शांति और सद्भाव के साथ सभी त्यौहार मनाएं – अपर कलेक्टर

शांति और सद्भाव के साथ सभी त्यौहार मनाएं – अपर कलेक्टर
सभी त्यौहारों में सुरक्षा और यातायात के रहेंगे उचित प्रबंध – एएसपी

रीवा 04 मार्च 2024. कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में महाशिवरात्रि, रमजान और ईद, होली, नवरात्रि रामनवमी, महावीर जयंती, झूलेलाल जयंती तथा अन्य पर्वों के आयोजन के संबंध में व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने कहा कि जिले की परंपरा के अनुसार सभी त्यौहार शांति और सद्भाव से मनाए जाएंगे। प्रशासन द्वारा सभी त्यौहारों के दौरान सुरक्षा, यातायात, साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था तथा अन्य सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। त्यौहार पूरे उल्लास और उत्साह से मनाएं। त्यौहार मनाते समय अनुशासन बनाए रखें। त्यौहारों की भीड़भाड़ का लाभ उठाकर कई बार असामाजिक तत्व अव्यवस्थाएं पैदा करने का प्रयास करते हैं। इनसे कड़ाई से निपटा जाएगा। शोभा यात्रा, चल जुलूस तथा अन्य सभी बड़े आयोजनों में सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। इसके साथ-साथ आयोजक, प्रशासन और जनता को सहयोग देने के लिए अपने स्वयंसेवक भी परिचय पत्र देकर तैनात रखें। सबके सहयोग से व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी।

अपर कलेक्टर ने कहा कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी होलिका दहन के लिए लक्ष्मणबाग संस्थान में निर्मित गौ काष्ठ नगर निगम के माध्यम से निर्धारित दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। होलिका दहन करने वाली सभी संस्थाएं और समितियाँ नगर निगम में गौ काष्ठ की मात्रा की जानकारी उपलब्ध करा दें जिससे उन्हें समय पर गौ काष्ठ दी जा सके। इससे पर्यावरण की सुरक्षा होने के साथ-साथ गौसेवा भी होगी। विभिन्न त्यौहारों के दौरान नगर निगम प्रमुख मार्गों की साफ-सफाई कराएगा। नगर निगम द्वारा बिजली और पानी की भी समुचित व्यवस्था की जाएगी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर ने कहा कि चल समारोहों, जुलूस तथा बड़े आयोजनों की सूचना एसडीएम कार्यालय तथा पुलिस थाने को अवश्य दें। आवेदन में जुलूस के मार्ग, समय तथा उसमें शामिल होने वाले व्यक्तियों और वाहनों की अनुमानित संख्या का उल्लेख अवश्य करें। होलिका दहन करने वाली समितियाँ भी प्रशासन को सूचना अवश्य दें। त्यौहारों के दौरान सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों तथा नगर के प्रमुख सार्वजनिक स्थलों में सुरक्षा के उचित प्रबंध किए जाएंगे।
बैठक में संयुक्त कलेक्टर आरके सिन्हा ने विभिन्न त्यौहारों के दौरान की जाने वाली प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में डॉ प्रभाकर चतुर्वेदी ने होलिका दहन के लिए गौ काष्ठ के उपयोग का सुझाव दिया। बैठक में जगन्नाथ मंदिर तथा संस्कृत कालेज में आयोजित कार्यक्रम, रमजान में सभी मस्जिदों की ओर जाने वाले मार्गों की साफ-सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था, शिव बारात में सुरक्षा व्यवस्था, होली के दिन पानी की अतिरिक्त आपूर्ति, नवरात्रि में रानी तालाब मंदिर परिसर मेले तथा शिवरात्रि में विभिन्न स्थलों में आयोजित होने वाले मेलों के संबंध में सुझाव दिए गए। बैठक में शांति समिति के सभी सदस्य तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *