बीहर नदी में रिवरफ्रन्ट का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराकर जून 2021 तक पूर्ण करा लिया जायेगा – राजेन्द्र शुक्ल

पचमठा आश्रम के जीर्णोद्धार व सौन्दर्यीकरण का कार्य 15 सितम्बर से आरंभ होगा
पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने
पुनर्घनत्वीकरण योजनान्तर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा की
रीवा 04 सितम्बर 2020. रीवा शहर की शान बीहर नदी के सौन्दर्यीकरण कार्य के तहत रिवर फ्रंट का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। यह कार्य एक नवम्बर 2020 से आरंभ होगा तथा इसे जून 2021 तक पूरा करा लिया जायेगा। इसके साथ ही ऐतिहासिक स्थल पचमठा आश्रम के जीर्णोद्धार का कार्य भी 15 सितम्बर 2020 से प्रारंभ करा दिया जायेगा। उक्त आशय का निर्णय पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। इस दौरान रीवा शहर में पुनर्घनत्वीकरण योजनान्तर्गत स्वीकृत कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा भी की गई। इस दौरान विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, कलेक्टर इलैयाराजा टी, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अहमदाबाद में सावरमती नदी पर रिवरफ्रंट का निर्माण कराया था उसी तर्ज पर मध्यप्रदेश के पहले रिवर फ्रंट का निर्माण रीवा की जीवनदायिनी नदी बीहर में किया जायेगा। नदी के दोनों ओर1.6 किलोमीटर लम्बाई में बाबाघाट से राजघाट तक रिवर फ्रंट बनेगा जिसमें पाथ वे के अलावा योग सेंटर, जागिंग पार्क, ओपन थियेटर, पार्क आदि भी बनाया जायेगा। घाटों का सौन्दर्यीकरण कर नदी में फब्बारे लगाये जायेंगे। जिससे लोगों को सुकून के पल बिताने का स्थान मिलेगा तथा नैसर्गिक आनंद की अनुभूति होगी। लोगों को मॉर्निंग, इवनिंग वॉक के अतिरिक्त परिवार के साथ घूमने का भी आनंद मिलेगा। साथ ही आने वाले सैलानी भी इसका अनुपम दृश्य देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत रीवा में कराये गये सफलतापूर्ण कार्य प्रदेश में माडल के तौर पर लागू किये जा रहे हैं और इसे प्रदेश के अन्य शहरों में भी लागू किया जा रहा है। इस योजना से जहाँ रिक्त शासकीय भूमि का उपयोग हो जाता है वहीं दूसरी ओर आवश्यक अधोसंरचना निर्माण भी संभव हो पाता है। बैठक में शहर में निर्माणाधीन कार्यों को गुणवत्ता के साथ निश्चित समय-सीमा में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये गये।
पचमठा आश्रम का किया भ्रमण – पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पचमठा आश्रम का भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि रिवर फ्रंट के साथ ही ऐतिहासिक पचमठा आश्रम का जीर्णोद्धार व सौन्दर्यीकरण किया जायेगा। यह आदि शंकराचार्य का 5वां मठ है जिसके जीर्णोद्धार का कार्य 15 सितम्बर से प्रारंभ हो जायेगा तथा 6 माह में पूर्ण होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ एकात्म यात्रा के दौरान घोषणा की गई थी कि शंकराचार्य जी के पांचवे मठ का जीर्णोद्धार व सौन्दर्यीकरण कराया जायेगा। उसी अनुक्रम में इस आश्रम के मंदिरों के जीर्णोद्धार के साथ पूरे परिसर को आकर्षक व सुरम्य बनाया जायेगा।
कलेक्टर इलैयाराजा टी ने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये कि सभी कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा करायें। कार्य के दौरान जो अड़चनें आयेंगी उन्हें दूर करा दिया जायेगा। इस दौरान पावर प्वाइंट के माध्यम से रीवा में पुनर्घनत्वीकरण योजनान्तर्गत स्वीकृत व निर्माणाधीन कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया गया। बैठक में उपस्थित बंसल निर्माण कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल बंसल ने आश्वस्त किया कि सभी कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ नियत समय में पूरे करा दिये जायेंगे। इस अवसर पर एसडीएम फरहीन खान, अपर आयुक्त हाउसिंग बोर्ड शैलेन्द्र वर्मा, उपायुक्त एनके वर्मा, कार्यपालन यंत्री अनुज प्रताप सिंह, सहायक यंत्री वीर सिंह, हिमांशु वर्मा व इंदौर के आर्किटेक्ट जीतेन्द्र मेहता उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *