मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में बेटरी-चलित वाहन का लोकार्पण

IMG-20160213-WA0101

ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने किया निरीक्षण

 

ऊर्जा एवं जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज विश्व के पहले मुकुंदपुर जू, रेस्क्यू सेंटर और व्हाइट टाइगर सफारी में पर्यटकों की सुविधा के लिये बेटरी-चलित वाहन का लोकार्पण किया। यह वाहन वन विभाग द्वारा उपलब्ध करवाया गया है। ऊर्जा मंत्री ने मांद जंगल में बने व्हाइट टाइगर सफारी में ट्राइल के तौर पर छोड़ी गयी सफेद बाघिन विन्ध्या की गतिविधियों का अवलोकन किया।

मंत्री श्री शुक्ल ने सफेद बाघ-बाघिन, येलो बाघ और अन्य वन्य-प्राणियों की देखभाल संबंधी जानकारी ली। श्री शुक्ल ने निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा किये जाने के निर्देश भी दिये। बताया गया कि सफेद बाघ-बाघिन के लिये तो मुकुंदपुर का प्राकृतिक रहवास काफी अनुकूल रहा है। टाइगर सफारी के इस बेटरी-चलित वाहन में 11 पर्यटक के बैठने की सुविधा है। श्री शुक्ल ने अधिकारियों से कहा कि मांद के निर्माण कार्य फरवरी अंत तक पूरे कर लिये जायें। व्हाइट टाइगर सफारी में 11 प्रजाति के वन्य-प्राणी को लाया जा रहा है। इनमें थामिन डियर, गौर, वाकिंग डियर, हाग डियर, वाइल्ड वोर, सांभर, चिंकारा, बारासिंघा, नीलगाय और चीतल प्रमुख हैं। लॉयन और पेंथर के लिये बाड़े तैयार किये जा चुके हैं।

ऊर्जा मंत्री ने आज के दौरे में व्हाइट टाइगर सफारी के उदघाटन पर भी विचार-विमर्श किया। सफारी का उदघाटन 15 से 30 मार्च के मध्य किया जाना प्रस्तावित है। श्री शुक्ल ने प्रमुख मार्ग के निर्माण और बायपास चुरहटा से रीवा नगर जाने वाले मार्ग का अवलोकन किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *