रीवा जिले को इस साल मिलेगी एयरपोर्ट सहित कई बड़े निर्माण कार्यों की सौगात

जिले को इस साल मिलेगी एयरपोर्ट सहित कई बड़े निर्माण कार्यों की सौगात

रीवा 04 जनवरी 2024. रीवा जिला तेजी से विकसित हो रहा है। जिले में कृषि, सड़क, रेलवे, नवीन उद्योगों की स्थापना, स्वरोजगार सहित विकास के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। इस वर्ष जिले को कई बड़े निर्माण कार्यों की सौगातें मिलेंगी। चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार कार्य प्रगति पर है। रीवा एयरपोर्ट निर्माण के लिए 230 एकड़ निजी जमीन का भूअर्जन करके निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। रनवे की लंबाई तथा चौड़ाई में वृद्धि का कार्य लगभग पूरा हो गया है। अब 30 मीटर चौड़ा और 1800 मीटर लंबाई का रनवे विमानों की उड़ान के लिए तैयार है। एयरपोर्ट में टर्मिनल भवन और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण किया जा रहा है। फरवरी माह के अंत तक इनका निर्माण पूरा होने तथा अन्य सुविधाओं के उपलब्ध होने पर वायुसेवा शुरू हो जाएगी।

रीवा में पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत कई बड़े निर्माण कार्य कराए गए हैं। इस योजना के तहत जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय की 5716 वर्गमीटर भूमि पर पुर्नघनत्वीकरण किया जाएगा। इस भूमि से लगभग 30 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त होगी। जिससे मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग का नवीन कार्यालय भवन, नवीन विश्राम गृह का निर्माण कराया जाएगा। पुर्नघनत्वीकरण योजना से ही केन्द्रीय पुस्तकालय परिसर में नवीन भवन के निर्माण एवं पुराने भवन के जीर्णोद्धार का कार्य, लोक निर्माण विभाग के सयुंक्त कार्यालय भवन का निर्माण, नवीन सर्किट हाउस भवन निर्माण तथा कलेक्ट्रेट परिसर रीवा में आधुनिक रिकार्ड रूम का निर्माण किया जा रहा है। इनका निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा हो जाएगा। जल संसाधन विभाग की समान कालोनी की आवासीय परिसर की 15 एकड़ भूमि पर पुर्नघनत्वीकरण योजना से जल संसाधन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 165 शासकीय आवास, शासकीय मार्तण्ड विद्यालय क्रमांक एक परिसर में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण तथा जिला होमगार्ड कार्यालय में बैरकों का निर्माण प्रस्तावित है। इस योजना से जिला अस्पताल परिसर में नवीन और आधुनिक ओपीडी भवन का निर्माण भी कराया जा रहा है।

रीवा के विकास को और अधिक गति प्रदान करने के लिए बेला-सिलपरा रिंग रोड फेज-2 का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इससे रीवा शहर तथा बाईपास में ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इस रिंग रोड में 198 करोड़ रुपए की लागत से 13 किलोमीटर लंबाई की 6 लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके समीप ही रीवा एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार है। पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत रीवा में बीहर नदी पर रिवर फ्रंट का निर्माण किया जा रहा है। अब तक नदी के बाबा घाट, पचमठा आश्रम परिसर तथा अन्य स्थानों पर सौन्दर्यीकरण के कार्य, वृक्षारोपण, मंदिरों के जीर्णोद्धार, पाथवे, नाली निर्माण आदि कार्य कराए जा चुके हैं। रिवर फ्रंट का निर्माण पूरा होने से बाढ़ एवं जल भराव से मुक्ति मिलेगी तथा पर्यटन की संभावनाओं को बल मिलेगा। यह निर्माण कार्य भी इस वर्ष पूरा होगा। गोविंदगढ़ के रघुराजसागर तालाब की भी साफ-सफाई तथा सुधार के लिए 6 करोड़ रुपए की कार्ययोजना बनाई गई है। यह कार्य भी इस वर्ष पूरा होगा। इसके साथ-साथ तीन औद्योगिक विकास केन्द्रों के निर्माण का भी कार्य इस वर्ष पूरा होने की संभावना है। इन सब कार्यों से रीवा जिले के विकास को गति मिलेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *