विधानसभा अध्यक्ष ने अखिल भारतीय फुटबाल प्रतियोगिता का किया समापन

विधानसभा अध्यक्ष ने अखिल भारतीय फुटबाल प्रतियोगिता का किया समापन

रीवा 30 जुलाई 2023. खेल एवं युवा कल्याण विभाग तथा पंडित भैयालाल शुक्ल सेवा संस्थान द्वारा अखिल भारतीय रीवा गोल्ड कप फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता नवनिर्मित स्पोर्टस काम्पलेक्स में आयोजित की गयी। प्रतियोगिता का समापन विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने किया। विधानसभा अध्यक्ष ने प्रतियोगिता की विजेता तथा उप विजेता टीम को पुरस्कार प्रदान किये। प्रतियोगिता का फाइनल पंजाब पुलिस जलंधर तथा एलएनआईटीई ग्वालियर टीम के बीच खेला गया। फाइनल मैच कड़ी टक्कर में बराबरी में छूटा। मैच का फैसला रोमांच भरे पैनलती सूटआउट से हुआ जिसमें पंजाब की टीम विजेता रही।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने पंजाब के खिलाड़ियों को जीतने की बधाई तथा उप विजेता ग्वालियर की टीम को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि असफलता अंतिम नहीं होती सफल होने के लिए थोड़ा और प्रयास करने आवश्यकता होती है। इसलिए किसी को मन से निराश नहीं होना चाहिए। आप सब खिलाड़ियों का कर्म स्मरणीय है, आपको देखकर दूसरे बच्चों को प्रेरणा मिलती है, तालियों की गड़गड़ाहट अन्य बच्चों में उत्साह भरने का काम करती है। श्री गौतम ने कहा कि पहले खिलाड़ियों को अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए सुविधाओं का अभाव था, खिलाड़ियों में काबलियत थी लेकिन अच्छे खेल मैदान और अन्य सुविधाओं के अभाव में पीछे रह जाते थे। लेकिन आज हमारे पास अच्छे खेल मैदान हैं, कोच हैं, अन्य सुविधाएं हैं जिससे खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का सुनहरा अवसर मिल रहा है। रीवा का यह नवनिर्मित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स ऐतिहासिक स्वरूप में निर्मित किया गया है और इसमें राष्ट्रीय स्तर का खेल प्रतियोगिता का आयोजन होना भी ऐतिहासिक है। हम सब रीवा के लोगों को यह संकल्प लेने की आवश्यकता है कि इस प्रकार के खेल प्रतियोगिताओं की निरंतरता बनाए रखें तथा और ऊंचाइयों पर ले कर जाएं।
कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने विजेता टीम पंजाब का रीवा जिले की समस्त जनता की तरफ से अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि रीवा में हर प्रकार के खेल आयोजन होते रहे हैं लेकिन बड़े स्तर का फुटबॉल टूर्नामेंट न होने से कमी खलती रही है। आज श्री राजेंद्र शुक्ल जी के प्रयासों से ऐतिहासिक नवनिर्मित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण किया गया और अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल तूरनामें आयोजित कर रीवा को गौरवान्वित करने का काम किया है। इस तरह के आयोजन आगे भी हों ऐसा प्रयास निरंतर जारी रहेगा।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक एवं मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामना देते हुए कहा कि फुटबॉल रीवा में हमेशा खेला गया इस खेल से कई खिलाड़ियों ने अपना नाम किया। राष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल टूर्नामेंट 46 वर्षों बाद रीवा की धरती पर हुआ है। उन्होंने आयोजन समिति को भी बधाई देते हुए कहा कि पूज्य पिताजी स्वर्गीय भैयालाल जी सेवा संस्थान के माध्यम से इस ऐतिहासिक टूर्नामेंट का आयोजन हुआ है अब हम सब की ये जिम्मेदारी है की इस खेल हर साल होते रहें। जिससे यहां के खिलाड़ियों को अच्छे खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलता रहे। उन्होंने कहा कि नवनिर्मित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में विभिन्न प्रकार के खेल होंगे यहां खेल गतिविधियां निरंतर जारी रहेंगी।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजकुमार आचार्य ने कहा कि रीवा में स्पोर्टस काम्पलेक्स बन जाने से बड़ी खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन हो सकेगा। इससे पूरे विन्ध्य कि खेल प्रतियोगिताओं को निखरने का अवसर मिलेगा। समारोह में सेमरिया विधायक श्री केपी त्रिपाठी, नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, श्री विक्रम सिंह, श्री पंकज सिंह, पूर्व महापौर श्री वीरेन्द्र गुप्ता, मुकेश श्रीवास्तव, आयोजन समिति के सदस्यगण तथा बड़ी संख्या में खिलाड़ी और दर्शक मौजूद रहे। समापन समारोह में लक्की ड्रा निकालकर विजेता दर्शकों को साइकिल, टीव्ही, फ्रीज, मोबाइल फोन अनेक उपहार दिये गये। प्रतियोगिता का शुभारंभ 23 जुलाई को जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह खाद्य मंत्री ने किया था। प्रतियोगिता में 8 टीमों ने भाग लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *