कोविड के अलावा भी जो बच्चे अनाथ हैं उनके कल्याण के लिए शीघ्र ही नई योजना लागू की जायेगी – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से कोरोना नियंत्रण की समीक्षा की

कोरोना से बचाव के सभी उपाय करें तभी रूकेगी कोरोना की तीसरी लहर – मुख्यमंत्री

रीवा 13 जून 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के अलावा भी जो बच्चे अनाथ हो गये हैं उनके कल्याण के लिए शीघ्र ही नई योजना बनायी जायेगी। इन बच्चों के शिक्षा, अश्रय तथा भोजन की व्यवस्था सरकार और समाज मिलकर करेंगे। जिस परिवार का कमाऊ पिता चला गया है उस परिवार के लिए भी शीघ्र ही व्यवस्था की जा रही है। हमारी सरकार संवेदनशीलता से चलने वाली सरकार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 जून तक नई गाइडलाइन जारी कर दी जायेगी। विवाह समारोह में दोनों पक्षों के 20-20 व्यक्तियों के शामिल हो सकेंगे। स्कूल, कालेज, स्वीमिंग पुल, सांस्कृतिक गतिविधियां तथा बड़े समारोह प्रतिबंधित रहेगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को प्रशासन, सामाजिक संगठनों तथा आमजनता के सम्मिलित प्रयासों से नियंत्रित किया गया है। इसमें आपदा प्रबंधन समिति की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जिला, विकासखण्ड तथा ग्राम स्तर की समितियों ने कोरोना को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिले के सांसद तथा विधायकगणों के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन समिति ने सराहनीय रोल अदा किया है। सबके सहयोग से ही पूरे प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण हो गया है। आज प्रदेश के 18 जिलों में कोरोना के एक भी प्रकरण नहीं है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर नहीं आने देंगे इसके लिए हमें पूरी सावधानी बरतनी है। कोविड प्रोटोकाल के अनुसार सुरक्षा के सभी उपाय करें। मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग किया जाय। भीड़ वाले कार्यक्रम बिलकुल न हो। यदि हमने थोड़ी भी लापरवाही बरती तो तीसरी लहर का प्रकोप हो सकता है। प्रदेश को कोरोना से बचाने के लिए प्रतिदिन लगभग 80 हजार कोरोना सैंपल की टेÏस्टग की जा रही है। इनमें जो व्यक्ति पॉजिटिव मिलते हैं तो उन्हें तत्काल उपचार सुविधा दें। उनके संपर्क की ट्रेसिंग करके संपर्क में आये लोगों की जांच करायें। किल कोरोना अभियान लगातार जारी रख कर घर-घर जाकर सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीडि़त व्यक्ति को नि:शुल्क दवा प्रदान करें। साथ ही हर व्यक्ति कोरोना अनुकूल व्यवहार को अपनायें तभी कोरोना संक्रमण का खतरा न्यूनतम होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना टीकाकरण अभियान को गति दे। जुलाई माह से प्रत्येक जिले को पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध करायी जायेगी। वैक्सीन के संबंध में कई भ्रम फैलाये जा रहे हैं इन्हें दूर करने के लिए हर शहर और गांव में जागरूकता अभियान चलायें। जिले की आपदा प्रबंधन समितियां टीकाकरण जागरूकता की जिम्मेदारी उठाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन समिति लगातार कार्य करेगी। इसके सदस्यों को शीघ्र ही प्रशिक्षण दिया जायेगा। आपदा प्रबंधन समिति प्रशासन के साथ मिलकर नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण की निगरानी करें। सांसद तथा विधायक जागरूकता अभियान में सक्रिय भूमिका निभाये। कोरोना टीकाकरण के लिए स्थायी बोलियों में प्रचार-प्रसार कराये।
मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी जिलों के सांसद, विधायकगणों तथा आपदा प्रबंधन के सदस्यों से कोरोना से निपटने के संबंध सुझाव लिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्लैक फंगस की बीमारी के उपचार की भी पूरी व्यवस्था कर दी गयी है।
सांसद, वैक्सीन जागरूकता के लिए करेगे पद यात्रा:- वीडियो कान्फ्रेंसिंग में भाग लेते हुए सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा जिले में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए हर वर्ग ने सहयोग दिया है। कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के लिए शीघ्र ही जिले में मैं पद यात्रा करूंगा पद यात्रा करके लोगों को जागरूक करूंगा। सांसद ने मास्क लगाने की अनिवार्यता तथा टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाने का सुझाव दिया। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में श्री हरीशचन्द्र द्विवेदी ने विवाह में 40 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति तथा टीकाकरण में स्वसहायता समूहों का सहयोग लेने का सुझाव दिया। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में विधायक रीवा पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, कलेक्टर इलैयाराजा टी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एडीएम इला तिवारी, मेडिकल कालेज की डीन डॉ. मनोज इंदुरकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एमएल गुप्ता तथा आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य शामिल रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *