समेकित प्रयास से रीवा में पर्यटन की संभावनाएं बढेगी – विनोद गोंटिया

रीवा 15 मई 2022. मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम एवं जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के संयुक्त तत्ववाधान में बैठक का आयोजन मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन निगम के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) श्री विनोद गोटिया की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर मध्यप्रदेश पाठ¬ पुस्तक निगम के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) श्री शैलेन्द्र बरूआ, सांसद जनार्दन मिश्र, रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, गुढ विधायक नागेन्द्र सिंह, मनगवां विधायक डॉ. पंचूलाल प्रजापति, सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह, त्योंथर विधायक श्यामलाल द्विवेदी, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा सहित परिषद के सदस्य तथा अधिकारी उपस्थित रहे।
स्थानीय विन्ध्या रिट्रीट स्थित फूड एण्ड क्राफ्ट इंस्टीट¬ूट में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष श्री गोटिया ने कहा कि समेकित प्रयास से ही रीवा में पर्यटन की संभानाएें बढेगी। रीवा को पर्यटन सर्किट से जोड़कर पर्यटयकों को रीवा एवं जिले के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा साथ रीवा की ऐतिहासिक व पुरातात्विक धरोहरों का सहेजते हुए उनका पुर्नरूध्दार किया जायेगा। श्री गोटिया ने कहा कि मध्यप्रदेश एवं उत्तरप्रदेश की सरकार के बीच समन्वय बनाकर धार्मिक स्थलों के लिए श्रद्धालुओं को लाया जायेगा तथा उत्तरप्रदेश व राजस्थान में पर्यटन के कार्यालय खोलकर मध्यप्रदेश के पर्यटक स्थलों के प्रति पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रीवा में पर्यटन की अपार संभावनाएें हैं हमारा प्रयास होगा कि रीवा पर्यटन के नक्शे पर अपना विशिष्ट स्थान हासिल करें।
इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि जिले में स्थित गुफाओं के शैलचित्र को सहेजने व उन्हें पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की आवश्यकता है। रीवा जिले में वाटर फाल की एक चेन है इन्हें पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से हर संभव मदद के लिए प्रयास किया जायेगा। बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा को पर्यटन के क्षेत्र में स्थापित करने के प्रयास हो रहे हैं। इस बैठक के सार्थक परिणाम सामने आयेंगे और रीवा में पर्यटन की क्रांति आयेगी। रीवा मे शीघ्र ही हवाई अड्डा बन जायेगा और पर्यटक आसानी से रीवा पहुंचकर यहां के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि विकास व ब्राांडिंग कर रीवा को पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बनाया जायेगा। बैठक में गुढ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह, त्योंथर विधायक श्री श्यामलाल द्विवेदी तथा सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह ने अपने बहुमूल्य सुझाव व मार्गदर्शन दिये।
बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि पर्यटक स्थलों की ब्राांडिंग कर रीवा को पर्यटन के क्षेत्र में आगे लाने के प्रयास किये जायेगे। क्षेत्रीय ब्राांडिंग से भी पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा उन्होंने कहा कि रीवा के पर्यटक स्थलों के पोस्टर प्रदेश व अन्य प्रदेश में लगाकर पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने पर्यटन आफिस संचालन की बात भी कही। इससे पूर्व जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के सचिव आशीष दुबे ने जिले में पर्यटन की संभावनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. मुकेश येंगल ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जरूरी सुझाव दिये। बैठक में राजेश पाण्डेय, राजगोपाल मिश्र चारी, इंस्टीट¬ूट के प्राचार्य बीएस मुण्डे, पर्यटन विकास निगम के अधिकारी तथा समिति के सदस्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *