राजस्व प्रकरणों का निराकरण पूर्ण तत्परता के साथ करें – कलेक्टर

तहसीलदार एवं आरआई को कारण बताओ नोटिस एवं सीआर चेतावनी देने के निर्देश

रीवा 26 फरवरी 2020. कलेक्टर बंसत कुर्रे ने राजस्व अधिकारियों के प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये राजस्व प्रकरणों के निराकरण की अत्यन्त कम प्रगति पर गंभीर असंतोष व्यक्त किया और निर्देश दिये कि राजस्व अधिकारी प्रकरणों का निराकरण पूरी तत्परता से करें अन्यथा राजस्व अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिये मजबूर होना पड़ेगा। कलेक्टर श्री कुर्रे ने सीमांकन की अपेक्षित प्रगति न होने पर राजस्व निरीक्षकों को कारण बताओ नोटिस एवं सीआर चेतावनी देने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसीलदारों द्वारा राजस्व प्रकरणों में पटवारी की रिपोर्ट न लगाने एवं गेंहू उपार्जन पंजीयन में सही गिरदावरी न करने पर तहसीलदारों को भी सीआर चेतावनी देने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, एसडीएम संयुक्त कलेक्टर अरविंद कुमार झा सहित राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कुर्रे ने अविवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, आरसीएमएस, सीएम हेल्पलाइन एवं राजस्व वसूली के प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि राजस्व वसूली का जिले का लक्ष्य 17 करोड़ 50 लाख है जबकि अब तक मात्र 15 प्रतिशत ही वसूली की गयी है। अभियान चलाकर राजस्व वसूली करें। उन्होंने कहा कि सीएम किसान योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक किसानों को लाभांवित करें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल 34 सीमांकन ही किये गये हैं जबकि सीमांकन का लक्ष्य बहुत अधिक है। राजस्व अधिकारी सीमांकन करें। उन्होंने कहा कि गेंहू उपार्जन के लिये किसानों का पंजीयन किया जा रहा है। गिरदावारी में अशुद्धता के कारण किसानों की खेती का कुछ भी पंजीयन किया जा रहा है। एक किसान ने अपनी भूमि 50 हेक्टेयर का पंजीयन कराया जबकि उसकी वास्तविक रूप से भूमि केवल 4 हेक्टेयर ही भूमि थी। राजस्व अधिकारी इस ओर गंभीरता से ध्यान दें। कलेक्टर ने कहा कि बहुत अधिक संख्या में ऐसे राजस्व प्रकरण है जिनका पीठासीन अधिकारी एवं रीडर ने पहली तारीख ही नहीं दी। डायवर्सन माड्यूल में डाटा इन्ट्री की जाये। राजस्व अधिकारी नक्शा-तरमीम में लगे और कार्यवाही करें। उन्होंने निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्माण कार्यो के लिये भूमि उपलब्ध कराने के लिये कहा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *