कमिश्नर डॉ. भार्गव ने किया रामपुर बाघेलान तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण

नायब तहसीलदार को शोकाज एवं क्लर्क को निलंबित करने के निर्देश
एसडीएम एवं तहसीलदार पर व्यक्त की अप्रसन्नता
रीवा 07 मार्च 2020. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज दोपहर में भ्रमण कर रामपुर बाघेलान तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। कमिश्नर डॉ. भार्गव के दोपहर 12 बजे तहसील कार्यालय में पहुंचते ही तहसील के कर्मचारियों में हड़कंप की स्थिति देखी गई। इस समय तक कार्यालय में एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार सहित कोई भी जिम्मेदार राजस्व अधिकारी कार्यालय में मौजूद नहीं था। कार्यालय के कर्मचारियों ने जब संभागायुक्त के आने की सूचना दी तब एक-एक करके एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित हुए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार से भ्रमण डायरी की जानकारी ली तो कोई भी अधिकारी अपनी भ्रमण डायरी कमिश्नर डॉ. भार्गव को प्रस्तुत नहीं कर सका। मौके पर किसी भी अधिकारी की भ्रमण डायरी संधारित नहीं पाई गई। इस पर कमिश्नर डॉ. भार्गव ने एसडीएम संस्कृति शर्मा एवं तहसीलदार सविता यादव पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। वहीं नायब तहसीलदार नागेन्द्र त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपनी भ्रमण डायरी जरूर संधारित करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निरीक्षण के दौरान जनसुनवाई पंजी की जानकारी ली तो पंजी ठीक ढंग से संधारित नहीं पाई गई। जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन किसको भेजा गया एवं उसके बाद उस पर क्या कार्रवाई हुई इसके संबंध में पंजी में कोई भी जानकारी दर्ज नहीं पाई गई। इस पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कमिश्नर डॉ. भार्गव ने जनसुनवाई का कार्य देख रहे क्लर्क राम प्रसाद द्विवेदी को निलंबित करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने पटवारियों की सेवा पुस्तिकाओं का भी अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान पटवारी उत्तम सिंह की सेवा पुस्तिका में तहसीलदार द्वारा जन्म तिथि प्रमाणित नहीं पाई गई एवं जन्म तिथि लिखे जाने के स्थान पर सेलो टेप लगा हुआ नहीं पाया गया। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन पंजी, राजस्व प्रकरणों की पंजी, उपस्थिति पंजी, राहत राशि के प्रकरणों की पंजी आदि का जायजा लिया। विभिन्न पंजियां ठीक ढंग से संधारित नहीं होने के कारण कमिश्नर डॉ. भार्गव ने अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, के प्रकरण प्राथमिकता के साथ समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राहत राशि का लाभ हितग्राहियों को समय पर दिलाना सुनिश्चित करें। प्राकृतिक आपदा, सर्पदंश आदि से मृत्यु के प्रकरणों में तत्काल राहत राशि स्वीकृत करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। निरीक्षण के दौरान सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई, आरसीएमएस न्यायालय, भू-अर्जन आदि के प्रकरण लंबित पाये गये। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने लंबित प्रकरणों का निराकरण तेजी से करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान तहसील कार्यालय में साफ-सफाई का अभाव पाया गया इस दौरान तहसील कार्यालय में कई आवेदक अपनी शिकायतें लेकर संभागायुक्त डॉ. भार्गव के समक्ष पहुंचे। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने उनकी शिकायतों का निराकरण करने के लिए तहसील कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान लोगों द्वारा तहसील कार्यालय में कार्य समय पर नहीं होने की शिकायत की गई। अधिवक्तागणों ने शिकायती आवेदन देते हुए कहा कि एसडीएम महोदय न्यायालय में नहीं बैठती है और न ही संबंधित रीडर द्वारा उन्हें कोई जानकारी प्रदान की जाती है। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने एसडीएम को कार्यालय का मुआयना कर शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *