कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय में कायाकल्प अभियान के तहत 160.25 लाख रूपये के नवीन कार्यों का हुआ लोकार्पण

 

रीवा 31 दिसम्बर 2021. कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय में कायाकल्प अभियान के तहत 160.25 लाख रूपये लागत से निर्मित नवीन कार्यों का लोकार्पण सांसद श्री जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कमिश्नर रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी भी उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि 159 लाख रूपये से पीआईसीयू/एचडीयू, 3.85 लाख रूपये से वाटर हट, 2 लाख रूपये से सेंट्रल पैथालाजी कक्ष व 5.40 लाख रूपये की लागत से मीटिंग हाल का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर व सुविधायुक्त बनाने के सभी कार्य प्राथमिकता से कराये जा रहे हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिये सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई है। बच्चों के लिये आक्सीजनयुक्त आईसीयू वार्ड तथा पैथालाजी व अन्य निर्माण कार्य मरीजों के इलाज व जांच में मददगार होंगी।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि कोरोना के समय से ही चिकित्सा अधोसंरचना विकास के कार्य प्राथमिकता से करायें जा रहे हैं। हमारा यह प्रयास है कि जिले में आक्सीजन की कमी न हो तथा किसी भी आपात परिस्थिति आने पर मरीजों को समुचित ढंग से अच्छी चिकित्सा व्यवस्था मुहैया हो सके। बच्चों के लिये बनाये गये आईसीयू के सभी बेड आक्सीजन सप्लाई युक्त हैं तथा कोविड आईसीयू में वेंटिलेटर भी क्रियाशील होंगे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा ने बताया कि एचडीयूपी आईसीयू में मानीटर एवं आक्सीजन सप्लाई युक्त वेड हैं। आक्सीजन कंसन्ट्रेटर के अतिरिक्त 200 लीटर आक्सीजन प्लांट भी क्रियाशील है। सेंट्रल पैथालाजी में 6 अत्याधुनिक मशीनों द्वारा 99 प्रकार की जांच की जायेंगी। रेडक्रास के सहयोग से कान्फ्रेंस हाल तथा डीएमएफ मद से वाटर हट का निर्माण कराया गया है। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में डीएमएफ मद से सीटी स्केन भवन, गार्डन, वाटर हार्वेÏस्टग, टायलेट, पार्किंग, बीएमडब्ल्यू भवन, कम्पोज किट, आदि निर्माण कार्य प्रगतिरत है। अतिथियों ने डीएमएफ मद से बनाये जा रहे पार्क निर्माण कार्य भी अवलोकन किया। कार्यक्रम में चिकित्सक तथा जिला चिकित्सालय का मेडिकल स्टाफ के सदस्य उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *