कर्मचारियों की उचित मांगों पर तत्काल होगी कार्यवाही – कलेक्टर

अधिकारी अधीनस्थों को सेवा पुस्तिका की दूसरी प्रति उपलब्ध करायें – कलेक्टर

रीवा 19 दिसंबर 2019. कलेक्टर कार्यालय सभागार में कर्मचारी परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने कहा कि कर्मचारियों की सभी उचित मांगों पर तत्काल कार्यवाही होगी। अधिकारी और कर्मचारी एक ही परिवार के सदस्य हैं। सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका एवं भविष्य निधि पासबुक की दूसरी प्रति अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराये। कार्यालय में साफ-सफाई तथा व्यवस्था का ध्यान रखें। प्रत्येक कार्यालय में परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित कर प्रतिवेदन कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रस्तुत करें। कर्मचारियों के हितों पर ध्यान देना हर अधिकारी का नैतिक दायित्व है।
कलेक्टर ने कहा कि गत बैठक में लिये गये निर्णयों में अधिकांश अधिकारियों ने कार्यवाही करके प्रतिवेदन प्रस्तुत किया है। जिन बिन्दुओं पर अब तक कार्यवाही नहीं हुई है उनमें भी शीघ्र कार्यवाही होगी। वनमण्डाधिकारी दैनिक वेतन कर्मचारियों के नियमितीकरण की कार्यवाही करें। जिला शिक्षा अधिकारी शिक्षकों के अध्यापक संवर्ग में संविलियन की कार्यवाही शासन के निर्देशों के अनुसार करें। जिन शिक्षकों के संबंध में न्यायालय द्वारा कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं उन्हें छोड़कर शेष शिक्षकों को संविलियन का लाभ दें। गत बैठक में कर्मचारियों की तीन आवासीय परिसरों में सुधार का निर्णय लिया गया था इसमें से बाणसागर कालोनी में सुधार का कार्य किया जा रहा है। कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग चिरहुला तथा गंगोत्री कालोनी में भी भवनों में सुधार का कार्य करायें।
कलेक्टर ने कहा कि सभी कार्यालय प्रमुख हर माह की एक तारीख को अपने अधीनस्थों को वेतन उपलब्ध करा दें। इसके लिए 25 तारीख से ही वेतन देयक ऑनलाइन दर्ज करा दें। जिला कोषालय अधिकारी समय पर वेतन देयक दर्ज न करने वालों की सूची उपलब्ध करायें। उन पर कार्यवाही की जायेगी। सभी कार्यालय प्रमुख शासन के निर्देशों के अनुसार समयमान, वेतनमान तथा अन्य लाभ देना सुनिश्चित करें। क्योंटी नहर कार्यालय में महिला प्रसाधन के संबंध में गत बैठक में मांग की गई थी। कार्यालय में सात शौचालयों के निर्माण का टेंडर जारी कर दिया गया है। कार्यपालन यंत्री 15 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा करायें।
बैठक में विभिन्न कर्मचारी संगठनों द्वारा शिल्पी प्लाजा ए-ब्लॉक तथा बी-ब्लॉक में साफ-सफाई एवं लिफ्ट की व्यवस्था, कर्मचारी संगठनों को कार्यालय के लिए शासकीय भवन उपलब्ध कराने, प्रत्येक कार्यालय में रोस्टर निर्धारण, शिक्षकों को बीएलओ कार्य से मुक्त करने, शासकीय आवासों में अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से आवास रिक्त कराकर पात्र कर्मचारियों को आवंटित करने तथा चतुर्थी श्रेणी कर्मचारियों को गरम कोट एवं सामान्य वर्दी उपलब्ध कराने की मांग की। कलेक्टर ने कहा कि बीएलओ का कार्य कर रहे शिक्षकों को क्रमश: बीएलओ कार्य से मुक्त किया जा रहा है। सभी अधिकारी वर्दी के लिए आवंटन की मांग कर कर्मचारियों को वर्दी उपलब्ध करायें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, एडीएम इला तिवारी संबंधित अधिकारी तथा मान्यता प्राप्त सभी कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *