कमिश्नर डॉ. भार्गव ने आदिवासी बस्ती रौसर में पहुंचकर किया दस्तक अभियान का शुभारंभ

घर-घर स्वास्थ्य एवं पोषण की दस्तक देकर ली बच्चों की जानकारी

रीवा 10 जून 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने रीवा विकासखंड के ग्राम रौसर में पहुंचकर संभाग में दस्तक अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने आदिवासी बस्ती रौसर में स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास विभाग के अमला के साथ प्रतीक स्वरूप कुछ घरों में स्वास्थ्य एवं पोषण की दस्तक देकर बच्चों की जानकारी ली। उन्होंने स्वयं घर का दरवाजा खटखटाकर अभिभावकों से बच्चों के स्वास्थ्य के विषय में चर्चा की और उनकी अपने समक्ष जांच भी कराई। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश शासन के निर्देशन में 10 जून से 20 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। जिसमें शून्य से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों की स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक उपचार एवं दवायें प्रदान की जायेंगी।
कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आदिवासी बस्ती रौसर में राजू कोल के घर दरवाजा खटखटाया तो अपने बच्चों के साथ राजू कोल की पत्नी अंजू कोल बाहर आईं। कमिश्नर डॉ. भार्गव एवं उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों ने उनके घर आने का मकसद समझाया। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि राज्य शासन की मंशा है प्रदेश में बच्चे स्वस्थ्य रहें, इसके लिए दस्तक अभियान की शुरूआत की गई है। अभियान के तहत स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारियों द्वारा घर-घर दस्तक दी जायेगी। अगर बच्चे अस्वस्थ एवं कुपोषित होंगे तो आवश्यक उपचार और समझाइश भी दी जायेगी। बच्चों की जांच के माध्यम से उनकी बीमारियों का पता लगाया जायेगा। उन्होंने अपने समक्ष अंजू और राजू कोल के जुड़वा बच्चों विराट और सम्राट के हीमोग्लोबिन की जांच कराई। जांच से पता चला कि बच्चे स्वस्थ हैं। इसी तरह उन्होंने अन्य घरों में भी दस्तक दी और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण की जानकारी ली।
आदिवासी बस्ती रौसर में कमिश्नर डॉ. भार्गव जब घरों में दस्तक दे रहे थे तो लोग हतप्रभ थे। यह देख, कमिश्नर डॉ. भार्गव ने लोगों से स्वयं ही सवाल किया कि आपको मालूम है कि हम यहां क्यों आये हैं। उन्होंने लोगों को सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की और कहा कि इसी तरह दस्तक दल आयेगा जिसकी आप लोग मदद करें। गांव में कोई भी बच्चा दस्तक अभियान के तहत दर्ज होने से नहीं छूटे। उन्होंने गांव की आंगनवाड़ी में पहुंचकर बच्चों को प्यार से दुलारते हुए उनकी पढ़ाई-लिखाई, नाश्ता, भोजन एवं खेलों की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को साफ-सफाई का महत्व समझाया और अपने समक्ष बच्चों को हाथ धुलाई का तरीका समझाया। उन्होंने बच्चों को फल एवं टाफियां भी वितरित की। उन्होंने आदिवासी बस्ती में भ्रमण के दौरान लोगों को बच्चों का टीकाकरण, स्तनपान का महत्व और लाडली लक्ष्मी योजना सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. एस.के. सालम, संभागीय टीकाकरण अधिकारी डॉ. एनपी पाठक सहित स्वास्थ्य एवं महिला-बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *