रीवा जिला स्तरीय कैरियर अवसर मेला का हुआ शुभारंभ

रोजगार मेला में 404 युवाओं का हुआ चयन

विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना के अंतरगत दो दिवसीय जिला स्तरीय कैरियर अवसर मेला का आज स्थानीय शासकीय विज्ञान महाविद्यालय में शुभारंभ हुआ। जिला प्रशासन, उच्च शिक्षा विभाग एवं रोजगार कार्यालय के संयोजकत्व में आयोजित रोजगार मेले में 404 युवाओं का विभिन्न कम्पनियों में रोजगार हेतु चयन हुआ।
कैरियर अवसर मेले के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि कैरियर अवसर मेले विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण के माध्यम बन रहे हैं। इनके माध्यम से स्वरोजगार/रोजगार के अवसर मुहैया होते हैं जिनसे वह आर्थिक रूप से सामर्थवान बन सकते हैं। विद्यार्थी अपनी क्षमता व योग्यता के आधार पर इनका लाभ लेकर सुदृढ़ हो सकेंगे। उन्होंने युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए राष्ट निर्माण में सहभागी बनने का आहवान किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व महापौर एवं महाविद्यालय जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र ताम्रकार ने कहा कि यह मेले कैरियर चयन का अवसर देते हैं। भारत को विश्व गुरू बनाने में युवा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सहभागी बनें। अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. विनोद श्रीवास्तव ने कहा कि युवा अपनी क्षमता का पूरा उपयोग कर अवसर का लाभ लेते हुए आगे बढ़ें।
इस अवसर पर उप संचालक रोजगार अनिल दुबे ने शासन की विभिन्न उपयोगी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि युवाओं को स्वावलंबी बनाने हेतु कालेज स्तर पर कैरियर अवसर मेलों का आयोजन किया जाता है जिनका लाभ लेकर युवा विभिन्न कम्पनियों में चयनित होते हैं साथ ही कौशल उन्नयन का भी प्रशिक्षण प्राप्त कर पाते हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.पी. मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि कैरियर अवसर मेले के माध्यम से महाविद्यालय के कई छात्र रोजगार प्राप्त कर सके व स्वरोजगार स्थापना हेतु मार्गदर्शन भी मिला। उन्होंने जिला प्रशासन व रोजगार कार्यालय के समन्वित सहयोग के लिये आभार ज्ञापित किया।
इससे पूर्व विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के जिला समन्वयक डॉ. अच्युत पाण्डेय ने योजना की जानकारी देते हुए प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इन मेलों के माध्यम से युवा रोजगार तो पाते ही हैं साथ ही विषय विशेषज्ञ कौशल संवर्धन से उन्हें परिचित करते हैं। कैरियर अवसर मेले के शुभारंभ अवसर पर स्मारिका का विमोचन किया गया।
विभिन्न विभागों ने लगाये स्टाल व प्रदर्शनी :- कैरियर अवसर मेले में विभिन्न विभागों ने अपने स्टाल व प्रदर्शनी लगाई जिसका महापौर ने फीता काटकर शुभारंभ किया व प्रत्येक स्टाल में जाकर जानकारी ली। संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा लगाई गयी प्रदर्शनी में शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के छायाचित्रों के साथ ही जिला स्तर पर हुए विकास कार्यों को फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। इस दौरान स्टाल से प्रचार सहित्य व स्वरोजगार/रोजगार योजनाओं से संबंधित बुकलेट्स का वितरण किया गया। विभागीय स्टाल में स्वरोजगार योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदर्शित की गयी।
रोजगार मेले में 404 युवाओं का हुआ चयन :- उप संचालक रोजगार अनिल दुबे ने बताया कि दो दिवसीय रोजगार मेला के प्रथम दिवस पर विभिन्न 12 कम्पनियों में 811 युवाओं का पंजीयन किया जाकर 404 युवाओं का चयन किया गया। बी.बी.बी. मैनपावर अहमदाबाद में 16, सांई कालनेट दिल्ली में 21, जैन डील साल्यूसन भोपाल में 37, रिलायवल फस्र्ट अहमदाबाद में 36, काल भी सर्विस रायपुर में 20, शिवशक्ति वायोटेक जबलपुर में 54, भारतीय जीवन बीमा निगम क्रमांक-2 में 15, रिलायंस लाइफ इन्श्योरेंस में 102, एल एण्ड टी स्किल ट्रेनिंग मुंबई में 17, एस.बी.आई. लाइफ इन्श्योरेंस में 50, नवकिसान वायोटेक जबलपुर में 32 व ग्रुप फास्ट डायमंड कम्पनी में 4 युवाओं का रोजगार हेतु चयन किया गया। रोजगार मेला आज 11 मार्च को भी आयोजित होगा। कैरियर अवसर मेला के प्रथम दिवस के कार्यक्रम का प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. के.एल. जायसवाल के आभार प्रदर्शन के साथ समापन हुआ। इस दौरान महाविद्यालय के प्राध्यापक, छात्र-छात्राएं व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *