कमिश्नर डॉ. भार्गव ने दिए चार डॉक्टरों को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश

कमिश्नर ने की संभाग में निरोगी काया अभियान की समीक्षा

रीवा 20 नवम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में निरोगी काया अभियान की संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। कमिश्नर ने समीक्षा के दौरान निरोगी काया अभियान में कम प्रगति वाले चार ब्लॉक मेडिकल ऑफीसरों को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने अर्बन नोडल ऑफीसर डॉ. आरएन शर्मा, चितरंगी के बीएमओ डॉ. हरिशंकर वैश्य, नईगढ़ी के बीएमओ डॉ. आदित्य सिंह एवं डॉ. रवीन्द्र पटेल को शोकाज नोटिस देने के लिए संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं को निर्देशित किया। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संभाग में शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करें। उन्होंने अगली समीक्षा बैठक के पूर्व संभाग में अच्छी प्रगति लाने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर निरोगी काया अभियान की प्रगति बढ़ाने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि जो न पहुंचे हम तक हम पहुंचे उन तक, को ध्यान में रखते हुए संभाग में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने का कार्य पूरी जिम्मेदारी एवं निष्ठा से करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न समस्याओं को दरकिनार करते हुए प्रगति बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिन बीएमओ की उपलब्धि अच्छी होगी उन्हें आगामी गणतंत्र दिवस में पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने निरोगी काया अभियान की प्रगति सॉफ्टवेयर में अनिवार्यत: इंद्राज करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर लोगों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बैठक में 50 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले सभी बीएमओ पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अभियान की प्रगति तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने रीवा जिले के हनुमना, मऊगंज, रायपुर कर्चुलियान, सिरमौर, जवा, त्योंथर, गोविंदगढ़, नईगढ़ी, रीवा शहरी के बीएमओ पर अभियान में 50 प्रतिशत से कम उपलब्धि पर नाराजगी व्यक्त की। इसी प्रकार कमिश्नर डॉ. भार्गव ने सतना जिले के मैहर, रामपुर बघेलान, नागौद, अमरपाटन, रामनगर व सतना शहरी के बीएमओ, सीधी जिले के मझौली, रामपुर नैकिन व सीधी शहरी के बीएमओ तथा सिंगरौली जिले के देवसर व चितरंगी के बीएमओ पर निरोगी काया अभियान में 50 प्रतिशत से कम उपलब्धि पर नाराजगी व्यक्त की है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि अभियान के अंतर्गत अब समय कम बचा हुआ है इसलिए समय-सीमा का ध्यान रखते हुए तेजी से कार्य करना जरूरी है। अभियान के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने आदिवासी क्षेत्रों में शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निरोगी काया का अभियान मानवीय कल्याण का अनुष्ठान है। गरीब, असहाय एवं कमजोर वर्गों के लोगों की मदद करना तथा उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना, उनका उपचार करना किसी पूजा पाठ और प्रार्थना से कम नहीं है। इसलिए उनकी सेवा में कोई कमी नहीं छोड़ी जाए। इस अवसर पर बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं, उप संचालक डॉ. एनपी पाठक, संभाग के सभी जिलों के सीएमएचओ एवं विभिन्न विकासखंडों के बीएमओ उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *