डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण कार्य में लगे काम्पेक्टर वाहनों को उद्योग मंत्री ने दिखायी हरी झण्डी

क्लस्टर आधारित एकीकृत नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के तहत डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण कार्य का शुभारंभ एवं रेमकी कम्पनी की 32 कचरा गाड़ियो एवं दो काम्पेक्टर वाहनो को हरी झंडी दिखाकर प्रदेश के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रवाना किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उद्योग मंत्री ने कहा कि साफ पेयजल, गन्दे पानी की निकासी एवं घरों से निकलने वाले कचरे का निपटान किसी भी शहर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। साफ पेयजल के लिए लगभग 125 करोड़ का कार्य अंतिम चरण में है और मार्च माह के अंत अथवा अप्रैल माह से हम नगर वासियो को स्वच्छ पेयजल उपलव्ध कराने में और अधिक सक्षम हो जाएगे। गन्दे पानी की निकासी हेतु 200 करोड़ से अधिक लागत की योजना पर कार्य प्रारंभ है शहर के कचरे के निपटान हेतु रेमकी कम्पनी को ठेका दिया गया है अब यह कम्पनी हर घर, गली, मोहल्लो, से कचरा एकत्र करेगी, शहर की नाली ,सड़को , या खुले स्थानो पर कचरा नही दिखेगा। अब हमारा शहर एक आदर्श शहर की ओर बढ़ रहा है। यदि कम्पनी अपना कार्य पूरी दक्षता एवं कुशलता से करेगी तो रीवा शहर चमकता हुआ दिखाई देगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महापौर ने कहा कि अब कचरा-कचरा नही वल्कि एक संसाधन बन चुका है। इस कचरे से विजली बनेगी इसलिए कचरा यहां-वहां न फेककर कचरा गाड़ी में ही कचरा दें। जिसका सदुउपयोग कर बिजली तैयार होगी।
उल्लेखनीय है कि क्लस्टर आधारित एकीकृत नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के तहत रीवा, सतना एवं सीधी जिले के 28 नगरीय निकायो का कचरा रेमकी कम्पनी द्वारा एकत्रित कर उसे सगरा के पास स्थित ग्राम पहड़िया में ले जाया जायेगा। जहां पर कचरे का वैज्ञानिक तरीके से प्रबंधन करते हुए 6 मेगावाट विजली तैयार की जावेगी। रीवा शहर में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन हेतु रेमकी कम्पनी द्वारा 32 आटो डम्फर एवं 2 काम्पेक्टर वाहन अभी कार्य पर लगा रही है। आवश्यकतानुसार वाहनो की संख्या में बढोत्तरी भी की जावेगी।
कार्यक्रम में अतिथिंयो का स्वागत करते हुए निगम आयुक्त सौरभ कुमार ने योजना के बारे में संक्षिप्त प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन सम्पत्ति अधिकारी अरूण मिश्रा द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में पार्षद सतीश सिंह, नीरज पटेल, प्रकाश सोनी, जयकांत अग्रवाल, अर्चना मिश्रा, आशा साकेत, निगम के अपर आयुक्त पी.के. सिंह, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे सहित गणमान्य नागरिकगण उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *