पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने 40 हजार मास्क कलेक्टर को प्रदान किये

व्यापारी एवं सामाजिक संगठन जब मदद के लिए आगे आते हैं तभी समाज समृद्ध होता हैैं – राजेन्द्र शुक्ल

रीवा 08 अगस्त 2020. मास्क एक जिंदगी अनेक अभियान के अन्तर्गत कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरतमंदों को मास्क वितरित करने के लिए पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में कलेक्टर इलैयाराजा टी एवं नगर निगम के आयुक्त मृणाल मीणा को संयुक्त रूप से 40 हजार मास्क प्रदान किये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अन्तर्गत कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है। इससे बचाव का सर्वोत्तम उपाय मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और साबुन एवं सेनेटाइजर से हाथ धोना है। उन्होंने कहा कि रीवा जिले के माई रीवा माई प्राइड, व्यापारी संगठन एवं सामाजिक संगठनों द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर जरूरतमंद तक मास्क पहुंचाने के अभियान के अन्तर्गत एक लाख मास्क प्रदान करने का संकल्प लिया गया। उसी कड़ी में आज जिला प्रशासन को 40 हजार मास्क प्रदान किये जा रहे हैं।
पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जब लॉकडाउन लगाया गया था तब प्रवासी मजदूरों को रीवा में 21 दिन तक लगातार भोजन वितरण करने के लिए व्यापारियों एवं सामाजिक संगठनों को सहयोग करने का आहवान किया था। इस पर मैंने स्वयं एक लाख रूपये तथा व्यापारी एवं सामाजिक संगठनों द्वारा 55 लाख रूपये देकर भोजन वितरण करने की व्यवस्था बनाई गयी थी। दूसरे चरण के लॉकडाउन में जो प्रवासी मजदूर रीवा होकर दूसरे प्रदेशों में वापस जा रहे थे। उन्हें 40 दिन तक खाना वितरण करने के लिए रीवा के व्यापारियों द्वारा अन्न क्षेत्र बनाकर प्रवासी मजदूरों को खाना एवं अन्य दैनिक आवश्यक वस्तुयें वितरित की गयी थीं। प्रदेश सरकार के नगरीय प्रशासन मंत्रालय द्वारा नगरीय निकाय क्षेत्र में मास्क एक जिंदगी अनेक जागरूकता अभियान की शुरूआत करने पर प्रत्येक जरूरतमंद एवं गरीब व्यक्तियों को मास्क प्रदान करने हेतु मेरे आहवान पर व्यापारी संगठनों द्वारा एक लाख मास्क प्रदान करने का संकल्प लिया गया। उसी कड़ी में आज जिला प्रशासन को 40 हजार मास्क प्रदान किये गये। व्यापारियों द्वारा जो मास्क प्रदान किये जा रहे हैं वे पहनने में भी आराम दायक है। उन्होने कहा कि जरूरत इस बात की है कि हर गरीब एवं जरूरतमंद के पास मास्क पहुंच जाय और वे मास्क पहने। उन्होंने माई रीवा माई प्राइड, व्यापारी संगठन एवं सामाजिक संगठनों को सहयोग प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जिस नगर के व्यापारी एवं सामाजिक संगठन गरीबों एवं बेसहारा व्यक्तियों की मदद के लिए आगे आते हैं वहां की हर कठिनाईयां अपने आप दूर हो जाती हैं।
त्योंथर विधायक श्यामलाल द्विवेदी ने कहा कि पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल सच्चे अर्थों में विकास पुरूष हैं तथा सामाजिक कार्यों में भी समाज का नेतृत्व कर बढ़-चढ़कर मदद करने में आगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि वे लोगों की कठिनाईयों को दूर करने में हर तरह का सहयोग करने में तत्पर रहते हैं। विधायक ने कहा कि रीवा क्षेत्र के व्यापारी अपने व्यापार के घाटे की चिंता न करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर तरह की मदद करने के लिए आगे आये हैं। यह हमारी परंपरा एवं संस्कृत है। उन्होंने कहा है कि ग्रामीण भी अब कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपनाई जाने वाली सावधानियों के प्रति जागरूक हो गये हैं और वे मास्क पहनते हैं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं और साबुन से हाथ धोते हैं।
कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम में जब समाज का जुड़ाव हो जाता है तो वह कार्यक्रम अवश्य सफल होता है। उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल की अपील पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए व्यापारी संगठनों द्वारा प्रदान किये गये मास्क आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को वितरित करने के लिए सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव की अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है। समाज द्वारा अपनाई गयी सावधानी ही इसका बचाव है। अत: सभी लोगों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और साबुन से हाथ धोने की समझाइश दी जा रही है। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर 50 हजार व्यक्तियों को चिकित्सकीय सहायता और सूखा राशन वितरित किया गया है। हमारा दायित्व है कि हम आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों की सहायता करें। उन्होंने कहा कि मास्क पहनना एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए प्रत्येक वार्ड में दो-दो अधिकारी को नियुक्त किया गया है। उन्होंने अपील की कि व्यापारी वर्ग भी अपने दुकानों में आने वाले ग्राहकों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हरहाल में ग्राहक भी सुरक्षित होना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि व्यापारी एवं सामाजिक संगठन के साथ मिलकर हम इस अभियान को आगे ले जायेंगे। उन्होंने कहा कि यह भी देखना है कि किसी भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की मौत न होने पाये।
नगर निगम कमिश्नर मृणाल मीणा ने जानकारी देते हुए कहा कि नगरीय निकाय क्षेत्र में मास्क पहनना अनिवार्य करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मास्क एक जिंदगी अनेक जागरूकता अभियान 15 अगस्त तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नगर निगम को अलग-अलग सामाजिक संगठनों द्वारा अब तक 15 हजार मास्क प्रदान किये गये हैं। आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीबों को जिनकी आर्थिक स्थित मास्क खरीदने की नहीं है उन्हें नि:शुल्क मास्क वितरित करने हेतु नगर निगम द्वारा सिरमौर चौराहा एवं मृगनैयनी के पास दो काउंटर स्थापित कर मास्क एवं सेनेटाइजर वितरित किया जा रहा है। अब अभियान को व्यापक रूप देते हुए दो काउंटर और स्थापित किये जायेंगे।

इस मौके पर विवेक दुबे, कमल सचदेव, अनिल बुधवानी, एमके यूनिफार्म, विभू सूरी, धर्मपाल गंगवानी, माँ ग्रुप, मोहित, अमित सोनी, शंकर कृष्णानी, महादेव पैकर, अमृतबेला परिवार, सुनील हरयानी, गोपाल पुरी, डीके गौतम, अखण्ड प्रताप सिंह, महेश ठारवानी, मनोज दुबे, शशांक दीक्षित सहित व्यापारी एवं सामाजिक संगठन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *