जवा में आयोजित हुआ आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम 724 आवेदनों का हुआ पंजीयन

रीवा 16 अक्टूबर 2019. आमजन को शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों का ग्राम स्तर पर एक ही स्थान में लाभ दिलाने के उद्देश्य से आयोजित शासन के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम आपकी सरकार आपके द्वार का आज जवा जनपद पंचायत मुख्यालय के जनता हायर सेकण्डरी स्कूल के प्रांगण में आयोजन संपन्न हुआ। इस अवसर पर 575 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से 124 आवेदनों का मौके पर निराकरण कर दिया गया शेष आवेदन कम्प्यूटर में पंजी होकर नियत समय सीमा में निराकृत किये जायेंगे। इससे पूर्व ग्राम पंचायत इटमा में आयोजित ग्राम स्तरीय शिविर में 149 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 24 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।
इस अवसर पर जिले के सुदूर अंचल जवा में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्वत ने कहा कि यह शिविर न सिर्फ समस्याओं व शिकायतों के निराकरण के उद्देश्य से आयोजित किये जा रहे हैं वरन पात्रता के अनुसार हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रता अनुसार खाद्यान्न प्राप्त हो इसके लिये वह किसी भी राशन दुकान से खाद्यान्न ले सकता है। उन्होंने बताया कि शासन की मंशानुरूप प्रत्येक माह में जिले में विकासखण्ड स्तर पर दो शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों को पोर्टल में दर्ज किया जाता है ताकि कोई भी इसे देख सके, तदुपरांत निराकृत आवेदनों के अतिरिक्त शेष आवेदनों में निराकरण की समय सीमा भी निश्चित की जाती है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से नियत समय में आवेदनों के निराकरण में पहल किये जाने के निर्देश दिये।
विकासखण्ड मुख्यालय में न रहने वाले अधिकारियों पर होगी कड़ी कार्यवाही – कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि विकासखण्ड स्तरीय सभी अधिकारी अपने मुख्यालय में अनिवार्यत: रहना सुनिश्चित करें। संबंधित विभागों के जिला अधिकारी अपने अधीनस्थ विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों के मुख्यालय में रहने का पता सहित सम्पूर्ण विवरण आगामी एक सप्ताह में प्रस्तुत करेंगे तभी विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों का चालू माह का वेतन दिया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि बेसहारा पशुओं के लिए जिले में निर्माणाधीन 27 गौशालाओं में से 15 गौशालाएं नवम्बर माह तक प्रारंभ हो जायेंगी जबकि शेष गौशालाओं को दिसम्बर माह के अंत तक पूरा किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी घर-घर जाकर पशुओं की टैगिंग करेंगे ताकि दुर्घटना या अन्य कारणों से पशुओं की मृत्यु होने पर पता चल सके कि पशुओं का मालिक कौन है ताकि उसके विरूद्ध पशुओं को बेसहारा छोड़ने पर कार्यवाही की जा सके। गौशाला खुलने व पशुओं में टैगिंग होने से ऐरा प्रथा पर लगाम लग सकेगी। कलेक्टर ने बताया कि जिले में फसलों की कटाई के लिए आने वाले हार्वेस्टर को तभी अनुमति मिलेगी जब उसके साथ रीपर भी लगा रहेगा ताकि भूसे की कमी न हो सके। उन्होंने जिले में शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार के लिए अभिभावकों से भी अपना योगदान देने, बच्चों की पीएमटी बैठक में जाने तथा उनकी कांपी चेक करने की अपेक्षा की।
शिविर को संबोधित करते हुए श्री रमाशंकर मिश्र ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की यह अभिनव पहल मुख्यमंत्री जी की सोच का परिणाम है जिसके माध्यम से गांव तक में जिले के अधिकारी पहुंचकर योजनाओं का लाभ दिला रहे हैं। इस अवसर पर श्री रमाशंकर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का हर गरीब का सपना हो पूरा इसलिए यह आयोजन हो रहे हैं। उन्होंने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रदेश के विकास में सभी से सहभागी होने, स्वच्छता अपनाने एवं पॉलीथीन मुक्त राज्य बनाने में सहयोग की अपेक्षा की। कार्यक्रम को रायपुर कर्चुलियान के जनपद अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह, चक्रधर सिंह व बृजेन्द्र पाण्डेय ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्पित वर्मा ने बताया कि प्राप्त आवेदनों का यथाशीघ्र नियत समय सीमा में निराकरण किया जायेगा। शासन का यह अभिनव कार्यक्रम समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने आयुष्मान योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर हितग्राहियों को इस योजना से जोड़ने की बात कही।
शिविर में विभागीय अधिकारियों ने अपने काउंटर से लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की। पंजीयन काउंटर में लोगों ने अपने आवेदन दिये। इस अवसर पर रमेश पटेल, जनपद अध्यक्ष त्योंथर श्रीमती गीता मांझी, सरपंच इटमा झल्ला कोल, अनुविभागीय अधिकारी त्योंथर, एमपी बरार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जवा अखिल सहाय श्रीवास्तव, प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिरमौर संदीप शुक्ला, एपीओ जवा नागेन्द्र सिंह, तहसीलदार त्योंथर जितेन्द्र तिवारी सहित विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन जनपद अध्यक्ष जवा कमलेश्वर सिंह ने किया।
विकास कार्यों की लगाई गई प्रदर्शनी – जवा में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा द्वारा विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में विभिन्न विकास कार्यों का फ्लैक्स के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया गया। प्रदर्शनी में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के साथ ही जिला स्तर पर हुए विकास कार्यों को प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर फ्लैक्स के माध्यम से युवाओं को रोजगार देने, कन्या विवाह की राशि में बढ़ोत्तरी सहित कृषकों की ऋण माफी आदि शासकीय कार्यक्रमों व योजनाओं को प्रचारित-प्रसारित किया गया। जिसे लोगों ने बड़ी उत्सुकता से देखा। इस दौरान प्रचार साहित्य का भी वितरण आमजन को किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *