आपसी सौहार्द एवं भाईचारे के साथ मनायें त्यौहार – पुलिस अधीक्षक

रीवा 03 जून 2019. पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि आगामी ईदुल-फितर त्यौहार आपसी सौहार्द एवं भाईचारे के साथ मनायें। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखी जाय। बैठक में अपर कलेक्टर इला तिवारी सहित शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।
पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने नगर निगम के आयुक्त से अनुरोध किया कि समस्त नमाज स्थलों में पेयजल की समुचित की व्यवस्था और सतत रूप से पेयजल की आपूर्ति कराई जाय। नमाज स्थलों एवं उसके आसपास सड़क मार्गों एवं नालियों की साफ-सफाई कराई जाकर उसमें कीटनाशक का छिड़काव किया जाय। नमाज स्थलों तक सड़क के किनारे गढ्ढों को भरकर समतल किया जाय। उन्होंने विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिए कि समस्त नमाज स्थलों जहां नमाज अदा की जाती है वहां पूरे दिन एवं रात में सतत रूप से विद्युत आपूर्ति के यथोचित प्रबंध किये जायें। इसी प्रकार सड़कों के किनारे लगी स्ट्रीट लाइट से प्रकाश की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि ईद के दिन नमाज अदा करने के पश्चात मुस्लिम भाई कब्रिस्तान जाते हैं अत: बड़े पुल से कोई भी वाहन उस रास्ते पर नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि घोघर ईदगाह के पास बीहर नदी में पर्याप्त संख्या में गोताखोर की व्यवस्था होमगार्ड द्वारा की जाय।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विद्युत विभाग एवं आयुक्त नगर निगम संयुक्त रूप से आपसी समन्वय बनाकर जिन-जिन स्थानों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था नहीं है वहां प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करें। ईदगाह घोघर के अंदर खंभों में तथा पहुंच मार्ग में उचित प्रकाश व्यवस्था हेतु हैलोजन, लाइट की व्यवस्था करें। मुख्य मार्गों व सम्बद्ध मार्गों से ईदगाह तक स्ट्रीट लाइट का सुधार करा लें। उन्होंने कहा कि समस्त नमाज स्थलों, इनसे संबंधित सड़कों जिन में गढ्ढे हो गये हैं उनका समतलीकरण करायें। रोड से लगी झाड़ियों एवं अतिक्रमणों को हटाया जाय। बिछिया के शाही ईदगाह में खुले कच्चे मैदान में नमाज होती है। नमाज स्थल में आवश्यकतानुसार डस्ट, मुरूम डालकर समतलीकरण करायें। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दिन शिविर लगाकर चिकित्सा दल आवश्यक दवाईयों के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। पुलिस अधीक्षक श्री खान ने कहा कि ईद त्यौहार के दिन भीड़ को देखते हुये समुचित रूप से यातायात व्यवस्था बनाये रखी जाय। मुख्य मार्गों एवं स्थलों पर पुलिसबल मौजूद रह कर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *