मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से संकल्प यात्रा के तैयारियों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से संकल्प यात्रा के तैयारियों की समीक्षा की
संकल्प यात्रा से केन्द्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करें – मुख्यमंत्री
प्रदेश भर में 16 दिसम्बर से समारोह पूर्वक शुरू होगी संकल्प यात्रा

रीवा 14 दिसम्बर 2023. प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तैयारियों की समीक्षा की। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रत्येक जिले में समारोह पूर्वक शुभारंभ करें। चुने हुए जनप्रतिनिधियों की इस यात्रा में भागीदारी सुनिश्चित करें। केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार की सभी प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं का संकल्प यात्रा के दौरान व्यापक प्रचार-प्रसार करें। साथ ही विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को मौके पर योजनाओं का लाभ दें। संकल्प यात्रा की प्रतिदिन की गतिविधियों की कलेक्टर मॉनीटरिंग करके उसे ऑनलाइन दर्ज कराना सुनिश्चित करें। इस कार्यक्रम में महिला स्वसहायता समूहों की भागीदारी भी सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की योजनाओं के प्रचार के लिए प्रचार रथ भ्रमण करेगा। प्रत्येक रथ एक दिन में दो स्थानों का भ्रमण करेगा। इनके 26 जनवरी तक भ्रमण का कार्यक्रम तथा रूट चार्ट निर्धारित कर दें। संकल्प यात्रा के लिए जिला, विकासखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। इनके माध्यम से संकल्प यात्रा का सफल आयोजन कराएं। संकल्प यात्रा के दौरान जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वनिधि योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री प्रणाम योजना सहित केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम स्थल में सभी प्रमुख 11 विभागों के स्टॉल अनिवार्य रूप से लगाएं। पूरी यात्रा के आयोजन की भलीभांति तैयारी कर लें। शिविरों में नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच तथा दवा वितरण की भी व्यवस्था कराएं। संकल्प यात्रा का राज्य स्तरीय कार्यक्रम उज्जैन के दशहरा मैदान में आयोजित किया जाएगा। सभी जिलों में समारोह पूर्वक संकल्प यात्रा का शुभारंभ करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकायों में माँस और मछली की खुले में बिक्री पर रोक लगाएं। इनकी दुकानों में दरवाजे में काले काँच अथवा पर्दे लगवाएं। धार्मिक स्थलों से 100 मीटर की परिधि में भी माँस- मछली की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी गई।

कमिश्नर कार्यालय के वीडियो कान्फ्रेंसिंग कक्ष से कमिश्नर अनिल सुचारी, संयुक्त आयुक्त निलेश परीख एवं संभागीय अधिकारी कार्यक्रम में शामिल हुए। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, सभी एसडीएम तथा अन्य संबंधित अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल हुए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *