महाराजा मार्तंड सिंह वाइट टाइगर सफारी एवं जू का भ्रमण कर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक ने विकास कार्यो का लिया जायजा

महाराजा मार्तंड सिंह वाइट टाइगर सफारी एवं जू का भ्रमण कर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक ने विकास कार्यो का लिया जायजा

रीवा। पूर्व मंत्री व रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने महाराजा मार्तंड सिंह वाइट टाइगर सफारी एवं जू का भ्रमण कर वन्य प्राणियों के बाड़ों का निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्यों की प्रगति को देखा एवं अधिकारियों के साथ विकास कार्यों कि समीक्षा की। इस दौरान राजेश राय वन मंडलाधिकारी सतना, संजय रायखेड़ संचालक, डा. राजेश मिश्रा तथा वन्य प्राणी चिकित्सक सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की कि 6 प्रकार के नए वन्य प्राणी बाहर से लाए जाने हैं, उनके संबंध में क्या प्रगति हुई। उन्हें बताया गया कि सियार, लकड़बग्घा, चिंकारा, इमु मगरमच्छ व सीगेट वन्य प्राणी जू में लाए जा चुके हैं जिनका व्यवहार सामान्य है तथा उनकी सतत मॉनिटरिंग की जा रही है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि जू में भेड़िया, इंडियन बायसन, आउटरीच घड़ियाल, कछुआ, जंगली बिल्ली आदि नौ प्रजाति के जानवरों को लाए जाने की प्रक्रिया प्रचलन में है। इस अवसर पर बताया गया कि दो करोड़ की लागत से बर्ड एवियरी बनाई जा रही है, जिसमें 18 प्रकार के पक्षियों को रखा जाएगा।

पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने निर्देश दिए कि सभी कार्य गुणवत्ता से समय सीमा में पूर्ण कराए जाएं ताकि जू में आने वाले पर्यटकों को अच्छा अनुभव मिले। उन्होंने वाइट टाइगर सफारी में नए व्हाइट टाइगर को लाने की प्रगति के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *