राजेन्द्र शुक्ल जिनके विकास कार्यो ने रीवा को विश्व पटल पर दी एक नई पहचान 

जन्मदिन विशेष

17 अगस्त 2021
राजेन्द्र शुक्ल जिनके विकास कार्यो ने रीवा को विश्व पटल पर दी एक नई पहचान
मध्य प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री वर्तमान रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल का आज जन्मदिन है। 17 अगस्त 1964 को रीवा में जन्मे राजेंद्र शुक्ल रीवा विधायक और प्रदेश सरकार के मंत्री के रूप में जिन विकास कार्यों को अंजाम दिया है उन्होंने रीवा की ख्याति जहां विश्व पटल पर अंकित की है वहीं मध्य प्रदेश और देश का भी नाम रोशन किया है ।
आज मध्य प्रदेश मे 24 घंटे सातों दिन बारहों महीने बिजली की उपलब्धता है। सौर ऊर्जा और नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश  नित नए प्रतिमान गढ़ रहा है इनका श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में राजेंद्र शुक्ल को जाता है जिन्होंने असंभव को संभव कर दिखाया और दूसरे प्रदेशों को भी ऐसा करने की प्रेरणा दी है।
 विश्व के विशालतम सौर ऊर्जा प्लांट में से एक रीवा के गुढ बदवार पहाड़ी में स्थापित   750 मेगावाट क्षमता का प्लांट है ।यह प्लांट रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ और विश्व में सबसे सस्ती विद्युत प्रदाय करने वाला प्लांट बना जिसकी चर्चा पूरे विश्व में हुई यहां से उत्पादित बिजली से दिल्ली की मेट्रो ट्रेन चल रहीहै इसके उद्घाटन अवसर पर देश के सर्वाधिक लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था रीवा वाले आज कह सकते हैं कि दिल्ली की मेट्रो हमारे यहां से उत्पादित  बिजली से चल रही है।
  इस प्लांट ने रीवा को प्रदेश नहीं देश नहीं बल्कि विश्व में नई पहचान दिलाई है । यह सब राजेन्द्र शुक्ल के कर्म योगी स्वभाव के कारण संभव हो पाया है।
 देश में रीवा एकमात्र ऐसा  संभाग है जहां सभी के माध्यमों से विद्युत ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है।चाहे थर्मल पावर प्लांट की बात हो या हाइड्रल पावर प्लांट की बात चाहे सोलर या कचरे से बिजली बनाने की तो  सभी तरह के प्लांट यहां पर स्थापित हैं ।
 सफेद बाघ से परिचय विश्व को रीवा ने ही कराया है।  रीवा में पाए गए पहले सफेद बाघ मोहन के ही वंशज ही आज पूरी दुनिया मे हैं लेकिन एक समय ऐसा भी रहा जब यही सफेद बाघ अपने जन्मस्थान से ही गायब हो गया था। आपने विश्व की पहली व्हाइट टाइगर सफारी रीवा के मुकुंदपुर के माद जंगल में बनवाई और पुनः सफेद बाघों को उनकी जन्मभूमि विन्ध्य धरा मे दहाड़ने का मौका देकर विंध्य वासियों को अपनी पहचान पर गर्व करने का अवसर प्रदान किया।
 स्वर्गीय भैयालाल शुक्ल विन्ध्य के ही नहीं बल्कि प्रदेश के ख्यातिलब्ध संविदा कार तथा समाजसेवी थे ।अपनी ईमानदारी और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के लिए उनका नाम पूरे प्रदेश में सम्मान के साथ आज भी लिया जाता है आप उनके द्वितीय लेकिन अद्वितीय पुत्र हैं।
 रीवा के अभियांत्रिकी महाविद्यालय से आपने सिविल इंजीनियर की डिग्री प्राप्त की है इस तरह अधोसंरचना निर्माण कार्यों में आपकी स्वभाविक रुचि रही है और उसी का परिणाम  है कि रीवा शहर प्रदेश मे अधोसंरचना निर्माण कार्य मे अग्रणी शहर बन गया है ।
2003 में पहली बार विधायक बनते ही आपने रीवा के बाईपास का निर्माण कराया जिससे भारी वाहनों की आवाजाही रीवा शहर के बीच से बंद हुई और भारी वाहनों की आवाजाही से होनेवाली दुर्घटनाओं से रीवा शहर को मुक्ति मिली ।अंतर्राज्यीय बाणसागर सिंचाई परियोजना के बांध और उसकी नहरों को पूर्ण करा कर आपने रीवा तथा इसके समीप लगे सभी क्षेत्रों को पानीदार बना दिया। गांव गांव खेत खेत सोन का पानी पहुंचा जिससे खाद्यान्न उपज के रूप में खेतों ने सोना उपजा ।
मध्य प्रदेश लगातार कृषि उत्पादन में देश का कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त कर रहा है उसमें विन्ध्य का सर्वाधिक योगदान है ।पानी की कमी के चलते पहले जहां इस पूरे क्षेत्र से पलायन हो रहा था वहीं आज यह पानीदार क्षेत्र बन चुका है लोगों के पलायन की जगह अब यह आगमन का क्षेत्र बन गया है। लोगों की आमदनी बढ़ी है जीवन स्तर ऊंचा उठाया और क्रय क्षमता वृद्धि होने के रीवा तथा आसपास नये व्यापारिक प्रतिष्ठान खुल रहे हैं। चिकित्सा क्षेत्र में नए सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का खुलना, जिला अस्पताल का निर्माण तथा पुराने चिकित्सालय का नवीनीकरण  और पूरे क्षेत्र में किए गए सकारात्मक वातावरण निर्माण का प्रतिफल रहा है कि कई गैर सरकारी चिकित्सालय अपनी सुविधा क्षेत्र की जनता को आज दे रहे हैं ।
शिक्षा के क्षेत्र में लगभग सभी विद्यालयों के नवीन भवनों का निर्माण कराया गया है ।माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के रीवा शाखा ने नव युवकों को अपनी योग्यता निखारने का अवसर दिया है। इमारत अपनी भव्यता के साथ शिक्षा क्षेत्र को भी भव्यता प्रदान कर रही है। चाहे विश्वविद्यालय हो या महाविद्यालय सभी जगह नवीन निर्माण को मंजूरी तथा पूर्णता प्रदान करवाने का आपने कार्य किया है । प्रशासनिक तंत्र के सुचारू संचालन के लिए रीवा को नवीन कलेक्ट्रेट भवन के रूप में अपने अमूल्य सौगात दी है ऐसा कलेक्ट्रेट भवन अन्य कहीं देखने को नहीं मिलता है। चौराहों का निर्माण नई सड़क का निर्माण राजमार्गों का निर्माण ग्रामीण सड़कों का निर्माण और रीवा शहर के अंदर तीन-तीन फ्लाईओवर का निर्माण करा कर आपने रीवा को महानगरों की श्रेणी में लाने का काम किया है। रीवा से गुजरने वाले सभी राजमार्ग आज विश्व स्तरीय निर्माण के रूप में जाने जा रहे हैं ।
समाज का ऐसा कोई तबका नहीं है जिसके लिए आपने कार्य नहीं कराया है ।गरीबों के लिए जहां प्रधानमंत्री आवास की बाढ़ है तो कर्मचारियों के लिए सर्व सुविधा युक्त नवीन भवन । कोरोना जैसी विभीषिका मे रीवा जिला कम से कम क्षति के साथ मानवता की सेवा करने में सफल रहा है ।यहां के प्रत्येक परिवार को भोजन मिले राशन मिले दवाई मिले कहीं फंसे हैं तो यथासंभव आने-जाने की सुविधा मिले अच्छी व्यवस्था के साथ आइसोलेशन की सुविधा मिले ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए आपने 24 घंटे के अंदर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कराया। गत दिवस प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में स्थापित 4 नये आक्सीजन प्लांटों का  वर्चुअली उद्घाटन किया ।आज रीवा अक्सीजन की उपलब्धता में सरप्लस जिला है।कोरोना काल में भी यहां अक्सीजन की कमी नहीं होने पाई थी ।आपने सभी संभव व्यवस्थाओं की सहायता से ऑक्सीजन उपलब्धता को सुगम बनाए रखा था। एक नेता एक सेवक की तरह आपने रात-दिन क्षेत्र की जनता की सेवा में अपने आप को लगाया लगाए रखा था तो रीवा राजमार्ग से गुजरने वाले प्रत्येक राहगीर के खाने पीने रहने यहां तक कि जूता चप्पल कपड़े दवाई तक की व्यवस्था की थी। रीवा प्रयागराज मार्ग मे आपके  फार्म हाउस में पूरे कोरोना काल में यह सुविधा प्रदान की है ।
खेल सुविधाओं के लिए स्टेडियम के बगल में बन रहा स्पोर्ट्स कंपलेक्स एक मिसाल होगा ।रोम के कोलोजियम की आकृति में बन रहा यह स्पोर्टकाम्पलेक्स खेल प्रेमियों के लिए वरदान बनेगा वहीं अपनी सुंदरता  से रीवा की ख्याति में चार चांद लगाएगा ।
अभी हाल ही में ही आपने रीवा को हवाई सेवा से जोड़ने का सुनहरा अवसर प्रदान करवाया है ।  लो कास्ट एयरपोर्ट का निर्माण प्रारंभ होगा और कई शहरों के लिए नियमित वायु सेवा यहां से प्रारंभ हो जाएगी। प्राइवेट पायलट ट्रेनिंग सेंटर यहां पहले से ही आपके मार्गदर्शन में कार्यरत है ।
रीवा की जीवनदायिनी बीहर नदी के किनारे देश के तीसरे रिवरफ्रंट का कार्य प्रगति पर है ।साबरमती गुजरात, गोमती उत्तर प्रदेश के बाद रीवा देश का  तीसरा शहर है जहां रिवरफ्रंट का निर्माण कार्य प्रगति पर है ।नदी तालाब संरक्षण की दिशा में रीवा का ऐतिहासिक रानी तालाब उदाहरण है तो रतहरा तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। चिरहुला तालाब अपने धार्मिक महत्व के साथ अपनी सुंदरता से भी लोगों का मन मोह हो रहा है।
पर्यावरण संरक्षण मे आपके मार्गदर्शन मे रीवा शहर को ग्रीन रीवा बनाने के लिए लगातार वृक्षारोपण हो रहा है।
आपकी माता स्वर्गीय श्रीमती विद्या देवी एक धर्म परायण महिला थीं उनकी धर्म परायणता का प्रभाव आप पर भी है।  आपने लक्ष्मण बाग गौशाला, बसामन मामा गौशाला तथा आसपास की गौशालाओं का निर्माण कराकर जहां गोवंश की सेवा की है तो लगभग सभी मंदिरों का जीर्णोद्धार कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है ।
आपकी धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता शुक्ला आपके सभी धर्म कल्याण कार्यों में कंधे से कंधा मिलाकर स्नेह अपनत्व के साथ सहयोग प्रदान करती हैं ।जीवनसाथी की सही भूमिका का निर्वहन करते हुए वह आपको रीवा के विकास  जनकल्याण के कार्यों को पूर्ण करने के लिए नई ऊर्जा प्रदान करती हैं।
आपकी गणना एक नेक राज नेता के रूप में होती है।  आप एक ऐसे नेता हैं जिसकी जनता पर पूर्ण विश्वसनीयता की छाप है ।सरल सहज होने के साथ आप सामान्य जन की आशा आकांक्षाओं को पूर्ण करने का सुलभ साधन हैं। लेकिन यही सुलभता समस्या भी कभी-कभी बन जाती है क्योंकि आपके पास पूरे प्रदेश से लोग मदद के लिए आते हैं। आप उनकी आशाओं पर यथासंभव खरे भी उतरते हैं। विधानसभा क्षेत्र किसी का हो लोग मदद आप से मांगने के लिए आते हैं सभी की आशा आकांक्षा को पूर्ण करने का आप एक सशक्त माध्यम हैं ।
बात कम काम ज्यादा आपका स्वभाव है । बात वही है कि प्रयास इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे ।लेकिन यह स्वभाव आज के युग में समस्या भी खड़ी करता है क्योंकि लोगों को यह अपेक्षा रहती है कि उनके काम में क्या प्रगति है उसकी भी जानकारी  मिलती रहे। क्योंकि जब  जानकारी नहीं मिलती तो बीच में विघ्न संतोषी और दलाल तरह के लोग अपना उल्लू सीधा करने का प्रयास करने लग जाते हैं जिससे आपके द्वारा जिसका  कार्य हो रहा है वह कभी कभी नर्वस भी हो जाते हैं ऐसी स्थिति के लिए कहा गया है कि अपनत्व होना ही जरूरी नहीं है उसको जताना भी जरूरी है ।
“एक्ट लोकली थिंक ग्लोबली ” के साथ आप कार्यों को इस तरह से अंजाम दे रहे हैं कि  सरकार आपकी क्षमता का  सही इस्तेमाल करें तो आप रीवा नहीं प्रदेश नहीं देश का परचम  पूरे विश्व में फहराने की क्षमता रखते हैं।
पर्यटन के प्राकृतिक खजाने से भरपूर रीवा विन्ध्य को आपने पुनः पर्यटकों की आंखों का तारा बना दिया है।
 रीवा आपके नेतृत्व में अपना गौरव पुनर्स्थापित कर रहा है रीवा का नाम सम्मान बढ़ रहा है और यह चतुर्दिक प्रतिष्ठा प्राप्त कर रहा है ।कुशल नेतृत्व के रूप मे रीवा की बागडोर संभाले हुए  प्रगति के नए प्रतिमान गढ़ने के लिए रीवा को अग्रसर किए हुए हैं ।
रीवा ऐसा नेतृत्व पाकर गौरवान्वित है ।जन्मदिन की शुभकामनाओं के साथ रीवा ईश्वर से प्रार्थना करता है कि आप स्वस्थ और दीर्घायु होकर रीवा की, देश की, संपूर्ण जीव जगत की सेवा अहर्निश करते रहें।
पुनः जन्मदिन ही हार्दिक बधाई शुभकामनाएं
अजय नारायण त्रिपाठी “ अलखू “
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *