कोरोना संक्रमण की चुनौती का सामना सभी को मिलकर करना होगा – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल जेपी नगर में 400 बिस्तर के कोविड सेंटर का हुआ शुभारंभ

रीवा 11 मई 2021. जिले में कोरोना संक्रमण के पीडि़त मरीजों के इलाज के लिये बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। कम संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर चिकित्सकों की निगरानी में उपचार किया जा रहा है। इसके साथ ही कम संक्रमित मरीज जिनको होम आइसोलेशन की सुविधा घर में नहीं है उनके लिये कोविड केयर सेंटर भी बनाये जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला प्रशासन के सहयोग से जेपी संस्थान व समाजसेवी संगठन नागरिक मंच रीवा द्वारा जेपी नगर में 400 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर बनाया गया जिसका आज पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने शुभारंभ किया इस दौरान विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

सरदार पटेल विद्यालय जेपी नगर में बनाये गये कोविड केयर सेंटर के शुभारंभ अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चुनौती का सामना हम सबको मिलकर करना होगा। होम आइसोलेशन के मरीजों के लिये यह कोविड केयर सेंटर वरदान साबित होगा। इस सेंटर में अच्छे माहौल में कम संक्रमित रोगियों का उपचार तो होगा ही साथ में उन्हें मनोरंजन योग की भी सुविधा मिलेगी जिसका लाभ लेकर मरीज जल्दी स्वस्थ होकर अपने घर जा सकेंगे। यह कोविड केयर सेंटर मध्यप्रदेश के बेहतर कोविड केयर सेंटर में से एक है। श्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के विषम समय में संक्रमितों के लिये ऑक्सीजन, पर्याप्त बेड, आईसीयू में उपचार के साथ होम आइसोलेशन की जरूरत है। यह सेंटर होम आइसोलेशन का सबसे अच्छा विकल्प है। रीवा में कोरोना संक्रमितों का बेहतर ढंग से इलाज हो रहा है। कोविड केयर सेंटर किसी विपरीत परिस्थिति से सामना करने के लिये एक विकल्प भी है जहां 50 विस्तरों में ऑक्सीजन की भी उपलब्धता रहेगी। यह संकटकाल में सेवा एवं सहयोग की अनुपम मिशाल है। जेपी प्रबंधन ने कोविड केयर सेंटर बनाने व अन्य सुविधाओं की पूर्ति में बढ़-चढ़कर सहयोग दिया। इसके लिये संस्थान प्रमुख मनोज गौड़ व उनकी टीम बधाई की पात्र है। रीवा में सेवा कार्य के लिये सदैव तत्पर रहा नागरिक मंच ने सराहनीय योगदान दिया है। कमिश्नर अनिल सुचारी व कलेक्टर इलैयाराजा टी के मार्गदर्शन में कोविड केयर सेंटर की स्थापना व संचालन के लिये लगाई गई पूरी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि पीडि़त मानवता की सेवा में लगे सभी व्यक्तियों का योगदान सराहनीय है।
इस अवसर पर विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी ने कहा कि सेवा परमों धर्म के सूत्र वाक्य को मूल मंत्र मानकर कोविड केयर सेंटर की स्थापना की गई है। जहां पीडि़त मानवता की सेवा होगी। यह सेंटर कोविड से लड़ाई लड़ने में मददगार होगा। उन्होंने जिला प्रशासन/जेपी संस्थान व नागरिक मंच को साधुवाद दिया। शुभारंभ अवसर पर जेपी संस्थान के प्रसीडेंट अमित शर्मा ने कहा कि जेपी संस्थान का सौभाग्य है कि वह कोविड मरीजों की सेवा में अपना योगदान दे सका। यह संस्थान कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर पूरा सहयोग करेगा।
जेपी नगर में बनाये गये कोविड केयर सेंटर में मरीजों को उपचार के साथ भोजन, नाश्ता, गरमपानी, भाप, दवाइयों की व्यवस्था के साथ योग एवं प्राणायाम भी कराया जायेगा। डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ की पूरी टीम मुस्तैद रहेगी। कोविड केयर सेंटर की स्थापना में जन सहयोग भी प्राप्त हुआ है। जिससे यह सेंटर पूरी सुविधा के साथ संचालित होगा। इस अवसर पर कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी एके सिंह, महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी, सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता, नागरिक मंच के प्रतिनिधि कैलाश मोटवानी, जेपी संस्थान के वरिष्ठ प्रबंधक डीएस राणा, कमल सचदेवा, नरेश काली, अनिल केसरी, सरदार प्रहलाद सिंह, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे सहित सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि व जेपी संस्थान के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *