रोपित करने से अधिक महत्वपूर्ण है पौधे की देखभाल कर बड़ा करना – कलेक्टर

रीवा 26 फरवरी 2022. कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में अंकुर अभियान के तहत एक मार्च से पांच मार्च तक चलाए जाने वाले वृक्षारोपण अभियान की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सामाजिक संगठनों के साथ समन्वय बनाकर बड़ी संख्या में पौधरोपण का निर्णय लिया गया। बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि रीवा के सामाजिक संगठनों ने कोरोना संकट तथा रक्तदान शिविर जैसे सामाजिक कार्यों में शानदार सहयोग किया है। वृक्षारोपण पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। वृक्षारोपण का अभियान भी सामाजिक संगठनों के सहयोग से जिले में पूरी सफता प्राप्त करेगा। पौधे रोपित करने से अधिक महत्वपूर्ण है पौधे की देखभाल करके उसे बड़ा करना। अंकुर अभियान के तहत जितने भी पौधे रोपित किए जाएं उनके उचित देखभाल तथा बड़ा करने की जिम्मेदारी सभी उठाएंगे तभी अभियान सफल होगा।

कलेक्टर ने कहा कि बैठक में जिले भर के सामाजिक संगठनों की उपस्थिति ही सकारात्मक वातावरण का निर्माण कर रही है। सामाजिक संगठन विभागों से समन्वय करके कार्यालय परिसरों तथा शासकीय भूमि पर वृक्षारोपण कर सकते हैं। हम भले ही कम पौधे रोपित करें लेकिन जो पौधे लगाएं उन्हें बड़ा अवश्य करें। मार्च में रोपित पौधों को जुलाई तक सुरक्षित रखना हमारे लिए कठिन परीक्षा होगी। लेकिन हम सब इसमें अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे। पौधे रोपित करने के साथ उसकी फोटो तथा विवरण वायुदूत अंकुर एप में अवश्य अपलोड करें। जिले के औद्योगिक संस्थाओं से भी बड़ी संख्या में वृक्षारोपण कराया जाएगा। वृक्षारोपण औद्योगिक संस्थानों की वैधानिक और नैतिक जिम्मेदारी है। इसके लिए निर्धारित प्रपत्र में जानकारियां तत्काल प्रस्तुत कर दें।

बैठक में वन मण्डलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने कहा कि विभाग की तीन नर्सरियों में पर्याप्त संख्या में पौधे उपलब्ध हैं। जिले की मिट्टी तथा वातावरण के अनुकूल पौधों का रोपण करें। वन विभाग वृक्षारोपण में पूरा सहयोग करेगा। पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने बैठक में कहा कि सामाजिक संगठन वृक्षारोपण तथा अन्य कार्यों के लिए हमारे राजदूत हैं। आप स्वयं पौधरोपण करने के साथ जिले भर के लोगों को इसके लिए प्रेरित करें। थाना तथा चौकी परिसरों में उपयुक्त स्थलों पर सामाजिक संगठनों के सहयोग से पौधरोपण कराया जाएगा। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि अंकुर अभियान के तहत एक से पांच मार्च तक जिले में पांच लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी शासकीय कार्यालयों, अद्र्धशासकीय कार्यालयों, निजी संस्थाओं तथा सामाजिक संगठनों के सहयोग से इस लक्ष्य की पूर्ति की जाएगी। बैठक में जन अभियान परिषद के संभागीय समन्वयक प्रवीण पाठक ने अंकुर अभियान की कार्ययोजना तथा वायुदूत अंकुर एप में डाटा दर्ज करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीएम इवेंट पोर्टल पर भी पौधों की फोटो अपलोड की जा सकती है। जिनके पास यह सुविधा नहीं है वे फोन नम्बर 0755-2706666 पर मिस्डकॉल देकर पौधरोपण की जानकारी दे सकते हैं। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, संयुक्त कलेक्टर केपी पाण्डेय, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, उप संचालक रोजगार अनिल दुबे, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी तथा जिले भर के सामाजिक संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *