स्वरोजगार दिवस के आयोजन मे रीवा जिले में 155.75 लाख रूपये की राशि के ऋण वितरित

रीवा 27 अगस्त 2022. स्वरोजगार की दिशा में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत युवाओं को रोजगार/स्वरोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्वरोजगार दिवस का आयोजन किया गया। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर से 9.52 लाख युवाओं को 6081 करोड़ की ऋण स्वीकृति राशि एवं हितलाभों का वितरण किया। उन्होंने युवाओं को सम्बोधित किया तथा विभिन्न जिलों के युवा उद्यमियों व हितग्राहियों से संवाद स्थापित करते हुए उनके अनुभव साझा किये। कार्यक्रम को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने भी सम्बोधित किया।

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग द्वारा जिला स्तरीय कार्यक्रम कृष्णा राजकपूर आडिटोरियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का संजीव प्रसारण हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम में 155.75 लाख रूपये की राशि के ऋण वितरित किये गये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि अब रोजगार के मायने बदल रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान पर नीतियों व नियमों में बदलाव से जहां एक ओर युवा स्वरोजगार स्थापना के लिये आगे आ रहे हैं वहीं विश्व का सर्वाधिक इन्वेस्टमेंट भी देश में आ रहा है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि स्वरोजगार स्थापना में महिलाएँ आगे आ रही है जो यह प्रदर्शित करता है कि हमारे देश की मातृशक्ति किसी से पीछे नहीं है। उन्होंने रीवा जिले को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में गत दो वर्षों से प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रशासन, विभागीय अधिकारियों व बैंकर्स को बधाई दी। उन्होंने जिले के युवाओं से स्वरोजगार स्थापित कर देश के विकास में सहभागी बनने का आह्वान किया।
इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि शासन ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये कई योजनाओं व कार्यक्रम संचालित किये हैं जिनका लाभ लेकर युवा आत्मनिर्भर हो रहे हैं। उन्होंने रीवा जिले में 4443 हितग्राहियों को 100 करोड़ रूपये से अधिक राशि के ऋण स्वीकृति को बड़ी उपलब्धि बताया तथा कहा कि जिले में लगभग 5000 छोटी-बड़ी यूनिटों में 50 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल रहा है। श्री शुक्ल ने विश्वास व्यक्त किया कि छोटे व मध्यम उद्योगों का जाल बिछाकर रीवा आदर्श जिला बनेगा जहां हरित, उद्यम व पर्यटन क्रांति का समावेश होगा और जिला समृद्धशाली जिले के तौर पर अपना नाम स्थापित करेगा। कार्यक्रम में मनगवां विधायक श्री पंचूलाल प्रजापति ने कहा कि हर हांथ को काम देने का प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी का सपना रोजगार दिवस के माध्यम से पूरा हो रहा है। मऊगंज विधायक श्री प्रदीप पटेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के सार्थक परिणाम आये हैं। उन्होंने मऊगंज में एमएसएमई एवं उद्योग विभाग द्वारा औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जाने की आवश्यकता बताई। श्री पटेल ने कहा कि जो अशासकीय बैंक शासन की योजनाओं के कार्यक्रम में रूचि न लें उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाय।

इससे पूर्व कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने कहा कि स्वरोजगार एवं रोजगार दिलाने के लिये जिला प्रशासन संकल्पित है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में प्रदेश में रीवा जिला लगातार दूसरे वर्ष भी प्रथम स्थान पर है यह विभागों व बैंकर्स के समन्वय से ही संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि बेहतर प्रयास करते हुए ऐसे वातावरण का निर्माण करें ताकि स्वरोजगार स्थापना में मदद मिले और रीवा जिला आत्मनिर्भर जिला बने। कार्यक्रम को यूबीआई के सहायक महाप्रबंधक मार्कण्डेय यादव ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय करने वाली महिला उद्यमी श्रीमती ज्योति त्रिपाठी ने अपने विचार व अनुभव बताये। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र यूबी तिवारी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि चालू वर्ष में अभी तक 100 करोड़ से अधिक राशि के ऋण स्वीकृत हो चुके हैं और रीवा जिला मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में दूसरे वर्ष भी प्रदेश में अग्रणी स्थान पर है। इस अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री प्रणव प्रताप सिंह, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े सहित विभागीय अधिकारी बैंकर्स व हितग्राही उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *