हर घर जल पहुंचाने के लिए चल रहे कार्यों को शीघ्र पूरा करें

रीवा एवं गुढ़ विधायकों की उपस्थित में कार्यों की गयी समीक्षा
पूर्ण योजनाओं का हस्तांतरण करायें – कलेक्टर
रीवा 20 मई 2023. जिले में जल निगम एवं जल जीवन मिशन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर जल पहुंचाने के कार्यों की समीक्षा पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल, गुढ़ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह एवं कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल की उपस्थिति में की गयी। बैठक में निर्देश दिये गये कि केन्द्र एवं राज्य शासन की हर घर जल पहुंचाने की अतिमहत्वपूर्ण योजना में चल रहे कार्यों को शीघ्र पूरा करायें तथा पूर्ण हो चुकी योजनाओं को ग्राम पंचायत/स्वसहायता समूहों को हस्तांतरित करें।
बैठक में जल निगम द्वारा जिले में कदैला जल प्रदाय योजना के तहत रीवा एवं गुढ़ विधानसभा क्षेत्रों के ग्रामों में टंकी निर्माण कर पाइप लाइन डालते हुए घरों में कनेक्शन देने के कार्यों की ग्राम पंचायतवार समीक्षा की गयी। बैठक में निर्देश दिये गये कि निर्माण एजेंसी अपनी कार्यरत टीमों की संख्या बढ़ाकर कनेक्शन देने के कार्य को गति दें तथा गांववार साप्ताहिक प्रगति की कार्य योजना प्रस्तुत करें। इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को जल देने की प्राथमिकता है अत: 15 जून तक मिशन मोड में काम करते हुए कार्यों को पूरा करायें। उन्होंने कहा कि कदैला योजना से रीवा विधानसभा क्षेत्र के 19 गांव में हर घर में पानी पहुंचाना है। पाइप लाइन से लीकेज की समस्या को दूर करें ताकि गांव के अंतिम छोर तक के घर में पानी पहुंचे।
बैठक में गुढ़ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने गुढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव में हर घर जल पहुंचाने की परियोजनावार समीक्षा करते हुए कहा कि कदैला परियोजना से गुढ़ के 29 गांव में पानी पहुंचाने की व्यवस्थायें नियत समय में पूरी करें तथा कार्य योजना बनाकर सुगमता पूर्वक हर घर को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने निर्देश दिये कि निमार्णाधीन परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण करते हुए पूर्ण हुई परियोजनाओं को आगामी 15 दिनों में हस्तांतरण की कार्यवाही सुनिश्चित करायें। समीक्षा बैठक के दौरान ही जनप्रतिनिधियों ने संबंधित ग्रामों के निवासियों से फोन कर उनके यहां पानी की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर जानकारी दी गयी कि कदैला परियोजना से 109 गांवों में हर घर में पानी पहुंचाया जायेगा। बैठक में बताया गया कि पीएचई विभाग द्वारा गुढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल स्वीकृत 86 योजनाओं में से 42 का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 44 का कार्य प्रगतिरत है जबकि रीवा विधानसभा क्षेत्र में 25 परियोजनाओं में से 8 का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 17 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है। इस अवसर पर बताया गया कि जल मिशन की 3 नवीन परियोजनाओं में जिले में रीवा-बाणसागर से 1411 गांव में, रीवा-टमस से 630 गांव में तथा सतना-बाणसागर से 210 गांव में पानी पहुंचाया जायेगा। इन नवीन परियोजनाओं का सर्वे कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि आगामी दिनों में संबंधित विधानसभावार जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में ग्राम पंचायतों के ग्रामीण अमले एवं निर्माण एजेंसी की कार्यशाला आयोजित होगी जिसमें संपूर्ण प्रस्तुतिकरण होगा ताकि परियोजना के सर्वे से लेकर निर्माण कार्य होने तक की सभी बाधाओं को मौके पर ही निराकरण कराया जा सके। बैठक में श्री राजेश पाण्डेय सहित पीएचई एवं जल निगम के अधिकारी व निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *