शानदार मोहनिया टनल का लोकार्पण करके मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है – नितिन गडकरी

रीवा 10 दिसम्बर 2022. रीवा-सीधी मार्ग में 1004 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित देश की सबसे चौड़ी तथा प्रदेश की सबसे बड़ी मोहनिया टनल का लोकार्पण किया गया। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री  नितिन गडकरी तथा मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने इसका लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में केन्द्रीय मंत्री  गडकरी ने प्रदेश और विन्ध्य क्षेत्र के लिए अनेक सड़कों के निर्माण कार्यों को मंजूरी देने की घोषणा की। केन्द्रीय मंत्री ने बटन दबाकर 2443.89 करोड़ रुपए की लागत की सात सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इसमें मोहनिया टनल, सतना-बेला फोरलेन सड़क, रीवा शहर में 11 किलोमीटर सीसी रोड तथा मोहनिया टनल से चुरहट तक फोरलेन सड़क का निर्माण शामिल है।

समारोह में केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि मोहनिया टनल अदभुत और शानदार है। इसका लोकार्पण करते हुए मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है। यह देश की ऐसी प्रथम टनल है जिसके ऊपर से नहर एवं सड़क गुजर रही है। टनल बन जाने से मोहनिया घाटी का खतरनाक 40 मिनट का सफर केवल 4 मिनट में पूरा हो रहा है। इस टनल में सीसीटीवी कैमरे, 17 एग्जास्ट फैन, माइक सिस्टम तथा लेन बदलने के लिए सात स्थानों में कट बनाए गए हैं। यह टनल केवल रीवा-सीधी ही नहीं पूरे देश के लिए गौरवमयी निर्माण कार्य है। विन्ध्य में बाणसागर बांध का पानी पहुंचने के बाद खेती में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। खेती के विकास से उद्योगों का भी विकास होगा। समारोह में केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने प्रदेश और विन्ध्य क्षेत्र के विकास के लिए अनेक सड़कों के निर्माण की घोषणा की।

केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा मोहनिया टनल के लोकार्पण समारोह में की गई घोषणाएं:-

सतना-मैहर सड़क का निर्माण शुरू। इसके साथ-साथ सतना से चित्रकूट मार्ग का भी उन्नयन किया
जाएगा।
रीवा जिले में कलवारी से सिरमौर तक 35 किलोमीटर सड़क निर्माण का डीपीआर मंजूर, दिसम्बर
2022 से कार्य होगा शुरू।
सिरमौर से डभौरा तक 38 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 152 करोड़ रुपए मंजूर।
सीधी से चितरंगी होकर सिंगरौली तक 112 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 450 करोड़ रुपए
मंजूर।
उमरिया-शहडोल मार्ग में 4 आरोबी तथा दो बाईपास रोडों का निर्माण मंजूर।
शहडोल से सगरा टोला होकर अमरकंटक तक की सड़क का निर्माण मंजूर, दिसम्बर माह से ही
निर्माण कार्य शुरू होगा।
मध्यप्रदेश में अटल प्रगति हाइवे का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा। इसमें मध्यप्रदेश में 306
किलोमीटर हाइवे का निर्माण किया जाएगा।
इंदौर से मुम्बई तथा इंदौर से हैदराबाद हाईवे का निर्माण मंजूर किया गया है।
उज्जैन से गरोठ तक सड़क का निर्माण मंजूर किया गया है।
सीधी से सिंगरौली हाईवे के निर्माण की सभी बाधाएं दूर कर दी गई हैं। इसका नए सिरे से निर्माण
कार्य शुरू हो गया है। इसका निर्माण कार्य दिसम्बर 2023 तक पूरा होगा।
रीवा में टू लेन के बाईपास के रोड को फोरलेन सड़क बनाने का कार्य मंजूर किया जाता है। इसका
निर्माण शीघ्र शुरू होगा।
बेला से सिलपरा रिंग रोड का काम तेजी से पूरा कराया जाएगा।
सतना शहर में कृपालपुर से बाईपास तक एनिमेटेड रोड बनाई जाएगी।
दमोह से नागौद-सिरमौर होते हुए शंकरगढ़ तक सड़क का निर्माण किया जाएगा, जिससे प्रयागराज
के लिए सीधे मार्ग की सुविधा मिले।
रीवा शहर में ढेकहा तिराहे में ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा।
रीवा-प्रयागराज मार्ग में चाकघाट के बघेड़ी चौराहे में फुट ओवर ब्रिज का निर्माण मंजूर किया जाता
है।
विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा सीआरएफ मद से प्रस्तावित सभी निर्माण कार्यों को मंजूरी दी जाती है।
नर्मदा परिक्रमा पथ अमरकंटक से बड़ौदा तक बनाया जाएगा। इसमें से जिस भाग में फोरलेन सड़क
नहीं है वहाँ फोरलेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा।
अमरकंटक से डिंडौरी होकर जबलपुर तक का कार्य 2024 तक पूरा हो जाएगा।
जबलपुर से बाड़ी बरेली-नसरूल्लागंज होकर इंदौर तक सड़क का निर्माण भी मंजूर किया जाता है।
श्व् पिपराही से जड़कुड़ तक सड़क निर्माण मंजूर किया जाता है।
रीवा-सीधी सड़क का फोरलेन में उन्नयन होगा।
मध्यप्रदेश में इस वित्तीय वर्ष में 21 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण मंजूर किया गया है।

समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी जी ने असंभव को संभव बना दिया है। मध्यप्रदेश के विकास के लिए केन्द्र सरकार के खजाने में कभी कमी नहीं रही। विन्ध्य क्षेत्र का पिछले 15 वर्षों में बहुत तेजी से विकास हुआ है। विन्ध्य क्षेत्र मध्यप्रदेश का सबसे तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्र है। मोहनिया टनल के निर्माण से इसको और गति मिलेगी। रीवा में 15 वर्ष पूर्व तक कृषि विकास की दर 3.9 प्रतिशत थी जो बढ़कर 15.8 प्रतिशत हो गई है। यहाँ कृषि उत्पादन 2.43 लाख टन होता था जो बढ़कर 13.78 टन हो गया है। विन्ध्य क्षेत्र को विकास में वरीयता दी गई है। यहाँ की एक-एक इंच जमीन में सिंचाई की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 609 किलोमीटर नेशनल हाईवे निर्माण के लिए स्वीकृति दी जाए। केन्द्रीय मंत्री जी वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 9 सड़कों के निर्माण तथा 10 सड़कों में 358 किलोमीटर के उन्नयन के लिए 220 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान करें। सेतु बंधन योजना से 13 फ्लाई ओवर के निर्माण, 73 किलोमीटर सड़कों के सुधार तथा सीआईएसएफ मद से 28 निर्माण कार्यों के लिए 2357 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान करें। मुख्यमंत्री ने नगर परिषद गुढ़ तथा गोविंदगढ़ अमृत-2 योजना के तहत पेयजल व्यवस्था के लिए 10 करोड़ रुपए मंजूर करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री  ने समारोह में अमरकंटक से बड़ौदा तक नर्मदा परिक्रमापथ निर्माण की मांग रखी।
समारोह में लोकनिर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव ने विभागीय कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नेशनल हाईवे सड़क निर्माण के लिए 11 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है। समारोह में सांसद सतना गणेश सिंह, सांसद सीधी श्रीमती रीति पाठक, सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र, विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए क्षेत्र में सड़कों के विकास की मांगे रखीं। समारोह में रीवा जिले के प्रभारी मंत्री एवं खाद्य मंत्री  बिसाहूलाल सिंह, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री  रामखेलावन पटेल, सांसद राज्यसभा  अजय प्रताप सिंह, सांसद राज्यसभा  राजमणि पटेल, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा  राजेन्द्र शुक्ल, विधायक सिरमौर  दिव्यराज सिंह, विधायक चुरहट  शरदेन्दु तिवारी, विधायक सेमरिया  केपी त्रिपाठी, विधायक मऊगंज  प्रदीप पटेल, विधायक त्योंथर  श्यामलाल द्विवेदी, विधायक रामपुर बघेलान  विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रीवा श्रीमती नीता कोल, भाजपा जिलाध्यक्ष रीवा डॉ अजय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष जिला सीधी श्री इन्द्रशरण सिंह, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। समारोह में कमिश्नर अनिल सुचारी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केपी व्यंकटेश्वर राव, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, एनएचआई के परियोजना प्रबंधक विवेक जायसवाल तथा सुमेश बांझल एवं हजारों आमजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *