन पत्र ऑफलाइन भरवाकर उसे फिर ऑनलाइन दर्ज कराएं। सभी अधिकारी लोकार्पण तथा शिलान्यास की जानकारी आज ही प्रस्तुत कर दें।

बैठक में कलेक्टर ने जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी को कलेक्ट्रेट में स्थापित सोलर पैनल की साफ-सफाई एवं सुधार कराकर उसे पूरी क्षमता से सक्रिय करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि एक मार्च को जिला चिकित्सालय में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया जा रहा है। अधिकारी तथा कर्मचारी भागीदारी निभाकर अधिक से अधिक रक्तदान करें। सभी अधिकारी अपने परिचितों तथा अधीनस्थों को स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने अधिकारियों से स्पॉन्शरशिप योजना में भी भागीदारी की अपील की। बैठक में गेंहू उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन की भी समीक्षा की गई।

बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने कई कार्यालयों के सम्पत्ति कर का भुगतान लंबित है। सभी अधिकारी सम्पत्ति कर का सात दिवस में भुगतान सुनिश्चित करें। स्वच्छता अभियान में भी सभी अधिकारी भागीदारी निभाते हुए अपने कार्यालय को व्यवस्थित तथा साफ-सुथरा बनाएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *