पहडि़या में स्थापित एकीकृत ठोस अपशिष्ट इकाई में निकल रहे कचरे एवं रिफूज डिराइब्ड फ्यूल का उचित प्रबंधन किया जाय – पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 22 मार्च 2021. पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ला ने पहडि़या में स्थापित एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना में जमा हो रहे रिफूज डिराइब्ड फ्यूल को वहां से ले जाने एवं आरडीएफ का उचित प्रबंधन करने के लिए जेपी सीमेंट प्लांट, अल्ट्राट्रेक के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पहडि़या में स्थित एकीकृत ठोस अपशिष्ट इकाई में नगर पालिक निगम रीवा के साथ ही सिंगरौली, सीधी एवं सतना जिले के कचरे का संग्रहण किया जाना है। आसपास के क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषित न हो इसके लिए आवश्यक है कि वहां जमा हो रहे आरडीएफ का उचित प्रबंधन किया जाय। उन्होंने कहा कि आरडीएफ ले जाने के लिए सेडिंग मशीन सुविधानुसार लगायी जाय।
मंत्री एवं पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने अल्ट्राट्रेक सीमेंट प्लांट एवं जेपी सीमेंट प्लांट के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि प्रतिदिन शेडिंग मशीन से रिसाइकिल कर 50 टन आरडीएफ को ले जाने की व्यवस्था करें। यह कार्य प्राथमिकता के आधार पर तुरंत प्रारंभ किया जाय। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से रेमिकी के प्रतिनिधि रामा मोहन राव से बात की। पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि एनजीटी की नई दिल्ली द्वारा आदेश दिये हैं कि आरडीएफ का उपयोग पावर जेनेरेशन एवं सीमेंट प्लांट में किया जाय। उन्होंने कहा कि जब तक पहडि़या में रेमिकी द्वारा विद्युत उत्पादन का प्लांट प्रारंभ नहीं किया जाता तब तक जितनी मात्रा में आरड़ीएफ प्रसंस्करित हो रहा है उसे सीमेंट प्लांट अपने ईधन के रूप में उपयोग करें। उन्होंने कहा कि पहडि़या में स्थापित एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना बेस्ट टू एनर्जी प्लांट के अन्तर्गत रीवा, सतना, सिंगरौली एवं सीधी की 28 नगरीय निकायों का 340 टन कचरा प्रतिदिन संग्रहित किया जाना है। इस कचरे को रिसाइकिल कर विद्युत उत्पादन भी किया जायेगा। जिससे शहर वासियों को विद्युत उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि एकत्रित किये जा रहे कचरे के रिसाइकिल के लिए तुरंत उच्च प्राथमिकता के आधार पर शेडिंग मशीन स्थापित की जाय। उन्होंने कहा कि शेडिंग मशीन संचालित करने के लिए नगर पालिक निगम द्वारा समुचित सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।
कलेक्टर एवं नगर पालिक निगम के प्रशासक इलैयाराजा टी ने कहा कि पहडि़या में स्थापित एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई में एकत्रित कचरे के रिसाइकिल एवं आरडीएफ का प्रबंधन अतिशीघ्र किया जाय।
बैठक में नगर पालिक निगम के प्रशासक मृणाल मीणा, अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, कार्यपालन यंत्री एस.के. चतुर्वेदी, अल्ट्राट्रेक एवं जेपी सीमेंट के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *