दिव्यांग मतदाताओं को सहज, सरल और सुगम मतदान कराने में सहयोग करें – कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव

कमिश्नर एवं कलेक्टर ने किया पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण
रीवा 25 अप्रैल 2019. लोकसभा निर्वाचन 2019 के अन्तर्गत निर्वाचन कार्य संपन्न कराने के लिए नियुक्त किये गये पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2, 3 को शहर के 4 महाविद्यालयों में 25 अप्रैल से 30 अप्रैल तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कमिश्नर एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने इन चारों महाविद्यालयों क्रमश: टीआरएस कॉलेज, मॉडल साइंस कॉलेज, विधि महाविद्यालय तथा शासकीय माधव सदाशिव गोलवलकर महाविद्यालय में पहुंचकर प्रशिक्षण का निरीक्षण किया एवं आवश्यक समझाइश व दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव भी मौजूद थे।
उक्त सभी महाविद्यालयों में आयोजित पीठासीन एवं मतदान दल अधिकारियों के प्रशिक्षण में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि शासकीय सेवा में सबसे महत्वपूर्ण कार्य चुनाव है। आप सभी सौभाग्यशाली हैं जिन्हें इस चुनाव में ड्यूटी करने का अवसर मिला है। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराना भारत निर्वाचन आयोग की प्राथमिकता है। इसलिए सकारात्मक सोच के साथ चुनाव संपन्न करायें। आपका आचरण और व्यवहार पूरी तरह पारदर्शी होना चाहिए। लोक सेवक होने के नाते हम निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को सह्दयपूर्ण व्यवहार कर सहज, सरल और सुगम मतदान कराने में सहयोग करें। उन्हें बिना लाइन में लगे मतदान कराने की सुविधा प्रदान करें। ईव्हीएम मशीन का अच्छी तरह व्यावहारिक ज्ञान हासिल करें और बरती जाने वाली सावधानियों का ध्यान रखें। एक भी दिव्यांग मतदाता मतदान करने से नहीं छूटे। लोकतंत्र में एक-एक वोट से हार-जीत होती है इसलिए निर्वाचन में इस बात को ध्यान में रखकर अधिकाधिक मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने सतर्क एवं जागरूक रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे कर्मचारियों से प्रशिक्षण के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने मॉकपोल के संबंध में भी जानकारी ली और आवश्यक समझाइश भी दी।
उन्होंने कहा कि अति आत्मविश्वास कभी-कभी घातक सिद्ध होता है। इसलिए सतर्क रहकर गंभीरतापूर्वक प्रशिक्षण लेना जरूरी है। भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के तौर पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग लेते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करें और मोबाइल स्विच ऑफ कर रखें। निर्वाचन का कार्य राष्ट्रीय महत्व का है। इसलिए निष्ठापूर्वक इस जिम्मेदारी को निभायें। चुनाव का कार्य चुनौतीपूर्ण है। नये संशोधनों से पूरी तरह अवगत होकर मतदान संपन्न करायें। प्रशिक्षण में भौतिक रूप से उपस्थित रहकर ही नहीं मानसिक रूप से भी उपस्थित रहकर ट्रेनिंग लें। जैसा हमारा मतदान का अधिकार है वैसा ही दिव्यांग मतदाताओं का भी है। उनके प्रति आपका व्यवहार सौहार्दपूर्ण, संवदेनशील, सहृदयात्मक एवं सहयोगी का हो। उन्हें सहज, सरल एवं सुगम मतदान कराने में कोई कमी नहीं रहने दें। सभी दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान करायें।
कमिश्नर डॉ भार्गव ने कहा कि मतदान दल कर्मी उमंग और उत्साह के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान कराना हमारी जिम्मेदारी है। वे मतदान केन्द्र तक आयें और मतदान केन्द्र से वापस घर जायें इसके लिए मुफ्त में परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने प्रश्नोत्तर के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाता यदि मतदान केन्द्र पर व्हीलचेयर से आता है तो उसे सीधे मतदान कराने ले जायें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक कर शत-प्रतिशत मतदान करायें। दिव्यांग मतदाताओं को कोई भी असुविधा नहीं हो। उन्हें लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है। कमिश्नर ने कहा कि आपकी छोटी सी गलती पूरी मतदान प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के कार्य में खुशी से उत्साहपूर्वक कार्य करें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने शासकीय कर्मचारियों के मतदान के लिए तैयार किये जा रहे ईडीसी प्रपत्रों की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने निर्वाचन प्रशिक्षण ले रहे मतदान दल कर्मियों से कहा कि वे नये निर्देशों को ध्यान में रखें। उन्होंने मॉकपोल प्रक्रिया की समझाइश दी और ईवीएम खराब हो जाने पर कंट्रोल यूनिट तथा बैलेट यूनिट बदलने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पूरी मतदान की प्रक्रिया को अच्छी तरह समझने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की सूची निकाल कर रखें और उन्हें हर हालत में मतदान करायें।
कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांग मित्रों की सहायता से दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराने की सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि आयोग ने निर्णय लिया है कि हर-दो घंटे में मोबाइल एप पर सेक्टर ऑफीसर द्वारा मत प्रतिशत की जानकारी भेजी जायेगी। दिव्यांग मतदाताओं के मत प्रतिशत की अलग से रिपोर्ट करना है। किसी भी मतदान केन्द्र में कोई भी दिव्यांग मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आयोग के सभी प्रपत्रों को अच्छी तरह पढ़कर भरें। पीठासीन ऑफीसर की डायरी जरूर भरें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी की डायरी से काफी महत्वपूर्ण जानकारी पता चलती है। उन्होंने कहा कि मतदान के पश्चात ईव्हीएम का क्लोज बटन जरूर दबायें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एचएस मीणा, अपर कलेक्टर इला तिवारी, मास्टर ट्रेनर अमरजीत सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *