खराब ट्रांसफार्मर निर्धारित समय-सीमा में बदलें – कमिश्नर

लम्पी रोग से बचाव के लिए पशुओं का तत्काल टीकाकरण कराएं – कमिश्नर
रीवा 18 सितम्बर 2023. कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने ऊर्जा विभाग, पशुपालन विभाग, खाद्य विभाग, शिक्षा विभाग तथा पेंशन विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत व्यवस्था की सतत निगरानी करें। खराब ट्रांसफार्मर तय समय सीमा में बदलें। अब केवल 10 प्रतिशत राशि जमा करके ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश दिए गए हैं। इसका पालन सुनिश्चित करें। वर्षा की अनियमितता के कारण सिंचाई पंपों का अत्यधिक उपयोग किया जा रहा है। किसानों की फसलों को बचाने में बिजली की आपूर्ति करके सहयोग करें। बिजली बिलों में सुधार तथा मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुसार एक किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को सितम्बर माह में नए बिल दें। बैठक में अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल ने बताया कि संभाग में 61 हजार 619 ट्रांसफार्मर स्थापित हैं। इनमें से खराब ट्रांसफार्मरों में से अप्रैल से अब तक 410 ट्रांसफार्मर बदले गए हैं। शेष ट्रांसफार्मर भी प्राथमिकता से बदले जाएंगे।
कमिश्नर ने पेंशन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिए 26 और 27 सितम्बर को शिविर लगाएं। सभी कार्यालय प्रमुख इन शिविरों में लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि संयुक्त संचालक शिक्षा, गणवेश, पुस्तक, लैपटाप की राशि तथा स्कूटी की राशि वितरण का सत्यापन करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें। रीवा जिले में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 85 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही साइकिल की राशि जारी की गई है। इस लापरवाही के लिए डीपीसी को कारण बताओ नोटिस दें तथा शेष विद्यार्थियों को राशि का वितरण कराएं। सीएम राइज स्कूलों के भवनों का निर्माण तत्काल शुरू कराएं।
कमिश्नर ने पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि लम्पी रोग से बचाव के लिए सभी गौवंशीय पशुओं को प्राथमिकता से टीके लगवाएं। मुहपका-खुरपका रोग से बचाव के लिए भी पशुओं का टीकाकरण कराएं। संभाग में 200 से अधिक गौशालाओं का निर्माण पूरा किया जा चुका है। इनमें निराश्रित गौवंश रखने तथा गौशालाओं के संचालन के उपाय करें। कमिश्नर ने कहा कि खाद्य अधिकारी समय पर खाद्यान्न का उठाव और वितरण कराएं। लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को 450 रुपए में गैस सिलेण्डर रिफिल करने की योजना शुरू की गई है। इसके आवेदन पत्र भरवाने के लिए सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकाय के वार्डों में शिविर लगाएं। उचित मूल्य दुकानों से अब तक अगस्त माह के 73 प्रतिशत तथा सितम्बर माह के 56 प्रतिशत खाद्यान्न का ही वितरण हुआ है। एक सप्ताह में शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करें। बैठक में खाद्य अधिकारी ओपी पाण्डेय ने बताया कि सेल्समैनों की हड़ताल के कारण खाद्यान्न वितरण प्रभावित हुआ है। अब हड़ताल समाप्त हो गई है। एक सप्ताह में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। बैठक में संयुक्त आयुक्त निलेश परीख, उपायुक्त अशोक ओहरी, संयुक्त संचालक शिक्षा एसके त्रिपाठी, जिला पेंशन अधिकारी आरके तिवारी, उप संचालक पशुपालन डॉ राजेश मिश्रा तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *