देश-प्रदेश व शहर की खुशहाली में विकास की भूमिका महत्वपूर्ण-लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह

13-04-16 rsji

बोदाबाग- करहिया मंडी मार्ग में बीहर नदी पर बनने वाले पुल का भूमिपूजन कार्यक्रम सम्पन्न

शहर के बोदाबाग- करहिया मंडी मार्ग में बीहर नदी पर 1582.71 लाख रूपये की लागत से बनाये जाने वाले पुल निर्माण कार्य का आज लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह ने शिलान्यास किया।
इस अवसर पर अपने उदबोधन में उन्होंने कहा कि देश, प्रदेश व शहर की खुशहाली विकास से ही आती है। विकसित शहर में आने वाली पीढ़ी का भविष्य उज्जवल होता है साथ ही अन्य बहुत सी चीजें भी बढ़ती जाती हैं। उन्होंने रीवा शहर के विकास के लिये ऊर्जा मंत्री को साधुवाद दिया जिनके अथक प्रयासों से नित नये कार्य हो रहे हैं और रीवा शहर प्रदेश में इन्दौर के बाद विकास के मामले में दूसरा स्थान रखता है। लोक निर्माण मंत्री ने अपेक्षा की कि शहर के विकास में सभी लोग अपना सकारात्मक सहयोग दें ताकि देश की उन्नति में सभी भागीदार हों।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये ऊर्जा खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा शहर में मास्टर प्लान के आधार पर विकास के कार्य कराये जा रहे हैं। रीवा वायपास, रिंग रोड बन जाने के बाद अब इस पुल का भूमिपूजन हुआ है जिसके बन जाने से शहर की बीस प्रतिशत आबादी भीड़भाड़ से निजात पाते हुये सीधे रेलवे स्टेशन पहुंच सकेगी। उन्होंने बताया कि शहर में चारों ओर विकास के कार्य किये  जा रहे हैं इस पुल के बनने के लिये पहुच मार्ग हेतु दानदाताओं ने अपनी प्रायवेट भूमि भी दी है जो अनुकरणीय पहल है। ऊर्जा मंत्री ने रतहरा- सिलपरा रिंगरोड को दूसरे फेज में बेला तक बढ़ाये जाने की बात कही।
इस दौरान सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि शहर के विकास में जिन अधोसंरचनाओं की आवश्यकता होती है उनमें सड़क का स्थान सर्वोपरि है। इस पुल के बन जाने से यातायात का दबाव कम होगा तथा रीवा शहर भी 16 वर्ग किमी. क्षेत्र में बढ़ जायेगा। उन्होंने प्रदेश में इन्दौर के बाद रीवा के विकास की भी चर्चा की। कार्यक्रम में अपने उदगार व्यक्त करते हुये महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि ऊर्जा मंत्री के प्रयासों से शहर विकास के नित नये आयाम स्थापित करेगा।
इससे पूर्व अधीक्षण यंत्री आर.सी. चौधरी ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुये जानकारी दी कि बीहर नदी में 100 मीटर लम्बाई व 8.40 मीटर चौड़ाई का नदी तल से 16.50 मीटर ऊंचे उच्चस्तरीय पुल के बन जाने से शहर के व्यस्ततम मार्गों से लोगों को निजात मिलेगी व 10 मि.मी. दूरी कम तय करनी पड़ेगी। यह कार्य 3 जून 2018 तक भैयालाल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रा लि. अमहिया द्वारा पूर्ण कर लिया जायेगा। जिससे शहर के बोदाबाग मोहल्ले के लोग सीधे रेलवे स्टेशन पहुंच सकेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *