ग्राम पंचायत कोठी की ग्राम सभा में शामिल हुये उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

असंगठित श्रमिक कल्याण योजनाओं पर विशेष ग्राम सभाओं का हुआ आयोजन
शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यमंत्री श्री चौहान का संबोधन सुना गया
ग्राम पंचायत कोठी की ग्राम सभा में शामिल हुये उद्योग मंत्री

प्रदेश के साथ रीवा जिले की सभी ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में असंगठित क्षेत्र के श्रमिक भाई-बहनों को श्रमिक सुरक्षा एवं श्रमिक कल्याण योजनाओं की जानकारी देने के लिये आज विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जायेगा। ग्राम सभाओं की इन विशेष बैठकों में श्रमिक कल्याण योजनाओं और मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक कल्याण योजना के संबंध में जानकारी दी गयी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विशेष ग्राम सभाओं को संबोधित किया जिसे समस्त ग्राम सभाओं एवं शहरी वार्डों में आम जन ने सुना। रीवा जनपद के ग्राम पंचायत कोठी में आयोजित विशेष ग्राम सभा में प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी शामिल हुये।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के मार्गदर्शन में प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण की अनूठी योजना लागू की गई है। ग्राम सभा में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आकाशवाणी एवं दूरदर्शन से प्रसारित अपने संदेश में कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपनी सुख-सुविधाओं और अधिकारों के लिये आवाज ही नहीं उठा पाते थे। अब राज्य सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुये असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण और उनकी सेवा की अनूठी योजना बनाई है। इस योजना का लाभ देने के लिये श्रमिकों का पंजीयन किया गया है। श्री चौहान ने पंजीकृत श्रमिकों से आग्रह किया है कि वे ग्राम सभा में पढ़ी जाने वाली सूची में अपना नाम अवश्य देख लें। यदि उनका नाम छूट गया है, तो उसे तत्काल जुड़वायें ताकि योजना का पूरा लाभ उन्हें मिल सके।
श्री चौहान ने कहा कि इस योजना में श्रमिकों को जमीन के पट्टे देने, पक्का मकान देने, उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और इलाज का इंतजाम करने, श्रमिक बहनों को प्रसूति में सहायता देने और श्रम करने के दौरान अपंगता होने पर सहायता राशि देने, दुर्घटना होने पर मुआवजा देने और यहाँ तक कि अंतिम संस्कार के लिये भी सहायता देने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना में ढ़ाई एकड़ तक की जमीन वाले किसान भी शामिल किये गये हैं, क्योंकि वे खेतिहर श्रमिक की श्रेणी में आते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का वास्तविक लाभ संबंधितों को मिले इस हेतु पांच सदस्यीय समिति भी बनायी जायेगी। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में विशेष सभा कर लोगों को सूची का वाचन किया जाकर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की जानकारी दी जा रही है।
ग्राम सभा में शामिल उद्योग मंत्री ने ग्रामवासियों से कहा कि गरीबों के कल्याण के लिए यह अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक योजना है जिसका लाभ सभी वर्ग के असंगठित कामगारों को मिलेगा। उन्होंने गावं, गरीब व किसानों की चिंता करने वाले मुख्यमंत्री जी को उनके द्वारा लागू की गई इस अभिनव योजना के लिये साधुवाद देते हुये कहा कि किसान की समृद्धि से ही विकास संभव होता है। उन्होंने जिले के अधिकारियों से अपेक्षा की कि योजना का समय पर संबंधितों को लाभ दिलाया सुनिश्चित करेंगे। इस दौरान प्रभारी कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने बताया कि जिले में 6 लाख 47 हजार से अधिक असंगठित कामगारों का पंजीयन किया गया है। जिनके सत्यापन की प्रक्रिया चालू है। कोठी गांव में 1151 पंजीकृत कामगारों में से 521 का सत्यापन हो चुका है। शेष का सत्यापन शीघ्र करा लिया जायेगा। विशेष ग्राम सभाओं में संबंधित गांव के पंच-सरपंच अथवा ग्राम सभा के गणमान्य सदस्यों ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन भी किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *